सलमान खुर्शीद ने कहा- उत्तर प्रदेश में मानवाधिकारों के हनन से जुड़े मुकदमे वापस लेगी कांग्रेस

पूर्व केंद्रीय मंत्री और उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र तैयार करने के लिए गठित मैनिफेस्टो कमेटी के अध्यक्ष सलमान खुर्शीद ने कहा है कि हाल के वर्षों में प्रदेश में मानवाधिकारों का हनन हुआ है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sun, 03 Oct 2021 08:08 PM (IST) Updated:Sun, 03 Oct 2021 08:09 PM (IST)
सलमान खुर्शीद ने कहा- उत्तर प्रदेश में मानवाधिकारों के हनन से जुड़े मुकदमे वापस लेगी कांग्रेस
सलमान खुर्शीद कांग्रेस का घोषणापत्र तैयार करने के सिलसिले में रविवार को लखनऊ आये।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। पूर्व केंद्रीय मंत्री और उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र तैयार करने के लिए गठित मैनिफेस्टो कमेटी के अध्यक्ष सलमान खुर्शीद ने कहा है कि हाल के वर्षों में प्रदेश में मानवाधिकारों का हनन हुआ है। देश में आजादी से बड़ी कोई चीज नहीं है। सरकार को आजादी पर अंकुश लगाने का हक है लेकिन कानून के दुरुपयोग की कीमत पर नहीं। उन्होंने कहा कि सीएए-एनआरसी केंद्र सरकार का विषय है लेकिन योगी सरकार में कानून का दुरुपयोग फर्जी मुठभेड़ों को अंजाम देने, अवैध तरीके से घर गिराने और लोगों को हिरासत में लेने के लिए भी किया गया है। इन सभी मुद्दों पर कांग्रेस का रवैया स्पष्ट है। सत्ता में आने पर ऐसे अवैध मुकदमों को हम ठीक करेंगे, वापस भी लेंगे। इनके बारे में हमें अपने घोषणापत्र में जो कहना होगा, कहेंगे और चुनाव अभियान में जो करना है, वह भी करेंगे।

सलमान खुर्शीद कांग्रेस का घोषणापत्र तैयार करने के सिलसिले में समाज के विभिन्न तबकों के साथ कमेटी की मंडलवार बैठकों के क्रम में अंतिम पड़ाव के तौर पर रविवार को लखनऊ आये थे। उन्होंने कहा कि जनता-जनार्दन से बातचीत के दौरान कोरोना महामारी में सरकारी तंत्र की विफलता, बेरोजगारी, महिला सुरक्षा, बच्चों की शिक्षा, कर्मचारियों के विनियमितीकरण जैसे मुद्दे उभर कर सामने आए हैं जिन पर पार्टी अपना स्पष्ट मत घोषणापत्र में रखेगी।

सस्ती/मुफ्त बिजली के सवाल पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस इसी माह शुरू होने जा रही अपनी प्रतिज्ञा यात्रा से पहले प्रतिज्ञा स्वरूप कुछ घोषणाएं करेगी जो पार्टी के घोषणापत्र का हिस्सा होंगी। इसमें बिजली से जुड़े मुद्दे और किसानों के अधिकारों से संबंधित घोषणाएं भी शामिल होंगी। मंडलवार बैठकों के बाद अब घोषणापत्र को लिखने का काम शुरू होगा जिसमें तकरीबन 10 दिन लगेंगे। उन्होंने कहा कि घोषणापत्र जारी करने की तारीख तो अभी निश्चित नहीं है लेकिन यह दीपावली के करीब हो सकता है।

सलमान खुर्शीद ने कहा कि हम गंगा में उतराती लाशों पर भी सवाल पूछेंगे। अयोध्या में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के सवाल पर उल्टा प्रश्न किया कि 'क्या पर्यटन को आस्था से जोड़ा जा सकता है?' गठबंधन के सवाल पर उन्होंने कहा कि फिलहाल किसी पार्टी से गठबंधन के संकेत नहीं हैं लेकिन मौजूदा परिस्थितियों को देखकर सभी दलों को सोचना होगा कि आगे क्या हालात होंगे। कांग्रेस तो सोच रही है, देखिये और लोग क्या सोचते हैं।

प्रियंका का चेहरा योगी से बेहतर : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का चेहरा कौन होगा? इस सवाल पर सलमान ने कहा कि सूबे में पार्टी के चुनाव अभियान का नेतृत्व कर रहीं प्रियंका वाड्रा ही उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का चेहरा हैं। यह भी कहा कि चुनाव कौन जीतेगा, यह तो वक्त बताएगा लेकिन प्रियंका का चेहरा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बेहतर है।

chat bot
आपका साथी