यूपी विधानसभा चुनाव : कांग्रेस की प्रतिज्ञा यात्रा कल से शुरू, बाराबंकी से रवाना करेंगी प्रियंका गांधी वाड्रा

UP Assembly Election 2022 उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपने अभियान को धार देने के लिए कांग्रेस 23 अक्टूबर से प्रतिज्ञा यात्रा शुरू करेगी। पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव व प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा शनिवार को बाराबंकी में प्रतिज्ञा यात्रा को झंडी दिखाकर रवाना करेंगी।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 11:31 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 07:27 AM (IST)
यूपी विधानसभा चुनाव : कांग्रेस की प्रतिज्ञा यात्रा कल से शुरू, बाराबंकी से रवाना करेंगी प्रियंका गांधी वाड्रा
बाराबंकी में 23 अक्टूबर को प्रियंका गांधी वाड्रा कांग्रेस की प्रतिज्ञा यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगी।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपने अभियान को धार देने के लिए कांग्रेस 23 अक्टूबर से प्रतिज्ञा यात्रा शुरू करेगी। पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव व प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा शनिवार को बाराबंकी की जैदपुर विधानसभा क्षेत्र के हरख इंटर कालेज में प्रतिज्ञा यात्रा को झंडी दिखाकर रवाना करेंगी। सोमवार को ही वाराणसी और सहारनपुर से भी प्रतिज्ञा यात्रा निकलेगी।

यूपी मिशन 2022 के तहत कांग्रेस प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में चार प्रतिज्ञा यात्राएं निकालेगी। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव व पार्टी की चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष पीएल पुनिया ने बताया कि बाराबंकी से शुरू होने वाली यात्रा बुंदेलखंड तक जाएगी। यह यात्रा बाराबंकी से लखनऊ, उन्नाव, फतेहपुर, चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, जालौन, होते हुए झांसी में समाप्त होगी। बाराबंकी से शुरू होने वाली यात्रा की अगुआई खुद पुनिया करेंगे। पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य और नसीमुद्दीन सिद्दीकी भी इस यात्रा में उनके साथ शामिल होंगे।

कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता अंशू अवस्थी के मुताबिक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सहारनपुर से शुरू होने वाली यात्रा मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदायूूं, अलीगढ़, हाथरस होते हुए मथुरा तक जाएगी। वहीं वाराणसी से शुरू होने वाली प्रतिज्ञा यात्रा चंदौली, सोनभद्र, मीरजापुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, अमेठी होते हुए रायबरेली में खत्म होगी। इस यात्रा की कमान पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी संभालेंगे। यह तीनों यात्राएं एक नवंबर को अपने-अपने गंतव्य स्थल तक पहुंचेंगी। चौथी प्रतिज्ञा यात्रा अयोध्या से गोरखपुर तक प्रस्तावित है, जिसकी तारीख अभी तय नहीं है। इस यात्रा से पहले 30 अक्टूबर को गोरखपुर में प्रियंका की जनसभा आयोजित करने पर विचार मंथन हो रहा है।

प्रतिज्ञा यात्राओं के साथ विभिन्न स्थानों पर प्रियंका की जनसभाएं आयोजित करने की भी योजना है। यात्रा के दौरान पार्टी के अन्य नेताओं की जनसभाएं, नुक्कड़ सभाएं, शहरों व बाजारों में रोड शो, रास्ते में आने वाले मंदिरों में दर्शन, स्थानीय सतर पर सामुदायिक भोज, मोटरबाइक रैली आदि कार्यक्रम भी होंगे।

गौरतलब है कि प्रियंका गांधी वाड्रा ने बीती 10 सितंबर को उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय में सलाहकार और रणनीति समितियों के साथ बैठक की थी। बैठक में प्रदेश में 12 हजार किलोमीटर लंबी प्रतिज्ञा यात्रा निकालने का फैसला हुआ था। इस यात्रा को सितंबर के दूसरे पखवारे में शुरू करने की मंशा थी। फिर इसे नवरात्र में शुरू करने का फैसला हुआ। इसी कड़ी में 10 अक्टूबर को वाराणसी में कांग्रेस की किसान न्याय रैली आयोजित की गई थी। पहले लखीमपुर की घटना और फिर आगरा में पुलिस हिरासत में सफाईकर्मी की मौत के मामले में पार्टी की सक्रियता के कारण यात्रा शुरू करने को लेकर कुछ असमंजस था, लेकिन अब पार्टी ने शनिवार को इसे शुुरू करने का निर्णय किया है।

chat bot
आपका साथी