आ‍खिर क्‍यों अरहर दाल की स्टोरेज शुरू, थोक व फुटकर मंडी का ये भाव बिगाड़ देगा महीने का बजट

Pulses Rate High in Lucknow अरहर दाल की जमाखोरी की वजह से काबुली चना और मटर ने भी रंग बदला भाव में इजाफा जारी ।थोक मंडी में कीमत 9000 से बढ़कर 9800 रुपये क्विंटल तक पहुंच गई।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Tue, 09 Feb 2021 07:30 AM (IST) Updated:Tue, 09 Feb 2021 01:37 PM (IST)
आ‍खिर क्‍यों अरहर दाल की स्टोरेज शुरू, थोक व फुटकर मंडी का ये भाव बिगाड़ देगा महीने का बजट
Pulses Rate High in Lucknow : अरहर दाल की जमाखोरी की वजह से भाव में इजाफा जारी।

लखनऊ, जेएनएन। Pulses Rate High in Lucknow : कर्नाटक और महाराष्ट्र में करीब तीस फीसद पैदावार कम होने के संकेत के बाद अरहर दाल की स्टोरेज शुरू हो गई है। जमाखोरी की वजह से थोक मंडी में कीमत 9,000 से बढ़कर 9,800 रुपये क्विंटल तक पहुंच गई है। फुटकर मंडी में अरहर दाल सौ का आंकड़ा पार कर चुकी है। काबुली चना ने भी रफ्तार भरी है। पांच रुपये क्विंटल से अधिक की तेजी आई है।

जमाखोर होने लगे सक्रिय: मौके का फायदा उठाते हुए जमाखोर अचानक सक्रिय हो उठे हैं। फसल कम होने की बात कह अचानक दालों की स्टोरेज शुरू कर दी गई है। इससे बाजार तेजी से चढ़ा है। 

फुटकर बाजार में अरहर की दाल रुपये प्रति किलो

पुखराज-102  सूरजमुखी-98 डायमंड छिलके वाली-70  चना काबुली छोटा-66 चना काबुली बड़ा-80 मटर-96

थोक बाजार में दालें रुपये प्रति क्विंटल

अरहर दाल पुखराज-9,800 सूरजमुखी-9,500  डायमंड-6,800 चना काबुली छोटा-6,200 चना काबुली बड़ा-7,500 मटर-8,600

अरहर दाल की सभी वैरायटी में कीमतों में जबरदस्त इजाफा: लखनऊ व्यापार मंडल के अध्यक्ष एवं आढ़ती राजेंद्र अग्रवाल बताते हैं क‍ि कर्नाटक और महाराष्ट्र में फसल कम होने का असर दलहन पर साफ दिखने लगा है। अरहर का पुखराज ब्रांड थोक मंडी में 9,800 रुपये क्विटंल बिका है। अरहर दाल की सभी वैरायटी में कीमतों में जबरदस्त इजाफा हुआ है। बीते एक पखवारे से दाल का भाव चढ़ता जा रहा है। यही नहीं मटर और काबुली जैसे आइटम में भी पांच से दस रुपये प्रति किलो का अंतर आया है।

दाल की सभी कैटेगरी में तेजी: लखनऊ दाल मिलर्स एसोसिएशन अध्यक्ष भारत भूषण गुप्ता के मुताबिक, दाल की सभी कैटेगरी में पांच सौ से एक हजार रुपये क्विंटल की तेजी आई है। यहां तक कि मटर और काबुली चने का भाव भी तेजी से चढ़ा है। दालों की स्टोरेज की जा रही है। यही कारण है कि पैदावार कम होने का बहाना बना लोग दालों को जमा कर रहे हैं। 

दाल के भाव आसमान पर: फुटकर कारोबारी संजय सिंघल कहते हैं क‍ि फुटकर दाल मंडी में अरहर दाल 88 से 90 रुपये किलो तक पहुंच गई थी। अचानक फिर से दाल के भाव आसमान पर होते जा रहे हैं। 102 रुपये किलो पुखराज दाल बिकी है। लोगों ने दूसरी कैटेगरी की दाल 98 रुपये किलो में गई है। 

chat bot
आपका साथी