UP School Reopen: 1 जुलाई से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल, लेकिन सिर्फ शिक्षकों व कर्मचारियों के लिए...

UP School Reopen उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालय एक जुलाई से खुलेंगे लेकिन छात्र-छात्राओं को स्कूल बुलाने की अनुमति नहीं है। केवल शिक्षक और शिक्षणेतर कर्मचारियों को आना होगा। उन्हें विद्यार्थियों के नामांकन सहित अन्य प्रशासनिक कार्य करने की अनुमति दी गई है

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 09:21 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 07:58 AM (IST)
UP School Reopen: 1 जुलाई से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल, लेकिन सिर्फ शिक्षकों व कर्मचारियों के लिए...
उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालय केवल शिक्षक और कर्मचारियों के लिए खुलेंगे।

लखनऊ, जेएनएन। UP School Reopen: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालय एक जुलाई से खुलेंगे, लेकिन छात्र-छात्राओं को स्कूल बुलाने की अनुमति नहीं है। केवल शिक्षक और शिक्षणेतर कर्मचारियों को आना होगा। उन्हें विद्यार्थियों के नामांकन सहित अन्य प्रशासनिक कार्य करने की अनुमति दी गई है। छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन पढ़ाई ई-पाठशाला से माध्यम से जारी रहेगी।

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों और मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशकों (बेसिक) को भेजे निर्देश में कहा कि कक्षा एक से आठ तक के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक व कर्मचारियों को प्रशासनिक कार्य के लिए आने की अनुमति दी जा रही है। विद्यालय केवल प्रशासनिक कार्य के लिए खोले जा रहे हैं।

परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल के अनुसार छात्र-छात्राओं का पठन-पाठन ई-पाठशाला के माध्यम से जारी रहेगा। बीती 19 मई को जारी आदेश के तहत कोरोना संक्रमण की वजह से 30 जून तक कक्षा आठ तक के विद्यालय बंद रहेंगे। एक जुलाई से शिक्षक व कर्मचारियों के आवश्यकतानुसार विद्यालय पहुंचने की अनुमति दी जा रही है। अगले आदेश तक छात्र-छात्राओं को विद्यालय में उपस्थित नहीं होना है।

जुलाई में शुरू होंगे यह कार्य

शत-प्रतिशत बच्चों का विद्यालयों में नामांकन कराना। मध्यान्ह भोजन योजना के तहत भेजी गई परिवर्तन लागत की धनराशि छात्र-छात्राओं व अभिभावकों के बैंक खाते में प्रेषित करना और मिले खाद्यान्न का वितरण कराना। निश्शुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण। परिषदीय विद्यालयों में आपरेशन कायाकल्प की गतिविधियों को पूरा करना। मिशन प्रेरणा के तहत ई-पाठशाला का संचालन। जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग की ओर से अन्य महत्वपूर्ण कार्य व दायित्वों का संचालन।

एडेड स्कूलों के संबंध में प्रबंध समिति देगी निर्देश : उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने निर्देश दिया है कि प्रदेश में कक्षा आठ तक के मान्यता प्राप्त एडेड विद्यालयों में शिक्षक व शिक्षणेतर कर्मचारियों की उपस्थिति के संबंध में विद्यालय की प्रबंध समिति आवश्यक निर्देश देने के लिए अधिकृत होगी।

chat bot
आपका साथी