UP Panchayat Election 2021: मतदान के पहले मोर्चे पर हत्या से लेकर बवाल तक, जान‍िए प्रदेश का हाल

यूपी के कई जिलों में मारपीट व हंगामा, मतपेटी भी लूटीं। कानपुर नगर में पीठासीन अधिकारी पर बोला हमला।

मैनपुरी में बुधवार रात बीडीसी प्रत्याशी राकेश लोधी की हत्या कर दी गई। गुुरुवार सुबह उनका शव गांव केे बाहर खेत में पड़ा मिला। पुलिस हत्या की रिपोर्ट दर्ज कर मामले की छानबीन कर रही है। वहीं चंदौली में बीडीसी प्रत्याशी के पति राकेश कुमार की हत्या कर दी गई।

Anurag GuptaThu, 15 Apr 2021 11:09 PM (IST)

लखनऊ, [राज्य ब्यूरो]। पंचायत चुनाव में पहले चरण के मतदान के दौरान गुरुवार को पुलिस के लिए शांति-व्यवस्था का मोर्चा चुनौतीपूर्ण रहा। चुनावी रंजिश को लेकर मैनपुरी में हत्या की वारदात भी हुई। जिन जिलों में मतदान था, उनमें कई स्थानों पर मारपीट व हंगामे की घटनाएं हुईं। पंचायत चुनाव के दौरान हिंसा की घटनाओं को लेकर पहले ही आशंका थी, जिसके मद्देनजर पुलिस ने कई स्तर पर अपनी तैयारियां की थीं। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि जहां भी मारपीट व गड़बड़ी की घटनाएं सामने आई हैं, वहां आरोपितों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित कराई जा रही है।

मैनपुरी में बुधवार रात बीडीसी प्रत्याशी राकेश लोधी की हत्या कर दी गई। गुुरुवार सुबह उनका शव गांव केे बाहर खेत में पड़ा मिला। पुलिस हत्या की रिपोर्ट दर्ज कर मामले की छानबीन कर रही है। वहीं चंदौली में बीडीसी प्रत्याशी के पति राकेश कुमार की हत्या कर दी गई। पंचायत चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए पुलिस 18 जिलों में बुधवार रात से ही सक्रिय हो गई थी, लेकिन इनमें कई जिलों में गुरुवार को आपसी विवाद व मारपीट की घटनाओं ने पुलिस की चुनौती बढ़ा दी। कई मतदान केंद्रों में पुलिस को शारीरिक दूरी का पालन कराने में भी काफी मशक्कत करनी पड़ी।

आगरा के फतेहाबाद में वोट डलवाने को लेकर प्रधान पद के दो प्रत्याशियों के बीच टकराव हो गया। ग्राम रिहावली में मतदान के दौरान हुई इस घटना में फायरिंग भी हुई और मतपेटी लूट ली गई। पुलिस पांच आरोपितों को हिरासत में लेकर जांच कर रही है। आगरा में ही ग्राम चंदसौरा स्थित मतदान केंद्र में एक प्रधान प्रत्याशी के समर्थकों ने मतदान में गड़बड़ी को लेकर मारपीट व पथराव किया। उपद्रवियों ने मतपेटियां लूट लीं। पुलिस ने किसी तरह स्थिति को संभाला। कानपुर नगर में तो वाेट डालने को लेकर हुए विवाद में पीठासीन अधिकारी इमरान आलम अंसारी पर ही हमला बोल दिया गया। यहां कुछ लोगों ने मतपेटी में पानी डाल दिया।

पुलिस रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच कर रही है। श्रावस्ती में प्राथमिक पाठशाला शंकरपुर में दो पक्षों के बीच खूब मारपीट हुई। महोबा में प्रधान पद के दो प्रत्याशियों के बीच मारपीट की घटना सामने आई। पुलिस रिपोर्ट दर्ज कर छानबीन कर रही है। बरेली में भदपुरा ब्लाक में बीडीसी प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह बदलने को लेकर हंगामा हुआ। यहां काफी देर तक मतदान भी रुका रहा। प्रसागराज, झांसी, हरोदोई व अन्य स्थानों पर भी मारपीट व हंगामे की घटनाएं सामने आईं। 

जमीनी विवाद में हुई हत्या 

डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी का कहना है कि मतदान के दौरान कुछ मतदान केंद्रों पर मारपीट की घटनाएं हुई हैं। सभी मामलों में विधिक कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। डीजीपी का कहना है कि मैनपुरी में बीडीसी प्रत्याशी की हत्या के पीछे जमीनी विवाद सामने आ रहा है। पूरे मामले की गहनता से छानबीन कराई जा रही है।  

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.