Good News: लखनऊ में बनेगी पांच मंजिला रोबोटिक पार्किंग, लविप्रा में कंपनी ने किया प्रजेंटेशन

सोमवार को ही मैन रोबो पार्क पार्किंग सिस्टम नाम की कंपनी ने लविप्रा के मुख्य अभियंता इन्दु शेखर सिंह के सामने प्रजेंटेशन किया। सिंह ने पार्किंग सिस्टम को देखने के बाद वरिष्ठों को अवगत कराने की बात कही है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 11:48 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 12:16 AM (IST)
Good News: लखनऊ में बनेगी पांच मंजिला रोबोटिक पार्किंग, लविप्रा में कंपनी ने किया प्रजेंटेशन
पुराने लखनऊ में सड़कों पर खड़े हो रहे वाहनों के लिए होगी यूपी की सबसे आधुनिक पार्किंग।

लखनऊ, जेएनएन। पुराने लखनऊ में सड़कों पर खड़े हो रहे वाहनों के लिए यूपी की सबसे आधुनिक पार्किंग व्यवस्था के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा) ने काम तेज कर दिया है। सोमवार को ही मैन रोबो पार्क पार्किंग सिस्टम नाम की कंपनी ने लविप्रा के मुख्य अभियंता इन्दु शेखर सिंह के सामने प्रजेंटेशन किया। सिंह ने पार्किंग सिस्टम को देखने के बाद वरिष्ठों को अवगत कराने की बात कही है। वहीं पार्किंग में वाहनों को खड़ा करने के लिए जो बिजली की खपत होगी, उसका तीस फीसद रोबोटिक पार्किंग से बिजली उत्पन्न करने की व्वयस्था होगी। यह पार्किंग लविप्रा की चौक के लाजपत नगर कालोनी के निकट स्थित है।

नजूल की 25 हजार वर्ग फिट जमीन पहले अग्निशमन विभाग को दी गई थी। अब इसे लविप्रा गृह विभाग से पत्राचार करके वापस ले रहा है। उधर गोमती नगर के पत्रकार पुरम में मल्टीलेवल पार्किंग को लेकर लविप्रा ने जमीन दी थी लेकिन व्यापारियों ने पार्किंग नहीं बनाई। अब मुख्य अभियंता इसको लेकर पत्राचार करेंगे और फिर व्यापारियों के साथ बैठक, जिससे पार्किंग बन सके।

नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने इस संबंध में बैठक भी की थी। कोणेश्वर चौराहे से चंद मीटर दूरी पर स्थित जमीन पर पार्किंग के साथ ही वाणिज्यक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने की योजना है। यहां पहल नगर निगम ने पांच मंजिला पार्किग को लेकर पूरा प्रोजेक्ट बनाया था, अब प्राधिकरण काम कर रहा है, क्योंकि जमीन नजूल की है। यहां पांच मंजिला पार्किंग बनने से चौक में सड़को व घरों के बाहर खड़े होने वालों को एक निर्धारित स्थान मिल जाएगा। वहीं पार्किंग में 198 चार पहिया वाहन खड़े हो सकेंगे और 114 दो पहिया वाहन।

यहां के लोगों काे मिलेगा फायदा

चौक स्टेडियम, क्लाक टावर, रूमी गेट, टीले वाली मस्जिद, बड़ा इमामबाड़ा, केजीएमयू, बुद्धा पार्क, हाथी पार्क और अटल बिहारी कंवेश्न सेंटर आने वाले लोग अपने वाहन यहां खड़ा कर सकेंगे।  

chat bot
आपका साथी