छह मई तक होगा पीएम आवास का पंजीकरण, बस देनी होगी इतनी राश‍ि

आवास विकास कहीं जाने की जरूरत नहीं ऑनलाइन मिलेंगे पीएम आवास। आवास विकास परिषद शहर के चार इलाकों में बना रहा आवास

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Mon, 15 Apr 2019 07:07 PM (IST) Updated:Tue, 16 Apr 2019 08:21 AM (IST)
छह मई तक होगा पीएम आवास का पंजीकरण, बस देनी होगी इतनी राश‍ि
छह मई तक होगा पीएम आवास का पंजीकरण, बस देनी होगी इतनी राश‍ि

लखनऊ, जेएनएन। आवास विकास परिषद के 3250 प्रधानमंत्री आवासों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण ने तेजी पकड़ ली है। इन आवासों के लिए करीब 25 हजार पंजीकरण हो चुके हैं और अब ये तेजी से बढ़ेंगे। छह मई तक पंजीकरण खुले हुए हैं।  

राजधानी में आवास विकास परिषद ने करीब 3250 प्रधानमंत्री आवास शनिवार को लांच कर दिये। जिनका ऑनलाइन पंजीकरण भी शुरू कर दिया गया है। पीएम आवास के लिए वे लोग आवेदन कर सकेंगे, जिनकी आय तीन लाख रुपये से कम है। इसके अलावा देश में उनके नाम पर कहीं भी कोई पक्का मकान नहीं है। आवंटन से पहले उनकी पात्रता की जांच होगी। 60 माह में दो लाख रुपये जमा करने होंगे।

आवास विकास परिषद की ओर से दी गई सूचना में बताया गया कि कुर्सी रोड पर जाहिरपुर में, फैजाबाद रोड पर अनौरा में, रायबरेली रोड पर कनकहा में और कानपुर रोड पर मिरानपुर में ये फ्लैट बनाए जाएंगे। ग्राउंड फ्लोर के अलावा तीन फ्लोर होंगे। एक फ्लैट करीब 300 वर्ग फीट का होगा। परिषद की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण के लिए लिंक दे दिया गया है।

पंजीकरण राशि के तौर पर पांच हजार रुपये जमा किए जाएंगे। नौ मार्च से छह मई तक आवेदन किया जा सकता है। इसके बाद लॉटरी होगी। कुल साढ़े चार लाख रुपये के फ्लैट में ढाई लाख रुपये की सब्सिडी होगी, जबकि बचे हुए 1.95 लाख रुपये 60 महीने में करीब चार हजार रुपये महीने की किस्त पर जमा किये जा सकेंगे। 

पात्रता नहीं तो फ्लैट नहीं

पीएम आवास को लेकर पात्रता सबसे अहम नियम है। इसके तहत आवेदक की आय तीन लाख रुपये सालाना से अधिक न हो। उसका देश में कोई पक्का मकान न हो। आवेदक घर की महिला होगी या महिला और पुरुष मुखिया संयुक्त रूप से महिला के न होने की दशा में पुरुष मुखिया के नाम आवास होगा। उसको सूडा की सूची में भी अपना पंजीकरण कराना होगा। आधार नंबर होना अनिवार्य है।

chat bot
आपका साथी