Lucknow University News: शिक्षक भर्ती के लिए 199 पदों पर आवेदन शुरू, यूजीसी रेगुलेशन 2018 के अनुसार होगी भर्ती

डीन रिक्रूटमेंट प्रो. मनुका खन्ना ने बताया कि विश्वविद्यालय ने भर्ती के लिए 89 असिस्टेंट प्रोफेसर70 एसोसिएट प्रोफेसर और 42 प्रोफेसर के पदों पर आवेदन का विवरण जारी किया गया है। सामान्य और ओबीसी के लिए 1500 रुपए तथा एससी-एसटी वर्ग के लिए 1200 रुपए आवेदन शुल्क रखा गया है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 03:07 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 12:11 AM (IST)
Lucknow University News: शिक्षक भर्ती के लिए 199 पदों पर आवेदन शुरू, यूजीसी रेगुलेशन 2018 के अनुसार होगी भर्ती
लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसके विस्तृत निर्देश वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर के 199 स्थाई पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभ्यर्थियों के पास वेबसाइट www.lkouniv.ac.in के माध्यम से 30 सितम्बर तक आवेदन का मौका है। भर्ती यूजीसी 2018 के रेगुलेशन और हाल ही में जारी नए शासनादेश के अनुसार होगी। गुरुवार को विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसके विस्तृत निर्देश वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं।

डीन रिक्रूटमेंट प्रो. मनुका खन्ना ने बताया कि विश्वविद्यालय ने भर्ती के लिए 89 असिस्टेंट प्रोफेसर,70 एसोसिएट प्रोफेसर और 42 प्रोफेसर के पदों पर आवेदन का विवरण जारी किया गया है। सामान्य और ओबीसी के लिए 1500 रुपए तथा एससी-एसटी वर्ग के लिए 1200 रुपए आवेदन शुल्क रखा गया है। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर विषयवार पदों का ब्योरा भी अपलोड कर दिया गया है।

असिस्टेन्ट प्रोफेसर को पढ़ाकर भी दिखाना होगा : प्रो.मनुका खन्ना के मुताबिक भर्ती प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए गए हैं। इस बार असोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर के पद पर चयन के लिए सिर्फ इंटरव्यू होगा। जबकि असिस्टेन्ट प्रोफेसर के लिए लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और पीपीटी प्रजेंटेशन के साथ साथ उन्हें पढ़ाकर भी दिखाना होगा।

जो कर चुके आवेदन, उन्हें मिलेगा संशोधन का मौका : दरअसल, विश्वविद्यालय ने 16 दिसम्बर 2020 को शिक्षकों की भर्ती के लिए 180 स्थाई पदों पर विज्ञापन जारी कर आवेदन की प्रक्रिया शुरू की थी। लेकिन राजभवन ने पारदर्शिता लाने के लिए इस पर रोक लगाते हुए मई 2021 के शासनादेश के अनुसार प्रक्रिया अपनाने के आदेश दिए। जिसकी वजह से विश्वविद्यालय ने विज्ञापन निरस्त कर दिया था। अब फिर से विज्ञापन जारी कर आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिन अभ्यर्थियों ने उस समय आवेदन किया था, उन्हें योग्यता आदि जोड़ने के लिए मौका दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी