School Reopening News: लखनऊ में आज से एक शिफ्ट में खुलेंगे स्कूल, इन न‍ियमों का करना होगा पालन

School Reopening News अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रेसीडेंट अनिल अग्रवाल ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए दूरी का पालन सुनिश्चित किया गया है। इसके तहत एक क्लास में अगर 40 स्टूडेंट्स हैं तो इनको 20-20 के दो सेक्शन में बांटा जाएगा।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 07:05 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 07:32 AM (IST)
School Reopening News: लखनऊ में आज से एक शिफ्ट में खुलेंगे स्कूल, इन न‍ियमों का करना होगा पालन
अभी तक राजधानी में स्कूलों का संचालन तीन-तीन घंटों के शिफ्टों में किया जा रहा था।

लखनऊ, जेएनएन। सभी बोर्ड के स्कूलों में क्लास 9 से 12वीं तक का संचालन सोमवार से एक पाली में होगा। स्कूलों में सुबह दस बजे से तीन बजे तक पांच घटें की क्लास होगी। इसे लेकर सभी स्कूलों ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। सभी स्कूलों ने पेरेंट्स को इस संबंध में दिशा निर्देश भी भेज दिए हैं। डीआईओएस मुकेश कुमार ने जिले के सभी हाईस्कूल व इंटर कॉलेजों के प्रिंसिपल को एक शिफ्ट में विद्यालय संचालित करने का निर्देश दिया है। अभी तक राजधानी में स्कूलों का संचालन तीन-तीन घंटों के शिफ्टों में किया जा रहा था।

एक क्लास में 20 से 25 छात्र ही बैठेंगे

अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रेसीडेंट अनिल अग्रवाल ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए दूरी का पालन सुनिश्चित किया गया है। इसके तहत एक क्लास में अगर 40 स्टूडेंट्स हैं तो इनको 20-20 के दो सेक्शन में बांटा जाएगा। दो सेक्शन के विद्यार्थियों को अगल-अगल रूम में बैठाया जाएगा।

20 मिनट का होगा लंच ब्रेक

एसोसिएशन पदाधिकारी का कहना है कि नए दिशा निर्देशों के अनुसार पांच घंटे की क्लास होगी। पांच घंटे की क्लास में लंच ब्रेक अनिवार्य होगा। विद्यार्थियों को 20 मिनट का लंच ब्रेक दिया जाएगा। बच्चों को अपने क्लास में बैठकर ही भोजन करना होगा। बच्चों को अपने घरों से लंच बॉक्स और पानी की बोतल अनिवार्य रूप से लानी होगी। किसी भी बच्चे को क्लास से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी।

बता दें कि शासन ने 10 अक्टूबर को आदेश दिया था कि प्रदेश के सभी शिक्षा बोर्डों के 9 से 12वीं तक के स्कूल 19 अक्टूबर से संचालित किए जाएं। स्कूलों को दो पाली सुबह नौ से 12 और मध्यान्ह 12 से तीन बजे तक छात्र-छात्राओं को बुलाने के निर्देश थे, ताकि उनके बीच शारीरिक दूरी का पालन हो। इसी बीच स्वास्थ्य विभाग ने आदेश दिया कि जिन अभिभावकों की सहमति होगी उनके बच्चों का स्कूलों में कोविड परीक्षण भी कराया जाएगा। इधर प्रदेश में शीतलहरी शुरू हो गई है साथ ही कोरोना की दूसरी लहर का असर होने की आशंका है। ऐसे में शासन ने निर्देश दिया है कि स्कूलों को एक ही पाली में संचालित किया जाए।

chat bot
आपका साथी