शिवपाल और अखिलेश के करीबियों में छिड़ी जुबानी जंग

समाजवादी पार्टी से अलग होकर सेक्युलर मोर्चा बनाने वाले शिवपाल सिंह यादव को मुलायम सिंह के साथ रहने और मैनपुरी से लोकसभा चुनाव लडऩे की उम्मीद है।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 09:30 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 09:33 AM (IST)
शिवपाल और अखिलेश के करीबियों में छिड़ी जुबानी जंग
शिवपाल और अखिलेश के करीबियों में छिड़ी जुबानी जंग

लखनऊ (जेएनएन)। समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के गठन के बाद अब शिवपाल सिंह यादव और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के करीबियों में जुबानी जंग शुरू हो गई है। अखिलेश के करीबी पूर्व राज्य मंत्री पवन पांडेय ने जहां मंगलवार को फैजाबाद में शिवपाल को भाजपा का एजेंट तक कह डाला तो कुछ देर बाद राजधानी लखनऊ में शिवपाल समर्थकों ने भी इसका जवाब दिया। 

सेक्युलर मोर्चा के प्रवक्ता अभिषेक सिंह और दीपक मिश्र ने प्रेस कांफ्रेंस बुलाकर आरोप लगाया कि सपा के शीर्ष नेतृत्व के इशारे पर शिवपाल की छवि खराब करने के प्रयास किए जा रहे हैं। दोनों ने कहा कि फैजाबाद में शिवपाल के समर्थन में उमड़ी भीड़ देख पवन पांडेय ने हताशा में उन पर आरोप लगाए। आश्चर्य की बात है कि भ्रष्टाचार का आरोप जिस व्यक्ति के जरिये लगाए जा रहे हैं, वह खुद भ्रष्टाचार के आरोप में बर्खास्त हो चुके हैं और अखिलेशजी ने ही उन्हें बर्खास्त किया था। समाजवादी चिंतन सभा के अध्यक्ष दीपक मिश्र ने कहा कि समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के अब सपा से रास्ते अलग हैं। इसका गठन मुलायम सिंह यादव के आशीर्वाद से किया गया है। शिवपाल पहले भी मुलायम के सहज राजनीतिक उत्तराधिकारी माने जाते रहे हैं। यही वजह है कि युवाओं का समूह उनके साथ खुलकर है।

चुनाव लडऩे को नेताजी से करेंगे बात : शिवपाल

इटावा : शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि मुलायम सिंह यादव को मैनपुरी लोकसभा सीट से चुनाव लडऩे के लिए कहा है। उन्हें उम्मीद है कि नेताजी उनके साथ रहेंगे। वह जाकर इसके लिए उनसे स्वयं बात करेंगे। प्रो. रामगोपाल यादव के सेक्युलर मोर्चा की तुलना अमर सिंह द्वारा बनाई गई पार्टी से करने पर  कहा कि उन्हें अपना काम करने दें, हम अपना काम कर रहे हैं। मंगलवार को शिवपाल नुमाइश पंडाल में दिव्य प्रेम सेवा मिशन, हरिद्वार के तत्वावधान में चल रही रामकथा में पहुंचे थे। कथा वाचक शांतनु महाराज ने उन्हें आशीर्वाद देकर नई पार्टी बनाने पर शुभकामनाएं दीं। 

शिवपाल के आरोपों से तिलमिलाए पवन पांडेय ने भी खूब कोसा
फैजाबाद : समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के अध्यक्ष और पूर्व मंत्री शिवपाल यादव के तीखे आरोपों से तिलमिलाए सपा नेता एवं पूर्व राज्यमंत्री तेजनारायण पांडेय उर्फ पवन ने उन पर आरोपों की झड़ी लगा दी। दो दिन पहले गुलाबबाड़ी मैदान में आयोजित जनसभा में शिवपाल यादव ने पवन पांडेय पर कमीशनखोरी से लेकर कई आरोप लगाए थे। उसी का जवाब देने के लिए पूर्वमंत्री को पत्रकार वार्ता करना पड़ा।


पत्रकार वार्ता में उन्होंने शिवपाल पर तीखा हमला बोला लेकिन, राजनीतिक नफा-नुकसान के चलते उसका पर्दाफाश करने से वह कतराए। अखिलेश के प्रति अपनी वफादारी को साबित करने के लिए उन्होंने कहा कि प्रदेश की तरक्की के लिए वह अखिलेश यादव की राह में चाचा (शिवपाल) रोड़ा बनते रहे। बताया कि अयोध्या के विकास संबंधी फाइलें कई-कई महीने उनके मंत्रालय में लटकी रहतीं थीं। उदाहरण राम की पैड़ी की नवीनीकरण परियोजना का दिया, जिसे चुनावी वर्ष में उन्होंने मंजूरी प्रदान की।

शिवपाल के समाजवादी सेक्युलर मोर्चा को भाजपा की बी टीम तक बता डाला। कहा कि एक सप्ताह पहले नेताजी से मुलाकात हुई तो उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी एवं अखिलेश यादव को मजबूत करें। शिवपाल मोर्चा के राजनीतिक भविष्य के लिए झूठ बोलते हैं। अगर नेताजी ने उन्हें मोर्चा बनाने के लिए कहा होता तो वह समाजवादी पार्टी को मजबूत करने को क्यों कहते। सुदामा बता तंज कसे जाने का भी उन्होंने शिवपाल यादव को जवाब दिया। कहा कि अयोध्या की तरक्की के लिए सुदामा ही नहीं, अगर नंगे पांव भी किसी के दरवाजे जाना पड़े तो उन्हें गुरेज नहीं होगा।

chat bot
आपका साथी