School Reopening: निजी स्कूल एसोसिएशन ने 21 से विद्यालय खोलने से खड़े किए हाथ, अब 12 अक्टूबर से चल सकती हैं कक्षाएं

School Reopening निजी स्कूल संचालक 21 सितंबर से स्कूल खोलने को तैयार नहीं हालात सुधरे तो 12 अक्टूबर से चल सकती हैं कक्षाएं। सरकारी व एडेड स्कूलों को सरकार के आदेश का इंतजार।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 09:12 AM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 09:12 AM (IST)
School Reopening: निजी स्कूल एसोसिएशन ने 21 से विद्यालय खोलने से खड़े किए हाथ, अब 12 अक्टूबर से चल सकती हैं कक्षाएं
School Reopening: निजी स्कूल एसोसिएशन ने 21 से विद्यालय खोलने से खड़े किए हाथ, अब 12 अक्टूबर से चल सकती हैं कक्षाएं

लखनऊ, जेएनएन। School Reopening: कोरोना संक्रमण के चलते निजी स्कूल संचालक 21 सितंबर से स्कूल खोलने को तैयार नहीं हैं। स्कूल प्रशासन बच्चों की सुरक्षा को लेकर किसी स्तर पर समझौता करने को तैयार नहीं। ऐसे में ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई जारी रहेगी। केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के तहत 21 सितंबर से स्कूल खोलने की छूट दी गई है। कई राज्यों में इसे हरी झंडी भी दी जा चुकी है। इसके बावजूद लखनऊ समेत प्रदेशभर के स्कूल अभी ऑनलाइन शिक्षा देना ही बेहतर और सुरक्षित मान रहे हैं।

जूनियर से लेकर 12वीं तक कक्षा के बच्चे शत-प्रतिशत शिक्षित हों। यह भी ध्यान रहे कि बच्चों की शिक्षा सिर्फ किताबी ज्ञान तक सीमित न रखें, उनके संपूर्ण विकास पर हमें ध्यान देना है। शनिवार को बालिका विद्यालय इंटरमीडिएट कॉलेज मोतीनगर द्वारा नई शिक्षा नीति पर आयोजित वेबिनार के दौरान यह बातें उपनिदेशक माध्यमिक शिक्षा पीसी यादव ने कहीं।

इस दौरान डीआइओएस द्वितीय नंद कुमार ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति से शिक्षा के क्षेत्र और विद्यार्थियों के जीवन में सार्थक बदलाव होंगे। अब तक जो शिक्षा नीति चल रही थी, वह 1986 की थी जो समय के अनुसार काफी पुरानी हो चुकी थी। मंडलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार ने कहा कि पाठ्यक्रम की विषयवस्तु समाप्त होते ही बच्चों ने कितना सीखा, उसका तत्काल मूल्यांकन किया जाएगा। विदेशों में ऐसे ही बच्चों की पढ़ाई का मूल्यांकन होता है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में यही व्यवस्थाएं की गई हैं। वेबिनार का संचालन प्रिंसिपल लीना मिश्र द्वारा किया गया।

पढ़ाई के साथ बच्चों को योग और खेल की शिक्षा : नई 

शिक्षा नीति 2020 से बच्चों का सर्वांगीण विकास होगा। इसकी पूरी तैयारी की जा रही है। पढ़ाई के साथ ही बच्चों को योग, व्यायाम, जूडो-कराटे आदि भी सिखाया जाएगा। यह जानकारी शनिवार को डीआइओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने निजी विद्यालयों द्वारा नई शिक्षा नीति पर आयोजित वेबिनार में दी। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही विज्ञान की लैब को आधुनिक बनाया जाएगा।

बीएड की काउंसिलिंग अब 19 अक्टूबर से

संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड-2020 की काउंसिलिंग प्रक्रिया 19 अक्टूबर से शुरू होगी। लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की गई इस प्रवेश परीक्षा की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता वाजपेयी ने बताया कि काउंसिलिंग प्रक्रिया आठ नवंबर तक चलेगी। पहले काउंसिलिंग प्रक्रिया 21 सितंबर से शुरू होनी थी, मगर तमाम अभ्यर्थियों की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं जारी रहने के कारण अभी परिणाम आने शेष हैं। इन अभ्यर्थियों को ध्यान में रखते हुए काउंसिलिंग की तिथि आगे बढ़ाई गई है। 8 नवंबर को काउंसिलिंग समाप्त होने के बाद 9 नवंबर से नए सत्र की शुरुआत होगी।

750 रुपये होगी काउंसिलिंग फीस

पूर्व की तरह इस बार भी काउंसिलिंग शुल्क 750 रुपये ही रखा गया है। इस बार अभ्यर्थियों को ईडब्ल्यूएस सीटों पर भी प्रवेश दिया जाएगा। यह व्यवस्था केवल सरकारी और अनुदानित महाविद्यालयों में ही लागू होगी। साथ ही जिन अभ्यर्थियों को निजी शिक्षण संस्थानों में निश्शुल्क प्रवेश की सुविधा दी जाती थी, वह इस वर्ष लागू नहीं होगी। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के दौरान जो प्रमाण पत्र अपलोड किए गए हैं, उनकी मूल प्रति एवं अन्य मांगे गए सभी प्रपत्र एवं शुल्क के साथ काउंसिलिंग प्रक्रिया में शामिल हों, ताकि उन्हें किसी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े।

मामले कम हों तो खुले रास्ता

अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के पदाधिकारियों का कहना है कि संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। ऐसे में स्कूल खोलने का मतलब है कि बच्चों की सुरक्षा पर खतरा मोल लेना। एसोसिएशन के पदाधिकारियों के बीच हो रही बैठकों में स्कूल कब खोले जाएं? क्या रूपरेखा रहे और संक्रमण से बच्चों को कैसे महफूज रखा जाए? जैसे मुद्दे ही हैं। उनका कहना है कि व्यवस्थित प्लानिंग के बाद ही स्कूल खोले जाना उचित होगा।

डिप्टी सीएम के समक्ष रखेंगे प्रस्ताव

अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल का कहना है कि स्कूल खोलने के संबंध में जल्द ही उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा के समक्ष प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाएगा। इस माह में कोरोना की स्थिति का आकलन कर अक्टूबर के दूसरे सप्ताह स्कूल खोलने की तैयारी का प्रस्ताव है। अगर हालात सुधारते हैं तो 12 अक्टूबर से स्कूल खोल दिए जाएंगे।

सरकारी स्कूलों को आदेश का इंतजार

राजकीय व एडेड स्कूलों ने भी अपना मत स्पष्ट कर दिया है। इन स्कूलों का कहना है कि जब तक सरकार की ओर से स्पष्ट आदेश नहीं मिल जाते हैं, तब तक बच्चों के लिए स्कूल खोलने पर कोई विचार नहीं किया जा रहा है।

क्‍या कहते हैं प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन प्रेसिडेंट? 

यूपी अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन प्रेसिडेंट अनिल अग्रवाल के मुताबिक,स्कूल तैयार हैं, लेकिन मौजूदा स्थिति को देखते हुए 21 सितंबर से स्कूल नहीं खोले जाएंगे। एक-दो दिन में एसोसिएशन की ओर से डिप्टी सीएम के समक्ष इस संबंध में प्रस्ताव रखा जाएगा। सभी मुद्दों पर उनके साथ चर्चा की जाएगी। उनके स्तर पर यदि सहमति मिलती है और तब तक हालात में कुछ सुधार होता है तो 12 अक्टूबर से स्कूल खोले जाएंगे।

क्‍या कहते हैं जिला विद्यालय निरीक्षक ?

लखनऊ जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह के मुताबिक, अभी ऑनलाइन कक्षाएं बेहतर ढंग से संचालित हो रही हैं। बच्चों की पढ़ाई भी अच्छी चल रही है। शासन से जैसे निर्देश होंगे, उस दिशा में वैसा किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी