Weather Update in Lucknow: भारी बारिश से लखनऊ जलमग्न, सड़कों-गलियों और घरों में भरा पानी, यातायात पर असर

Weather news in Lucknow राजधानी में लगातार बारिश से जहां मौसम सुहाना हो गया वहीं कई इलाकों में पेड़ गिरने और जलभराव से यातायात में काफी दिक्कतें आ रही हैं। कई मुख्य मार्ग पेड़ गिरने से बंद हो गए है। कपूरथला और निरालानगर में सड़कें बंद हो गई है।

Vikas MishraPublish:Thu, 16 Sep 2021 08:31 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 02:23 PM (IST)
Weather Update in Lucknow: भारी बारिश से लखनऊ जलमग्न, सड़कों-गलियों और घरों में भरा पानी, यातायात पर असर
Weather Update in Lucknow: भारी बारिश से लखनऊ जलमग्न, सड़कों-गलियों और घरों में भरा पानी, यातायात पर असर

लखनऊ, जागरण संवाददाता। राजधानी में लगातार बारिश से जहा मौसम सुहाना हो गया है, वहीं कई इलाकों में पेड़ गिरने और जगह जगह जलभराव से यातायात में दिक्कतें आ रही है। कई मुख्य मार्ग पेड़ गिरने से बंद हो गए हैं। कपूरथला और निरालानगर में पेड़ गिर गए, जिससे सड़कें बंद हो गई हैं। बीती रात से लगातर बारिश के साथ तेज हवाएं भी चल रही है। इसका नतीजा यह रहा कि तापमान में गिरावट से लोगो को उमस और गर्मी से निजात मिली है। मौसम विभाग का कहना है आज दिन भर तो बारिश होगी ही अगले दो-तीन दिन भी बादलों की आवाजाही के बीच बूंदाबादी होती रहेगी। 

बादलों ने राजधानी में बुधवार रात से ही मूसलाधार बारिश का सिलसिला जारी रखा है। रातभर हुई तेज बारिश से धरती का कलेजा तो ठंडा हो गया, लेकिन आम लोगों की परेशानी भी बढ़ गई हैं। पिछले 15 घंटों से जारी बारिश से लोगों को गर्मी और उमस से भी राहत जरूर मिली है, लेकिन कालोनियों में पानी भरने और यातायात प्रभावित होने से आम जनजीवन पर बड़ा असर पड़ा है। इस साल मानसून में यह सबसे अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे तक बारिश के आसार ऐसे ही बने रहेंगे। इसके अलावा हमीरपुर, वाराणसी, प्रयागराज, फतेहपुर, अमेठी और प्रतापगढ़ इत्यादि जनपदों में तेज बारिश जारी रहने का अनुमान लगाया गया है। 

मौसम विभाग के निदेशक डॉ जेपी के गुप्ता के अनुसार हमीरपुर, वाराणसी, फतेहपुर के अलावा सुल्तानपुर अमेठी, गाजीपुर, झांसी, बांदा, बलिया गोरखपुर, उरई इत्यादि जनपदों में तेज बारिश की की संभावना अगले 24 घंटे तक बनी रहेगी। इस दौरान लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने व पुराने मकान मकानों में रह रहे लोगों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। लखनऊ में गुरुवार को हजरतगंज, चारबाग, चौक, कैसरबाग, डालीगंज, पुराना लखनऊ, महानगर, निशातगंज, कपूरथला, बालाघाट, जियामऊ, गोमती नगर, इंदिरा नगर, कृष्णा नगर, अलीगंज, सदर, अर्जुनगंज, आलमबाग, एयरपोर्ट, रायबरेली रोड, सीतापुर रोड, हरदोई रोड, अयोध्या रोड इत्यादि सभी इलाकों में भूमकर बारिश हो रही है। तेज बारिश के चलते लखनऊ के कई कालोनियों और सड़कों पर जलभराव भी हो गया है।

तेज बारिश का सिलसिला जारी रहने से सुबह स्कूल जाने वाले बच्चे और दफ्तर जाने वाले लोगों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। ज्यादातर स्कूलों ने भारी वर्षा के चलते पठन पाठन कार्यक्रम स्थगित करने का फैसला लिया। वहीं कुछ स्कूल सुबह का सेशन ऑनलाइन चला रहे हैं। ताकि स्कूल नहीं पहुंच पाने वाले बच्चे घर पर रहकर ही ऑनलाइन क्लास ज्वाइन कर सकें।  मौसम विभाग के अनुसार आज दिन का अधिकतम तापमान 29 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री से कम रहने का अनुमान है। दिनभर बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है। उल्लेखनीय है कि रात भर से जारी तेज बारिश के चलते अधिकांश इलाकों में बिजली की आपूर्ति भी बाधित चल रही है। इससे भी लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

भारी बारिश के बावजूद नगर आयुक्त निकले निरीक्षण पर: एक तरफ लगातार हो रही भारी बारिश से लोग घरों से निकलने से बच रहे हैं, वहीं नगर आयुक्त अजय द्विवेदी शहर का हाल लेने निकल पड़े। उन्होंने गोमती बैराज सहित कई स्थलों का निरीक्षण किया। उधर, रात भर बारिश के कारण शहर के कई क्षेत्रों में जल भराव हो गया है। इसके दृष्टिगत सभी 48 बाढ़ पम्पिंग स्टेशन अपनी पूरी क्षमता पर चल रहे हैं। कुकरैल में बेकफ़्लो होने के चलते सिंचाई विभाग से समन्वय करके गोमती बराज का गेट खुलवा दिया गया है ताकि तत्काल जल निकासी हो जाये। जल भराव के स्थलों पर अस्थायी पम्पिंग, पम्पसेट लगाकर किया जा रहा है। नगर आयुक्त एवं अन्य अधिकारियों, जलकल विभाग के अधिकारियों द्वारा क्षेत्र में भ्रमणशील होकर निरीक्षण किया जा रहा है एवं जल निकासी का प्रबंधन किया जा रहा है ।