यूपी बोर्ड इंटर की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए बनी ‘प्रयोग परामर्श’ हेल्पलाइन, जानिए क्या है खूबियां Lucknow News

यूपी बोर्ड इंटर परीक्षाओं के लिए जारी हुई प्रयोग परामर्श हेल्पलाइन प्रयोगात्मक परीक्षाओं में शंका का समाधान होगा।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 14 Dec 2019 08:23 AM (IST) Updated:Sat, 14 Dec 2019 05:15 PM (IST)
यूपी बोर्ड इंटर की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए बनी ‘प्रयोग परामर्श’ हेल्पलाइन, जानिए क्या है खूबियां Lucknow News
यूपी बोर्ड इंटर की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए बनी ‘प्रयोग परामर्श’ हेल्पलाइन, जानिए क्या है खूबियां Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। यूपी बोर्ड 2020 इंटर की 15 दिसंबर से होने वाली प्रयोगात्मक परीक्षा में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के अनुसार के बदले स्वरूप को लेकर राजधानी में संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यलय से ‘प्रयोग परामर्श’ हेल्प लाइन जारी की जा रही है। छात्र हेल्पलाइन के मोबाइल नंबर (9415664679) पर फोन करके भौतिक, रसायन एवं जीव विज्ञान की प्रयोगात्मक परीक्षा के बारे में अपनी शंकाओं का समाधान कर सकते हैं।

मंडलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी को बनाया गया संयोजक : हेल्पलाइन का संयोजक मंडलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार को बनाया गया है। उन्होंने बताया कि इस बार प्रयोगात्मक परीक्षा का पैटर्न बदला है। जिसको लेकर विद्यार्थी परेशान हैं। वह प्रयोगात्मक परीक्षा के उक्त विषयों से संबंधित शंकाओं का समाधान करने के लिए तीन घंटे में किसी भी समय फोन करके परामर्श ले सकते हैं। डॉ. दिनेश कुमार के साथ एक एक्सपर्ट टीम भी रहेगी।

कल सुबह 11 बजे होगा हेल्पलाइन का शुभारंभ : जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि संयुक्त शिक्षा निदेशक सुरेंद्र कुमार तिवारी के निर्देश पर रविवार सुबह 11 बजे शिक्षा भवन में ‘प्रयोग परामर्श’ हेल्प लाइन की शुरूआत की जाएगी। इस दौरान बीएसए डॉ. अमरकांत सिंह व शिक्षा विभाग के कई अधिकारी मौजूद रहेंगे।

अगले हफ्ते से होगा निरीक्षण, ठीक करें केंद्रों की व्यवस्था

यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 को लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने राजकीय जुबिली कॉलेज में 112 केंद्र व्यवस्थापकों के साथ आंतरिक बैठक की। यहां केंद्रों की प्रगति रिपोर्ट देखी और व्यवस्थापकों को अल्टीमेटम देकर कहा कि मानक के अनुरूप व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं। अगले हफ्ते से केंद्रों का निरीक्षण होगा। डीआइओएस ने कहा कि कहीं नकल की सुनवाई कतई न हो, अन्यथा तत्काल कार्रवाई व्यवस्थापक पर होगी। बोर्ड परीक्षा ग्रुप से सभी केंद्र व्यवस्थापक तत्काल जुड़ जाएं। वह अपनी केंद्रों की व्यवस्थाओं के संबंध में ग्रुप पर प्रतिदिन का अपडेट दें। डीआइओएस ने सभी को निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षा में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी हुई तो केंद्र व्यवस्थापक इसके जिम्मेदार होंगे।

chat bot
आपका साथी