लखनऊ: चौक में पॉलीथिन पर जुर्माने से भड़के व्यापारी, पांच घंटे तक चला बवाल

हाईकोर्ट के सख्ती दिखाने के बाद शुक्रवार को प्रशासन ने दावा किया था कि लखनऊ को दो दिन में पॉलीथिन मुक्त कर दिया जाएगा।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Sun, 19 May 2019 09:50 AM (IST) Updated:Sun, 19 May 2019 09:50 AM (IST)
लखनऊ: चौक में पॉलीथिन पर जुर्माने से भड़के व्यापारी, पांच घंटे तक चला बवाल
लखनऊ: चौक में पॉलीथिन पर जुर्माने से भड़के व्यापारी, पांच घंटे तक चला बवाल

लखनऊ, जेएनएन। चौक चौराहे पर रेस्टोरेंट में पॉलीथिन मिलने पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाए जाने के बाद शनिवार को व्यापारियों ने जमकर बवाल किया। पुलिसकर्मियों से धक्का-मुक्की कर रहे रेस्टोरेंट संचालक अनूप मिश्र को हिरासत में लेने के बाद हंगामा और बढ़ गया। कारोबारियों ने कार्रवाई के विरोध में दुकानें बंद कर दीं। दोपहर 12 बजे से शाम पांच बजे तक हंगामे के हालात बने रहे। इसके चलते चौक और उससे जुड़े क्षेत्रों में भयंकर जाम से लोग बेहाल रहे। बाद में अधिकारियों ने समझाबुझा कर मामला शांत करया गया।

हाईकोर्ट के सख्ती दिखाने के बाद शुक्रवार को प्रशासन ने दावा किया था कि लखनऊ को दो दिन में पॉलीथिन मुक्त कर दिया जाएगा। इसी कड़ी में पहले दिन शनिवार दोपहर करीब 12 बजे पुलिस, प्रशासन और नगर निगम की टीम चौक बाजार में अतिक्रमण हटाने और पॉलीथिन जब्त करने का अभियान शुरू किया। एएसपी पश्चिम विकास चंद्र त्रिपाठी के मुताबिक चौक में अनूप मिश्र के रेस्टोरेंट मिश्र फास्टफूड में पॉलीथीन की थैलियां मिलने पर दस्ते ने पांच हजार रुपये का चालान कर दिया।

इस पर वहां मौजूद व्यापारी नाराज हो गए और टीम के सदस्यों से धक्का-मुक्की की। इस बीच नगर निगम दस्ते ने दुकान के बाहर फैला अतिक्रमण हटाने का प्रयास किया तो व्यवसायी अनूप मिश्र और उसके कर्मचारी धक्का-मुक्की करने लगे। बवाल बढ़ता देख पुलिस ने अनूप मिश्र को हिरासत में लिया। इसके बाद व्यापारी अनूप की पिटाई का आरोप लगाकर हंगामा करने लगे। उन्होंने आरोपित पुलिसकर्मियों के निलंबन की भी मांग की।

 

170 किलो पॉलीथिन जब्त, 4.48 लाख जुर्माना

नगर निगम ने अभियान के लिए कुल आठ जोन में 11 टीमों का गठन किया था। डंडहिया मार्केट, रहीमनगर से गोल मार्केट चौराहे तक समेत कई जगह अभियान चलाया। यहां कई दुकानदारों से भारी मात्र में पॉलीथिन जब्त की गईं। कई दुकानदारों ने कार्रवाई के विरोध में हंगामा किया। इन टीमों ने 170 किलो पॉलीथिन जब्त की। अतिक्रमण, सफाई और गंदगी को लेकर लगभग 4.48 लाख रुपये जुर्माना भी वसूला गया।

मौलवीगंज में भी व्यापारियों ने जताया विरोध

सिटी मजिस्ट्रेट, सीओ कैसरबाग अमित राय, इंस्पेक्टर अमीनाबाद सुनील कुमार दुबे ने दोपहर में भारी पुलिस बल के साथ पॉलीथिन और अतिक्रमण के खिलाफ अभियान शुरू किया। दस्ते ने मौलवीगंज में दुकानों के बाहर से अतिक्रमण हटाने लगे। इस पर गोल्ड फोम, महाराजा फर्नीशिंग ने अतिक्रमण हटाने का विरोध किया। पुलिस ने उनकी नोकझोंक और धक्का-मुक्की शुरू हो गई। बवाल बढ़ता देख सीओ और इंस्पेक्टर ने व्यापारियों को डपट कर शांत कराया।

घंटों जाम में फंसे रहे लोग
चौक में हंगामे के दौरान हरदोई रोड पर आवागमन बाधित हो गया। केजीएमयू चौराहा, कोनेश्वर रोड, नक्खास चौराहे पर भीषण जाम लग गया और लोग जाम से हलकान रहे। शहर के अन्य इलाकों में भी जाम ने परेशान किया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी