राम मंदिर और परिसर की भावी योजना पर नृपेन्द्र मिश्र ने किया मंथन, कार्यालय के लिए भूमि पूजन

राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की प्रक्रिया निर्णायक दौर में है। चार सौ गुणे तीन सौ वर्ग फीट के परिक्षेत्र में मंदिर की नींव तैयार हो चुकी हैै और शीघ्र ही आधारभूमि का निर्माण शुरू होने को है। सर्किट हाउस में सोमवार को भावी कार्ययोजना पर मंथन किया गया।

By Dharmendra MishraEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 09:28 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 07:48 AM (IST)
राम मंदिर और परिसर की भावी योजना पर नृपेन्द्र मिश्र ने किया मंथन, कार्यालय के लिए भूमि पूजन
अयोध्या मंदिर परिसर में कार्यालय की भूमि के लिए हुआ पूजन।

अयोध्या, जागरण संवाददाता। अयोध्या में राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की प्रक्रिया निर्णायक दौर में है। चार सौ गुणे तीन सौ वर्ग फीट के परिक्षेत्र में मंदिर की नींव तैयार हो चुकी हैै और शीघ्र ही आधारभूमि का निर्माण शुरू होने को है। सर्किट हाउस में सोमवार को हुई राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक में भावी कार्ययोजना पर मंथन किया गया।

बैठक में मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र, रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय, सदस्य एवं अयोध्या राजपरिवार के मुखिया बिमलेंद्रमोहन मिश्र, अन्य सदस्य डा. अनिल मिश्र एवं निर्मोही अखाड़ा के महंत दिनेंद्रदास सहित मंदिर निर्माण की कार्यदायी संस्था एल एंड टी एवं टाटा कंसल्टेंसी इंजीनियर्स के प्रतिनिधि मौजूद रहे। इस दौरान मंदिर निर्माण कार्य की प्रगति का भी पदाधिकारियों ने जायजा लिया।

70 एकड़ भूमि पर बनेगा सांस्कृतिक उपनगरीः

चंपतराय ने बताया कि बैठक में भविष्य की कार्ययोजना पर विचार किया गया। इस दौरान निर्माण सामग्री लाए जाने और उनकी गुणवत्ता के साथ मंदिर निर्माण के अलावा रामजन्मभूमि परिसर के शेष 70 एकड़ भूमि पर सांस्कृतिक उपनगरी विकसित किए जाने की योजना पर फोकस किया गया। यह भी अयोध्या में लोगों के आकर्षण का केंद्र होगी। सांस्कृतिक उपनगरी देश-विदेश से आने वाले लोगों को अयोध्या की संस्कृति से परिचय कराएगी। इससे पूर्व सोमवार को प्रथम बेला में नृपेंद्र मिश्र ने रामजन्मभूमि परिसर का निरीक्षण किया और रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के स्थाई कार्यालय के लिए भूमिपूजन भी किया।

20 हजार वर्ग फीट में बनेगा परिसर का कार्यालयः परिसर की जिस भूमि पर कार्यालय के लिए भूमि पूजन किया गया है, वह चौबुर्जी मंदिर के पीछे स्थित है। प्रस्तावित कार्यालय दो मंजिला होगा। यह 20 हजार वर्ग फीट में बनेगा। इसमें 17 कमरे, मीटिंग हाल, रसोईं घर एवं अतिथि कक्ष होगा। देश-विदेश से आने वाले महत्वपूर्ण लोगों के लिए यहां बैठने और मीटिंग करने का स्थान होगा। कार्यालय का ग्रीन एरिया भी लोगों को आकर्षित करेगा।

chat bot
आपका साथी