लखनऊ में बिना मानक दौड़ रही 124 स्कूली बसों और वैन का काटा चालान, दस वाहन बंद

लखनऊ में बिना मानक फर्राटा भर रहीं 124 स्कूल बसों और वैन का चालान काटने के साथ ही 10 वाहनों को बंद कर दिया गया है। स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए तय 11 मानकों को पूरा करने वाले वाहनों को ही सड़क पर चलने की इजाजत दी है।

By Dharmendra MishraEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 08:21 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 08:21 PM (IST)
लखनऊ में बिना मानक दौड़ रही 124 स्कूली बसों और वैन का काटा चालान, दस वाहन बंद
लखनऊ की सड़कों पर बिना मानक फर्राटा भर रहीं 124 स्कूल बसों और वैन का चालान काटा गया है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता।  लखनऊ की सड़कों पर बिना मानक फर्राटा भर रहीं 124 स्कूल बसों और वैन का चालान काटा गया है। साथ ही 10 वाहनों को बंद कर दिया गया है। उप्र परिवहन आयुक्त के निर्देश पर यह कार्रवाई की गी है। उन्होंने स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए तय 11 मानकों को पूरा करने वाली बसों और वैन को ही सड़क पर चलने की इजाजत दी है।

बिना फिटनेस दौड़ रहे स्कूली वाहन के मालिकों को नोटिस भी भेजा गया है। इसमें बच्चों की सुरक्षा से जुड़े बिंदुओं की ओर खासतौर पर ध्यान आकृष्ट कराया गया है। परिवहन आयुक्त ने लखनऊ परिक्षेत्र निर्मल प्रसाद ने अभिभावकों से भी सतर्कता बरतने को कहा है।

स्कूल वाहनों में सुरक्षा के ये मानक जरूरीः

वाहन का रजिस्ट्रेशन, प्रदूषण प्रमाण पत्र, फिटनेस प्रमाण पत्र, चालक का डीएल, ड्राइवर का पुलिस वैरीफिकेशन, चालक ने वैक्सीन की दोनों खुराक ली या नहीं, वाहन पर मोबाइल नंबर, पुलिस हेल्पलाइन नंबर दर्ज है या नहीं, अग्निशमन यंत्र, वाहन में जीपीएस, सीसीटीवी कैमरा एवं स्पीड कंट्रोल डिवाइस का होना आवश्यक है। बिना इसके अगर वाहन संचालित हो रहा है तो जिम्मेदारों से शिकायत करें और बच्चाें को ऐसे वाहनों से स्कूल कतई न भेजें।

जांच अभियान में पकड़े गए वाहनः

स्कूली वाहनों के खिलाफ जांच अभियान में दूसरे दिन शनिवार को 124 बस व वैन का चालान बिना फिटनेस पर किया गया। वहीं जर्जर 10 स्कूली वाहनों को विभिन्न थानों में बंद कराया गया। इनमें सीटिंग क्षमता से अधिक बच्चे बैठे मिले। स्पीड गर्वनर, कैमरा, अग्निशमन यंत्र वाहनों में नहीं पाए गए। फिटनेस, परमिट, प्रदूषण और इंश्योरेंस प्रमाणपत्र न मिलने पर कार्रवाई की गई। कई वाहन चालकों के पास ड्राइविंग लाइसेंस तक नहीं मिला।

chat bot
आपका साथी