मिशन गौरव के लिए चयनित किए जाएंगे माध्यमिक विद्यालयों के पूर्व छात्र

उत्तर प्रदेश व लखनऊ में मिशन गौरव के लिए । शिक्षा विभाग राजकीय माध्यमिक विद्यालयों से सत्र 2007-08 में इंटर पासआउट हुए ऐसे पूर्व मेधावी छात्र जो आज प्रशासनिक सेवाओं में तैनात हैं अथवा प्रतिष्ठित व्यवसायी और समाजसेवियों हैं उनकी तलाश कर रहा है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 08:38 PM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 08:38 PM (IST)
मिशन गौरव के लिए चयनित किए जाएंगे माध्यमिक विद्यालयों के पूर्व छात्र
लखनऊ में मिशन गौरव के लिए प्रशासनिक पदों पर नौकरी कर रहे, प्रतिष्ठत व्यवसायी और समाजसेवी पूर्व छात्रों की खोज।

लखनऊ, जेएनएन। शिक्षा विभाग राजकीय माध्यमिक विद्यालयों से सत्र 2007-08 में इंटर पासआउट हुए ऐसे पूर्व मेधावी छात्र जो आज प्रशासनिक सेवाओं में तैनात हैं अथवा प्रतिष्ठित व्यवसायी और समाजसेवियों हैं उनकी तलाश कर रहा है। ऐसे पूर्व छात्रों को शिक्षा विभाग मिशन गौरव के लिए चयनित करेगा। इसके लिए डीआइओएस कार्यालय से सभी विद्यालयों को पत्र भेजकर छात्र-छात्राओं की डिटेल मांगी है। डीआइओएस कार्यालय से यह पत्र सभी माध्यमिक विद्यालयों को भेज दिया गया है।

फोटो समेत देनी होगी डिटेल

पहले चरण में 10-10 पूर्व छात्रों की सूची तैयार की जाएगी जो आज बड़े पदों, बड़े व्यवसाय और समाजिक संगठन से जुड़े हैं उनका चयन किया जाएगा। विद्यालयों को इनके कार्यक्षेत्र का एरिया, इनके घर का पता, मोबाइल नंबर और फोटो कलेक्ट करनी होगी। यह सारा डेटा जुटाकर जल्द से जल्द शिक्षा विभाग को भेजना होगा। स्कूलों में आयोजित पर्व और कार्यक्रमों को इनको बुलाकर बच्चों से इनकी मुलाकात कराई जाएगी। उन्हें इनके जीवन के संघर्षों के बारे में बताया जाएगा।

हेलो इंस्पायर हेल्प लाइन के बाद बढ़ी रजिस्ट्रेशन की रफ्तार

हेलो इंस्पायर हेल्प लाइन शुरू होने के बादइंस्पायर अवार्ड मानक प्रतियोगिता में विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन का मंडल में आंकड़ा बढ़ गया है। रजिस्ट्रेशन में आ रही समस्याओं के निस्तारण के लिए पहले 11 सितंबर को एक दिन और फिर 26 से 30 सितंबर तक संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय द्वारा हेल्प लाइन का संचालन किया गया। इस दौरान प्रदेश ही नहीं देश के अन्य प्रदेशों से भी विद्यार्थियों ने फोन कर रजिस्ट्रेशन में आ रही अपनी समस्या के निस्तारण के बारे में जानकारी ली। अब रिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि भी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने बढ़ा कर 15 अक्टूबर कर दी है। इंस्पायर अवार्ड के नोडल अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि हेल्प लाइन से बच्चों को काफी सहूलियत मिली है। जिसके बाद रजिस्ट्रेशन की रफ्तार बढ़ी है। जरूरत पड़ी तो हेल्प लाइन आगे भी चलाई जाएगी।

जनपद हेल्प लाइन के पहले बाद में हुए रजिस्ट्रेशनलखनऊ 151 450उन्नाव 233 440रायबरेली 268 291हरदोई 670 1328लखीमपुर 06 140सीतापुर 36 223

chat bot
आपका साथी