UP Oxygen Supply: उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन सप्लाई बढ़ी, 24 घंटे में रिकॉर्ड 994 मीट्रिक टन आपूर्ति

UP Oxygen Supply बीते 24 घंटे में उत्तर प्रदेश में रिकॉर्ड 994.83 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई है। इसके साथ ही सेल्फ प्रोडक्शन के तहत एयर सेपरेटर्स यूनिट्स के जरिए 78.46 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति भी सुनिश्चित की गई है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 09:11 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 07:42 AM (IST)
UP Oxygen Supply: उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन सप्लाई बढ़ी, 24 घंटे में रिकॉर्ड 994 मीट्रिक टन आपूर्ति
उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में प्रदेश में रिकॉर्ड 994.83 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। जब देश के हर कोने में ऑक्सीजन की किल्लत लगातार बढ़ रही है, तब शासन उत्तर प्रदेश में इसकी आपूर्ति के लिए अपने प्रयासों को लगातार बढ़ा भी रहा है। बीते 24 घंटे में प्रदेश में रिकॉर्ड 994.83 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई है। इसके साथ ही सेल्फ प्रोडक्शन के तहत एयर सेपरेटर्स यूनिट्स के जरिए 78.46 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति भी सुनिश्चित की गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने के लिए और प्रयास किए जाने के निर्देश दिए हैं।

अपर मुख्य सचिव गृह, अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में एक दिन में 586.58 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति रीफिलर्स को खाद्य सुरक्षा व औषधि प्रशासन विभाग की ओर से की गई है। शासन के प्रयासों से 318.36 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों व चिकित्सा संस्थानों को तथा 89.89 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति ऑक्सीजन सप्लायर्स द्वारा सीधे निजी चिकित्सालयों को की गई है। इस प्रकार कुल 994.83 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन की सप्लाई सूबे के सरकारी व निजी अस्पतालों में की गई।

अपर मुख्य सचिव गृह, अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि जीवन रक्षक ट्रेन से जमशेदपुर से कुल 80 मीट्रिक टन क्षमता के 10 ऑक्सीजन टैंकर शुक्रवार सुबह लखनऊ पहुंचे। इसी प्रकार कानपुर के लिए छह टैंकर लगभग 48 मीट्रिक टन क्षमता के उपलब्ध कराए गए। डीआरडीओ लखनऊ के अस्पताल के लिए भी पर्याप्त ऑक्सीजन की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। कानपुर के लिए रविवार को 80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन एक विशेष रेल के माध्यम से पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ के लिए जामनगर, गुजरात से 80 मीट्रिक टन के टैंकर आक्सीजन लेकर शुक्रवार रात अथवा शनिवार सुबह पहुंचेंगे।

अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि गृह विभाग में स्थापित विशेष कंट्रोल रूम के माध्यम से ऑक्सीजन आपूर्ति व्यवस्था की आनलाइन मानीटरिंग की जा रही है। कंट्रोल रूम में गृह विभाग, खाद्य एवं औषधि प्रशासन, चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी समन्वय बनाकर लगातार काम कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी