Railways News: डेढ़ साल बाद रायपुर से जुड़ेगा रेल नेटवर्क, एक जुलाई से दौड़ेंगी गरीब रथ स्पेशल ट्रेनें

करीब डेढ़ साल बाद लखनऊ एक बार फिर से रायपुर तक रेल नेटवर्क से जुड़ेगा। पिछले साल 23 मार्च से बंद पड़ी लखनऊ जंक्शन-रायपुर गरीब रथ एक्सप्रेस स्पेशल एक जुलाई से दौड़ पड़ेगी। यह गरीब रथ सप्ताह में एक दिन शनिवार को लखनऊ जंक्शन से भोपाल को भी रवाना होगी।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 02:05 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 02:05 PM (IST)
Railways News: डेढ़ साल बाद रायपुर से जुड़ेगा रेल नेटवर्क, एक जुलाई से दौड़ेंगी गरीब रथ स्पेशल ट्रेनें
पिछले साल 23 मार्च से बंद पड़ी लखनऊ जंक्शन-रायपुर गरीब रथ एक्सप्रेस स्पेशल एक जुलाई से दौड़ पड़ेगी।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। करीब डेढ़ साल बाद लखनऊ एक बार फिर से रायपुर तक रेल नेटवर्क से जुड़ेगा। पिछले साल 23 मार्च से बंद पड़ी लखनऊ जंक्शन-रायपुर गरीब रथ एक्सप्रेस स्पेशल एक जुलाई से दौड़ पड़ेगी। हालांकि इस बार ट्रेन का नंबर बदला रहेगा। यह गरीब रथ सप्ताह में एक दिन शनिवार को लखनऊ जंक्शन से भोपाल को भी रवाना होगी। वहीं लखनऊ से पुणे जाने वाले छात्रों व अन्य यात्रियों को भी राहत मिलेगी। सात जुलाई से लखनऊ जंक्शन-पुणे सुपरफास्ट स्पेशल की शुरुआत होगी। रेलवे ने रायपुर व भोपाल गरीब रथ के साथ पुणे स्पेशल ट्रेनों के रिजर्वेशन शुरू करने के लिए सेंटर फॉर रेलवे इंफारमेशन सिस्टम (क्रिस) को आदेश दिया है। 

लखनऊ जंक्शन से सप्ताह में दो दिन गरीब रथ एक्सप्रेस स्पेशल रायपुर के बीच चलती थी। इसका एसी थर्ड का किराया इकोनामी क्लास का होने के कारण अन्य ट्रेनों की अपेक्षा कम रहता है। पिछले साल जब कोरोना की पहली लहर के कारण देश भर में संपूर्ण लॉकडाउन हुआ। तब सभी ट्रेनों के साथ रायपुर व भोपाल गरीब रथ स्पेशल को भी बंद कर दिया गया था। कई ट्रेनों को बाद में शुरू किया गया। लेकिन गरीब रथ स्पेशल को चलाने को लेकर रेलवे पॉलिसी नहीं बना सकी। लोगों को रायपुर जाने के लिए प्रयागराज जाना पड़ रहा था। ऐसे में लोगों की दिक्कतों को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन ने गरीब रथ को दोबारा शुरू करने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड भेजा। कड़े प्रयासों के बाद बोर्ड ने इस ट्रेन को चलाने की मंजूरी दे दी। ट्रेन 05305 लखनऊ जंक्शन-रायपुर गरीब रथ स्पेशल एक जुलाई से और 05306 रायपुर-लखनऊ जंक्शन गरीब रथ दो जुलाई से चलेगी। वहीं ट्रेन 05307 लखनऊ जंक्शन भोपाल गरीब रथ स्पेशल तीन जुलाई और 05308 भोपाल-लखनऊ गरीब रथ स्पेशल पांच जुलाई से चलेगी।

पुणे की राह भी आसानः रेलवे ट्रेन 02099 पुणे लखनऊ जंक्शन स्पेशल का संचालन छह जुलाई से 26 अक्टूबर तक प्रत्येक मंगलवार को और 02100 लखनऊ जंक्शन पुणे स्पेशल सात जुलाई से 27 अक्टूबर तक बुधवार को रवाना होगी। पुणे-लखनऊ जंक्शन स्पेशल पुणे से सुबह 11:30 बजे चलकर अगले दिन लखनऊ जंक्शन दोपहर 1:15 बजे पहुंचेगी। इसी तरह लखनऊ जंक्शन-पुणे स्पेशल लखनऊ जंक्शन से शाम 4:20 बजे चलकर अगले दिन शाम छह बजे पुणे पहुंचेगी ।

निरस्त होगी ट्रेनः रेलवे अंबाला रेल मंडल के सरहिंद स्टेशन पर नॉन इंटरलॉकिंग करेगा। इस कारण जम्मूतवी से 26 जून को चलने वाली 02588 जम्मूतवी-गोरखपुर अमरनाथ एक्सप्रेस स्पेशल निरस्त रहेगी। जबकि कामाख्या से 27 जून को चलने वाली 05655 कामाख्या-श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा स्पेशल गिल-धूरी-राजपुरा के रास्ते चलेगी। वहीं श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा से 30 जून को चलने वाली 05656 श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा-कामाख्या स्पेशल भी इसी रास्ते चलेगी। गोरखपुर से 28 जून को चलने वाली 02587 गोरखपुर-जम्मूतवी स्पेशल परिवर्तित मार्ग के चंडीगढ़-सानेहवाल होकर चलेगी।

chat bot
आपका साथी