Indian Railways: रेलवे ने 61 टन मैदा भेजकर कमाए 1.19 लाख रुपये, छोटे व्यवसायियों पीसमील लोडिंग की सुविधा शुरू

अब तक जिस आलमनगर साइडिंग पर बाहर से यूरिया सीमेंट और नमक की मालगाडिय़ां आ रहीं थी। उसी आलमनगर से रेलवे ने लघु उद्योग से जुड़े व्यवसायियों के लिए वस्तुओं को दूसरे शहरों में भेजने के लिए पीसमील लोडिंग की सेवा शुरू कर दी।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 09:15 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 07:34 AM (IST)
Indian Railways: रेलवे ने 61 टन मैदा भेजकर कमाए 1.19 लाख रुपये, छोटे व्यवसायियों पीसमील लोडिंग की सुविधा शुरू
लखनऊ के आलमनगर स्टेशन से लघु व्यवसायियों के सामान भेजने के लिए पीसमील लोडिंग की सुविधा शुरू।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। अब तक जिस आलमनगर साइडिंग पर बाहर से यूरिया, सीमेंट और नमक की मालगाडिय़ां आ रहीं थी। उसी आलमनगर से रेलवे ने लघु उद्योग से जुड़े व्यवसायियों के लिए वस्तुओं को दूसरे शहरों में भेजने के लिए पीसमील लोडिंग की सेवा शुरू कर दी। सोमवार को मालगाड़ी के एक वैगन से 61 टन मैदा आलमनगर स्टेशन से बाहर भेजा गया। इससे रेलवे को 1.19 लाख रुपये की आमदनी भी हुई।

रेलवे ने लघु उद्योगों के उत्पादों को दूसरे शहरों तक सस्ती दर पर सुरक्षित व तेज गति से पहुंचाने के लिए बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट का गठन किया है। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक (फ्रेट) रेखा के नेतृत्व में टीम के सदस्यों ने अपने अधिकार क्षेत्रों में आने वाले लद्यु उद्यमियों से संपर्क किया। रेलवे ने पूरी मालगाड़ी की जगह एक-एक वैगन को बुक कराने की सुविधा शुरू की। जिससे उद्यमी का माल कम लागत पर दूसरे शहर सड़क मार्ग की अपेक्षा तेज गति से पहुंचाया जा सके। रेलवे ने कोविड-19 में लॉकडाउन के बीच पटरियों की मरम्मत कर मालगाडिय़ों की औसत गति में वृद्धि की है। डीआरएम एसके सपरा ने बताया कि रेलवे की पीसमील ट्रैफिक की सुविधा के कारण छोटे व्यापारी समूह बनाकर अपने माल को एक जगह से दूसरे जगह भेजकर लाभांवित हो रहे हैं। सोमवार को लखनऊ के बीआर उद्योग ने यह वैगन बुक किया था। जिसे तय समय पर रवाना कर दिया गया। लखनऊ से रवाना हुई एक मालगाड़ी में इस वैगन को जोड़ा गया। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जगतोश शुक्ल ने बताया कि पीसमील वैगन की मॉनीटङ्क्षरग भी की जा रही है। इससे सामान भेजने वाले व्यापारी भी अपडेट रहेंगे।

बंद रहेगी हरौनी रेलवे क्रासिंग

लखनऊ कानपुर रेलखंड के बीच हरौनी रेलवे स्टेशन की क्रासिंग नंबर 13 को रेलवे 13 से 16 अक्टूबर तक रात 10 से सुबह छह बजे तक बंद रखेगा। रेलवे बनी से मोहान मार्ग को जोडऩे वाले इस समपार फाटक पर पटरियों का मेंटनेंस करेगा। दिन के समय में भी यह समपार भारी वाहनों के यातायात के लिए भी बंद रहेगा। केवल हल्के वाहन ही गुजर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी