Karwa Chauth 2020: सर्राफा बाजार में रौनक, 12 लाख का सोने का करवा बुक

लखनऊ में नवरात्र के बाद अब करवा चौथ की खरीदारी के लिए बाजारों में रौनक दिखने लगी है। दुकानें ग्राहकों से गुलजार हैं। सर्राफा बाजार या फिर बर्तन बाजार सभी में करवा के खरीदारों की भीड़ है। करीब 12 लाख रुपये की कीमत के सोने के करवा की बुकिंग हुई।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 11:03 AM (IST)
Karwa Chauth 2020: सर्राफा बाजार में रौनक, 12 लाख का सोने का करवा बुक
लखनऊ में चांदी के बीकानेरी करवा की मांग, साड़ी और लहंगा की दुकानों पर भी भीड़ जुटी।

लखनऊ, जेएनएन। नवरात्र के बाद अब करवा चौथ की खरीदारी के लिए बाजारों में रौनक दिखने लगी है। दुकानें ग्राहकों से गुलजार हैं। सर्राफा बाजार हो या फिर बर्तन बाजार सभी में करवा के खरीदारों की भीड़ है। यही हाल लहंगा और साड़ी की दुकानों का है। चांदी के बीकानेरी करवा की मांग सर्राफा बाजार में खूब है। नक्कासी वाला करवा लोगों की खास पसंद है। वहीं चौक सर्राफा बाजार में करीब 12 लाख रुपये की कीमत के सोने के करवा की बुकिंग की गई है।

हाथ से किए गए काम वाला ट्रेडिशनल करवा भा रहा

बाजार में इस बार पुराने ट्र्रेडिशनल हाथ से काम किए जाने वाला करवा लोगों की पसंद में है। विशेष तरह से डिजाइन किया गया इस करवे का आकर्षण चेन और कुंदन का काम है। आलमबाग के सर्राफ राजीव गुप्ता ने बताया कि 390 ग्राम वजन के इस करवे की कीमत 31,200 रुपये है। इसमें सारा काम कारीगरों द्वारा हाथ से निर्मित किया गया है। चौक सिद्धार्थ जैन ने बताया कि कलकतिया काम वाला लखनवी चांदी का करवा भी पसंद किया जा रहा है। इसका मुख्य आकर्षण करवों पर की गई विशेष तरह की मीनाकारी है। यही वजह है कि इस करवा की भी खूब डिमांड है।

बीकानेरी करवा

बीकानेरी चांदी के करवा की मांग बहुत है। वजन के हिसाब से ऑन डिमांड इसे तैयार किया जाता है। बेजोड़ नक्कासी वाला यह करवा फिलहाल सवा सौ से ढाई सौ ग्राम के बीच बाजार में उपलब्ध है। मांग को देखते हुए जो लोग इसे और वजनदार बनवाना चाहते हैं। उनसे आर्डर लेकर तैयार करा दिया जाएगा। नक्कासी वाला करवा लोगों की खास पसंद है।

12 लाख का सोने का करवा हुआ बुक

12 लाख रुपये कीमत का सोने के करवे की बुकिंग की गई है। लखनऊ सर्राफा के आदीश जैन ने बताया कि चौक बाजार में इसे बनवाए जाने को लेकर बुकिंग करा दी गई है। इस पर भी बेहतरीन नक्कासी देखने को मिलेगी।

बर्तन बाजार में सस्ते करवे की एक बड़ी रेंज

यहियागंज बर्तन बाजार के नितेश अग्रवाल बताते हैं कि जो लोग चांदी का महंगा करवा नहीं खरीद सकते हैं उनकी पॉकेट के हिसाब से बर्तन बाजार में सस्ते करवे हैं। गीलट का करवा साढे़ पांच सौ रुपये किलो है तो पीतल का मुरादाबादी नक्कासीदार कटे ग्रुव वाला करवा साढे़ पांच सौ से लेकर पंद्रह सौ तक है। वहीं सादा पीतल का करवा छह सौ से लेकर एक हजार रुपये की कीमत का है। करवा के खरीदारों की भीड़ बाजार में है।  

साड़ी और लहंगा की हुई खरीदारी

करवा के लिए साड़ियों और लहंगा की मांग भी खूब है। कारोबारी उत्तम कपूर बताते हैं कि दो हजार रुपये से लेकर बीस हजार तक की सिल्क की साड़ियां खरीदी जा रही हैं। जयपुरिया इंब्राइडरी वाली चुनरी साड़ी के अलावा पांच हजार से चालीस हजार रुपये की रेंज वाले लहंगा आकर्षण का केंद्र हैं। अशोक मंगलानी के मुताबिक साड़ियों में सिल्क की साड़ियों के अलावा लहंगे की डिमांड करवा पर है।

chat bot
आपका साथी