लखनऊ नगर निगम का पुनरीक्षित बजट कल होगा पेश, आय से लेकर व्यय तक का प्रस्ताव तैयार

महापौर की अध्यक्षता वाली कार्यकारिणी समिति की बैठक 23 दिसंबर को पुनरीक्षित बजट पर मुहर लगा दी गई थी। बजट में किसी नए कर और कर में वृद्धि का प्रस्ताव नहीं था। कार्यकारिणी समिति ने भी बजट में किसी नए कर और कर में वृद्धि का प्रस्ताव नहीं किया था।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 12:31 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 12:31 PM (IST)
लखनऊ नगर निगम का पुनरीक्षित बजट कल होगा पेश, आय से लेकर व्यय तक का प्रस्ताव तैयार
अब सदन पुनरीक्षित बजट में किन-किन मदों में संशोधन करेगा, यह शनिवार को नगर निगम सदन में तय होगा।

लखनऊ, जेएनएन। नगर निगम कार्यकारिणी समिति से 23 दिसंबर को मंजूरी पाने वाला पुनरीक्षित बजट शनिवार को सदन में पेश किया जाएगा। सदन शनिवार को दोपहर साढ़े तीन बजे नगकार्यकारिणी समिति ने भी बजट में किसी नए कर और कर में वृद्धि का प्रस्ताव नहीं किया था। र निगम मुख्यालय के त्रिलोकनाथ हाल में सदन की कार्यवाही चालू होगी। सदन में महापौर के अलावा पार्षद और नगर निगम के अधिकारी मौजूद रहेंगे।सड़कों के निर्माण पर 17731 लाख, नालों की सफाई पर 850 लाख, नए कूड़ाघरों के निर्माण पर दो करोड़, ठेका सफाई पर 70 करोड़, रोड लाइट के नए कार्य पर दो करोड़, शहरी मलिन बस्तियों के निर्माण पर बीस लाख खर्च होगा। इसी तरह आय से लेकर व्यय का प्रस्ताव तैयार किया गया है। अब सदन पुनरीक्षित बजट में किन-किन मदों में संशोधन करेगा, यह शनिवार को नगर निगम सदन में तय होगा।

महापौर की अध्यक्षता वाली कार्यकारिणी समिति की बैठक 23 दिसंबर को पुनरीक्षित बजट पर मुहर लगा दी गई थी। बजट में किसी नए कर और कर में वृद्धि का प्रस्ताव नहीं था। पुनरीक्षित बजट में अधिष्ठान मद को बढ़ाया गया जिसमे प्रधान कार्यालय का अधिष्ठान पर 32 करोड़ रुपये, सभी जोनल कार्यालयों में तैनात कर्मचारियों के वेतन और पेंशन पर सात करोड़ रुपये बढ़ाते हुए 77 करोड़ रुपये खर्च होंगे। कंप्यूटराइजेशन मद में 50 लाख रुपये का खर्च नए सॉफ्टवेयर बनाने पर होगा। संविदा सफाई कर्मचारियों का मानदेय 308.50 रुपये प्रतिदिन करने का प्रावधान है। स्वच्छता और कूड़ा उठान पर जोर, पेट्रोल डीजल खर्च में सात करोड़ की वद्धि की गई। इसमे डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए बढ़ाई गई गाडिय़ों के ईंधन पर खर्च होगा। नगर निगम ने पुनरीक्षित बजट में 11 अरब, 16 करोड़ बीस लाख रुपये के खर्च और आय मद में 11 अरब, सोलह करोड़, 95 लाख रुपये का प्रावधान किया है।

इन पर खर्च होगा नए कल्याण मंडपों के निर्माण पर दस लाख रुपये खर्च होंगे। नए विद्युत शवदाह गृह बनाने के लिए दस लाख रुपये का बजट वेंडिंग जोन में सुविधाओं को बढ़ाने पर दस लाख रुपये नगर निगम के अमीनाबाद इंटर कॉलेज व अन्य में स्मार्ट क्लासेज बनाने पर दस लाख रुपये शहर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद को ताजा रखने के लिए अटल स्मृति उपवन का निर्माण होगा, जिस पर तीस लाख रुपये का खर्च होगा रोड कटिंग की मरम्मत पर दस करोड़ श्मशान घाट और कब्रिस्तान की मरम्मत पर तीस लाख पार्कों की दीवार, निर्माण, मरम्मत और रंगाई पोताई पर एक करोड़ मिनी स्पोर्टस कांपलेक्स दस लाख। 

chat bot
आपका साथी