सरकार की योजना है, सभी को हेल्थ केयर व हेल्थ कवर मिले : राजनाथ सिंह

लखनऊ (जेएनएन)। नरेंद्र मोदी सरकार में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज आयुष्मान भारत योजना का उद्घाटन किया। लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान गोमतीनगर में इस अवसर पर उनके साथ राज्यपाल राम नाईक, कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक तथा लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया भी मौजूद थे।

राजनाथ सिंह ने इस अवसर पर कहा कि अब देश में गरीबों को पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा वाली आयुष्मान भारत योजना शुरू हो गई। आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ करते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह योजना गरीबों के लिये मोदी कवच साबित होगी। राजनाथ सिंह के साथ राज्यपाल ने लाभार्थियों को प्रतीक स्वरूप योजना का कार्ड देकर इसकी शुरुआत की। इस योजना के शुभारंभ से प्रदेश के लगभग 1.18 करोड़ परिवारों को मुफ्त में इलाज का लाभ मिलेगा।

इस अवसर पर राजनाथ सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार का प्रयास है कि देश के हर नागरिक को स्वास्थ्य योजना का पूरा लाभ मिले। अब लोगों को हेल्थ केयर के साथ हेल्थ कवर भी मिलेगा। राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत के लिए यह ऐतिहासिक दिन है। यह अब तक की सबसे बेहतरीन योजना है। इससे नागरिकों को शतायु होने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि बीमार होने पर गरीब परिवार का पूरा बजट ही बिगड़ जाता था लेकिन अब आयुष्मान भारत ना सिर्फ बीमारियों से मुक्ति दिलाएगा बल्कि लोगों का बजट बिगडऩे से भी रोकेगा।

उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ देने को देश में पांच करोड़ ऐसे लोग चिह्नित किए गए हैं जो परिवार में किसी सदस्य की बीमारी के कारण गरीबी रेखा से नीचे चले गए थे। यह एक संकट मोचन योजना है किसी भी परिवार को साहूकार के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। गृहमंत्री ने कहा कि हेल्थ केयर सेंटर के साथ हेल्थ प्रोटेक्शन कवर भी दिया जा रहा है।

मीडिया ने इस योजना को मोदी कवर का नाम दिया है लेकिन मैं इसे मोदी कवच के रूप में देखता हूं। इससे हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स को भी काम मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस योजना से जुड़े तीन लाख सर्विस सेंटर पूरे देश में खुलेंगे। हम जल्दी ही नेशनल हेल्थ डिजिटल अथॉरिटी की स्थापना करने जा रहे हैं। केंद्र सरकार ने इसका फैसला लिया है। इससे हेल्थ क्षेत्र का विस्तार होने के साथ चिकित्सा पर होने वाला खर्च काफी कम होगा। इस योजना के तहत फ्री इमरजेंसी की सुविधा रहेगी।

राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की यह योजना गरीबों के लिए एक बड़ा वरदान है। यह सबसे बड़ी सोच वाली स्वास्थ्य योजना है। इसकी नींव पंडित दीनदयाल उपाध्याय के दर्शन पर आधारित है। उन्होंने ही अंत्योदय का विचार हमारे सामने रखा और अब प्रधानमंत्री नोदी इसको बखूबी लागू कर रहे हैं। यह गरीबों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। हमारे यहां जब नमस्कार किया जाता है तो नमस्कार करने वाले को शतायु भव: का आशीर्वाद दिया जाता है। मैं तो 85 साल का हो गया हूं। मेरे शतायु होने में सिर्फ 15 साल ही शेष हैं लेकिन यह योजना एक एवरेस्ट शिखर के समान है, जो लोगों को स्वस्थ होने में मददगार साबित होगी।

राजनाथ सिंह ने आज लखनऊ में तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना का शुभारंभ गोरखपुर में किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची से देश भर में इस योजना लॉन्च किया। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.