30 सितंबर से बंद हो जाएगा इंस्पायर अवार्ड का रजिस्ट्रेशन, बच्चों को यही नहीं पता कैसे करें आवेदन

लखनऊ के विद्यालयों में बच्चों को नहीं दी जा रही इंस्पायर अवार्ड मानक के संबंध में जानकारी हेलो इंस्पायर हेल्प लाइन में ऐसे बच्चों के आ रहे फोन विद्यालय कर रहे घोर लापरवाही। बच्चे अभी भी पूछ रहे हैं रजिस्ट्रेशन का तरीका।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 04:13 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 04:13 PM (IST)
30 सितंबर से बंद हो जाएगा इंस्पायर अवार्ड का रजिस्ट्रेशन, बच्चों को यही नहीं पता कैसे करें आवेदन
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से आयोजित किया जा रहा है इंस्पायर अवार्ड मानक प्रतियोगिता।

लखनऊ, जेएनएन। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आयोजित की जा रही इंस्पायर अवार्ड मानक प्रतियोगिता के बारे में बच्चों को अभी जानकारी ही नहीं है। यह खुलासा रविवार को हेलो इंस्पायर हेल्प लाइन-दो के दौरान बच्चों के जब फोन आए तो हुआ रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 सितंबर है। अभी बच्चों को विद्यालयों द्वारा यही जानकारी नहीं दी गई कि उनका आवेदन कैसे होगा। इंस्पायर हेल्प लाइन में बैठी टीम ने ऐसे बच्चों को जानकारी देकर उनकी दिक्कत दूर की। जबिक इस संबंध में केंद्र सरकार से सूचना आते ही करीब दो माह पहले ही सभी विद्यालयों को जानकारी दे दी गई थी। 

बच्चों ने फोन कर पूछे सवाल

हेलो सर मैं सेठ एमआर जयपुरिया कॉलेज खीरी से पुष्पेंद्र वंशराज बोल रहा हूं। मैं कक्षा नौ का छात्र हूं, प्रतियोगिता के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे होगा ? इस पर मंडलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार ने बच्चे को जानकारी दी कि मेरे वाट्सएप पर आपनी डिटेल भेजिए मैं कराता हूं आपका रजिस्ट्रेशन। इसके बाद छात्र को रजिस्ट्रेशन की जानकारी दी गई। इसी विद्यालय के छात्र धैर्य ने फोन कर पूछा कि रजिस्ट्रेशन में कितनी फीस लगती है। उन्हें बताया गया कि रजिस्ट्रेशन निश्शुल्क होता है। लखनऊ पब्लिक स्कूल सहारा स्टेटे के छात्र वीरेंद्र तिवारी ने फोन कर पूछा कि सर रिजस्ट्रेशन कैसे होता है। इस पर उन्हें जानकारी दी गई। हरदोई के समरेश्वर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के छात्र गोपाल मौर्या ने बताया कि उनके विद्यालय द्वारा उन्हें इस संबंध में कोई जानकारी ही नहीं दी गई। उन्होंने पूछा कि प्रतियोगिता क्या है कैसे इसमें शामिल सकते हैं। इस तरह करीब 70-80 विद्यार्थियों ने फोन कर जानकारी ली। हेल्प लाइन 30 सितंबर तक दोपहर 12 बजे से शाम चार बचे तक प्रतिदिन चालू रहेगी। कोई भी विद्यार्थी अथवा विद्यालय प्रबंधन द्वारा हेल्प लाइन नंबर 9415664679 पर इस दौरान फोन कर जानकारी हासिल कर सकता है। 

chat bot
आपका साथी