यूपी में प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए होगी विशेषज्ञों की भर्ती, कॉन्ट्रैक्ट पर रखे जाएंगे IIT के रिटायर प्रोफेसर

प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड विशेषज्ञों की भर्ती करने जा रहा है। बोर्ड आइआइटी जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के सेवानिवृत्त प्रोफेसरों को संविदा पर रखेगा। अपने-अपने क्षेत्रों के जाने-माने यह विशेषज्ञ प्रदूषण नियंत्रण के लिए जरूरी उपाय बताएंगे।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 06:10 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 08:25 AM (IST)
यूपी में प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए होगी विशेषज्ञों की भर्ती, कॉन्ट्रैक्ट पर रखे जाएंगे IIT के रिटायर प्रोफेसर
प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड विशेषज्ञों की भर्ती करने जा रहा है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड विशेषज्ञों की भर्ती करने जा रहा है। बोर्ड आइआइटी जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के सेवानिवृत्त प्रोफेसरों को संविदा पर रखेगा। खतरनाक अपशिष्ट एवं ई-वेस्ट जैसे बहुत से ऐसे क्षेत्र हैं, जिनका प्रदेश में अभी तक कोई डेटा नहीं है। ऐसे में यह विशेषज्ञ डेटा भी तैयार करेंगे।

जिन विशेषज्ञों को रखा जाना है, उनमें इंडस्ट्रियल वॉटर पॉल्यूशन कंट्रोल एंड सीवेज मैनेजमेंट, भूजल प्रबंधन, वायु एवं ध्वनि प्रदूषण, सॉलिड वेस्ट, प्लास्टिक वेस्ट, ई-वेस्ट व खतरनाक अपशिष्ट आदि प्रमुख हैं। अपने-अपने क्षेत्रों के जाने-माने यह विशेषज्ञ प्रदूषण नियंत्रण के लिए जरूरी उपाय बताएंगे। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के इस प्रस्ताव पर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने मंजूरी प्रदान कर दी है। इसमें 2.19 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। प्रत्येक विशेषज्ञ के साथ एक जूनियर रिसर्च फेलो व एक कंप्यूटर ऑपरेटर भी लगाया जाएगा।

यह विशेषज्ञ अपने-अपने क्षेत्र में प्रदूषण के कारण व निवारण पर काम करेंगे। इनकी रिपोर्ट के अनुसार बोर्ड प्रदूषण कम करने के उपाय अपनाएगा। इन पर आने वाला खर्च बोर्ड पर्यावरणीय क्षतिपूर्ति से प्राप्त होने वाली धनराशि से उठाएगा। यह धनराशि उनसे वसूल की जाती है, जो प्रदूषण फैलाते हैं। पर्यावरणीय क्षतिपूर्ति के तहत बोर्ड यह रकम गड़बड़ी करने वाले उद्योगों या अन्य प्रतिष्ठानों से लेता है। यह धनराशि प्रदूषण दूर करने के उपाय में खर्च की जाती है।

chat bot
आपका साथी