PM नरेंद्र मोदी ने लखनऊ समेत 6 शहरों में जानी लाइट हाउस की हकीकत, जान‍िए क्‍या है पूरी योजना

प्रधानमंत्री ने लखनऊ मे आवास विकास परिषद की अवध विहार योजना में बनाए जा रहे हैं लाइट हाउस को देखा आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव डीएस मिश्रा ने प्रधानमंत्री को लाइट हाउस परियोजना की प्रगति से अवगत कराया और उस तकनीक के बारे में भी जानकारी दी।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 03 Jul 2021 06:57 PM (IST) Updated:Sun, 04 Jul 2021 08:02 AM (IST)
PM नरेंद्र मोदी ने लखनऊ समेत 6 शहरों में जानी लाइट हाउस की हकीकत, जान‍िए क्‍या है पूरी योजना
प्रधानमंत्री ने दिल्ली से लाइट हाउस की प्रगति व उसकी तकनीक के बारे में जानकारी ली।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। देश के छह शहरों में बनाए जा रहे कम कीमत के लाइट हाउस की हकीकत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जाना। उन्हेंं ड्रोन सिस्टम से परियोजना स्थल को भी दिखाया गया। जिन शहरों में लाइट हाउस बनाए जाने हैं, उनमें लखनऊ भी है। इसकी कीमत 5,26,000 रुपये तय की गई है। वैसे तो फ्लैट की कीमत 4,75,000 रुपये है, लेकिन वन टाइम मेंटेनेंस मिलाकर इसकी कीमत 5,26,000 हो रही है। ये फ्लैट 25,000 रुपये तक महीना आय वालों को मिलेंगे। पंजीकरण कराने की अंतिम तिथि 15 जुलाई रखी गई है। इसका निर्माण प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत किया जा रहा है। शनिवार को प्रधानमंत्री ने दिल्ली से देश के छह शहरों में बनाए जा रहे लाइट हाउस की प्रगति देखी।

प्रधानमंत्री ने लखनऊ में आवास विकास परिषद की अवध विहार योजना में बनाए जा रहे लाइट हाउस को देखा। आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव डीएस मिश्रा ने प्रधानमंत्री को लाइट हाउस परियोजना की प्रगति से अवगत कराया और निर्माण की तकनीक के बारे में भी जानकारी दी, जिससे लाइट हाउस बनाया जा रहा है। अपर मुख्य सचिव नगर विकास डा. रजनीश दुबे, सू्डा की निदेशक यशु रूस्तगी, विशेष सचिव नगर विकास डा. इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी, अपर नगर आयुक्त डा. अर्चना द्विवेदी, डूडा की परियोजना अधिकारी डा. निधि बाजपेई भी इस अवसर पर आनलाइन मौजूद रहीं।

कोरोना काल का प्रभाव दिखा : कोरोना काल के चलते लाइट हाउस के लिए पंजीकरण कराने वालों की संख्या न बढऩे के कारण शासन को पंजीकरण की तिथि 15 जुलाई तक बढ़ानी पड़ गई। लाइट हाउस की आधारशिला एक जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल रखी थी। इस परियोजना में कुल 1040 फ्लैट बनाए जाने हैं।

यह है योजना : 

आवास विकास परिषद की जन सुविधाओं से विकसित अवध विहार योजना के सेक्टर-पांच में भूखंड संख्या जी-एच-4 की दो हेक्टेयर भूमि पर लाइट हाउस बनाए जाएंगे। 34.50 वर्गमीटर कारपोरेट एरिया है 38.38 वर्गमीटर होगा भवन का सुपर एरिया 13 मंजिला भवन होगा 12.59 लाख रुपये भवन की कुल लागत 5,26,000 का भुगतान लाभार्थी को केंद्रीय अंशदान और राज्य सरकार का अंशदान होने से करना होगा, जिसमें वन टाइम मेंटेनेंस चार्ज भी है 24 जनवरी 2022 तक परियोजना को पूरा करने का लक्ष्य

ये होंगे पात्र :  आवेदन करने वाले के नाम अथवा उसके परिवार में पति, पत्नी और आश्रित बच्चों के नाम देश के किसी भी भाग में पक्का मकान नहीं होना चाहिए। सालाना तीन लाख रुपये की आय वाले ही लाभार्थी होंगे। शपथ पत्र देना होगा कि नगर निगम सीमा का निवासी है और कोई अपना आवास नहीं है।

इन्हेंं मिलेगी प्राथमिकता : 

वर्ट‍िकल वरीयता : अनुसूचित जाति 21 प्रतिशत, अनुसूचित जनजाति दो प्रतिशत, अन्य पिछड़ा वर्ग 27 प्रतिशत हॉरिजेंटल वरीयता : दिव्यांगजन पांच प्रतिशत (भूतल के भवन व फ्लैट), विधवा व एकल महिला आठ प्रतिशत। उभयलि‍ंगी पांच प्रतिशत। अल्पसंख्यक अन्य पिछड़ा वर्ग में पूर्व से अनुमन्य हैं। वरिष्ठ नागरिक 10 प्रतिशत (भूतल के भवन व फ्लैट)।

यहां बन रहे हैं लाइट हाउस : लखनऊ, इंदौर, चेन्नई, राजकोट, रांची व अगरतला।

प्रधानमंत्री का डिजिटल पेमेंट पर जोर : पटरी दुकानदारों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना को लेकर प्रधानमंत्री ने डिजिटल पेमेंट पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि दुकानदार डिजिटल से पेमेंट करें और डिजिटल ही पेमेंट लें। इस योजना में पटरी दुकानदारों को 10,000 का लोन दिया जा रहा है। लखनऊ में 70,428 लाभाॢथयों को लोन का लाभ दिया जाना है। नगर निगम ने 50,531 को लोन दिला दिया है। इसमें 65,437 ने आवेदन किया था। इस योजना में शामिल लाभाॢथयों को पीएम सुरक्षा योजना पीएम ज्योति समेत अन्य योजनाओं से जोड़ा जाएगा। 37,379 परिवारों को जोड़ा जा चुका है। 

chat bot
आपका साथी