ट्रेन में जनरल ट‍िकट पर सफर करने वालों को राहत, दिल्ली की तीन एक्सप्रेस ट्रेनों में एक से म‍िलेगी सुव‍िधा

कोरोना के कारण अब तक रेलवे ने अपनी जनरल बोगियों में अधिक भीड़ को रोकने के लिए इंटरसिटी ट्रेनों की तरह ही एक्सप्रेस बोगियों में जनरल बोगियों में सेकेंड सीटिंग क्लास का रिजर्वेशन शुरू किया था। रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों को पूर्व की तरह नियमित कर दिया है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 03:54 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 07:34 AM (IST)
ट्रेन में जनरल ट‍िकट पर सफर करने वालों को राहत, दिल्ली की तीन एक्सप्रेस ट्रेनों में एक से म‍िलेगी सुव‍िधा
रेलवे तीन ट्रेनों से हटाएगा सेकेंड सीटिंग क्लास का रिजर्वेशन।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। जनरल टिकट लेकर सफर करने वालों के लिए राहत भरी खबर है। रेलवे एक दिसंबर से तीन जोड़ी ट्रेनों से सेकेंड सीटिंग क्लास के रिजर्वेशन की व्यवस्था समाप्त कर उनकी जगह जनरल क्लास की यात्रा बहाल करेगा। दिल्ली जाने वाली पदमावत एक्सप्रेस, काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस, फैजाबाद दिल्ली एक्सप्रेस में अब एक दिसंबर से जनरल क्लास के टिकट नहीं मिलेंगे। यह ट्रेनें उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन संचालित करता है। हालांकि अभी कई और लंबी दूरी की ट्रेनों में सेकेंड सीटिंग क्लास की व्यवस्था को समाप्त नहीं किया गया है। इससे अब यात्री जनरल क्लास का टिकट लेकर सीधे सफर कर सकेंगे।

कोरोना के कारण अब तक रेलवे ने अपनी जनरल बोगियों में अधिक भीड़ को रोकने के लिए इंटरसिटी ट्रेनों की तरह ही एक्सप्रेस बोगियों में जनरल बोगियों में सेकेंड सीटिंग क्लास का रिजर्वेशन शुरू किया था। रेलवे ने 15 नवंबर से शून्य नंबर हटाकर स्पेशल ट्रेनों को पूर्व की तरह नियमित कर दिया है। हालांकि अब भी वरिष्ठ नागरिक जैसी रियायत की व्यवस्था लागू नहीं हो सकी है। वहीं पूर्व की तरह वाराणसी व प्रयागराज सहित कई इंटरसिटी ट्रेनों में जनरल कोच की व्यवस्था भी लागू कर दी है। इसके जनरल टिकट की बिक्री भी होने लगी है। सेंटर फॉर रेलवे इंफारमेशन सिस्टम (क्रिस) अपने सिस्टम को अपग्रेड कर रहा है।

क्रिस की फीडिंग के बाद जहां रेलवे एक दिसंबर से इन तीन जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों में सेकेंड सीटिंग क्लास की व्यवस्था को हटाकर जनरल टिकट से यात्रियों को उनमें सफर करने की सुविधा प्रदान करेगा। वहीं अगले चरण में लंबी दूरी की कई और ट्रेनों से भी सेकेंड सीटिंग क्लास के रिजर्वेशन की सुविधा को हटाया जा सकता है। अभी मार्च के रिजर्वेशन खुलने पर पुष्पक एक्सप्रेस, पंजाब मेल जैसी ट्रेनों में जनरल क्लास का रिजर्वेशन हो रहा है।

chat bot
आपका साथी