Polytechnic Semester Exam : आज से क्लोज सर्किट कैमरे की निगरानी में होंगी पाॅलीटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाएं

कोरोना संक्रमण काल के पहले से बंद संस्थान में सात महीने बाद एक बार फिर विद्यार्थी नजर आएंगे। कोरोना संक्रमण काल में शुक्रवार से पाॅलीटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। कई संस्थानों में परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने से शारीरिक दूरी बनाने की चुनौती भी कम नहीं है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 11:20 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 07:00 AM (IST)
Polytechnic Semester Exam : आज से क्लोज सर्किट कैमरे की निगरानी में होंगी पाॅलीटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाएं
राजधानी समेत प्रदेश में करीब 70 हजार विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण काल में शुक्रवार से पाॅलीटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। अंतिम वर्ष के छात्रों की इस पहली परीक्षा को लेकर जहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं वहीं नकलचियों पर नजर रखने के लिए क्लोज सर्किट कैमरे भी कक्षाओं में लगाए गए हैं। परीक्षा के दौरान कैमरे लाइव रहेंगे और जिसकी निगरानी प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव आरके सिंह स्वयं करेंगे। सुबह नौ और दोपहर दो बजे से दो पालियों में होने वाली परीक्षा से एक घंटे पहले विद्यार्थियों को आना होगा। थर्मल स्क्रीनिंग के साथ ही मास्क की व्यवस्था भी संस्थान की ओर से की जाएगी। हालांकि विद्यार्थियों को भी मास्क लगाने और सैनिटाइजर के साथ आने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्य परीक्षाएं आठ अक्टूबर तक चलेंगी।

निगरानी का हुआ मॉक टेस्ट

प्राविधिक शिक्षा परिषद कार्यालय से एक ओर जहां पहली बार ऑनलाइन प्रश्नपत्र भेज जाएंगे वहीं ऑनलाइन निगरानी भी की जाएगी। परीक्षा के एक दिन पहले निगरानी का मॉक टेस्ट लिया गया। लखनऊ पॉलीटेक्निक में सैनिटाइजेशन के साथ ही प्रधानाचार्य राजेंद्र सिंह और परीक्षा प्रभारी बी घोष ने कंप्यूटर पर कैमरे की परीक्षण किया। लाइव कैमरा चारबाग के बास मंडी स्थत प्राविधिक शिक्षा परिषद के कार्यालय मेें देखा गया।

सचिव ने राजधानी समेत प्रदेश के सभी 150 सरकारी और 19 सहायता प्राप्त संस्थानोें का लाइव परीक्षण किया। मोहान रोड के गोविंद बल्लभ पंत राजकीय पॉलीटेक्निक के प्रधानाचार्य केके श्रीवास्तव, हीवेट पॉलीटेक्निक के प्रधानाचार्य डॉ.यूसी वाजपेयी के साथ ही राजकीय पॉलीटेक्निक और महिला पॉलीटेक्निक में भी परीक्षण किया गया। राजधानी समेत प्रदेश में करीब 70 हजार विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

सात महीने बाद एक बार फिर संस्थानों में दिखेंगे विद्यार्थी

कोरोना संक्रमण काल के पहले से बंद संस्थान में सात महीने बाद एक बार फिर विद्यार्थी नजर आएंगे। कई संस्थानों में परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने से शारीरिक दूरी बनाने की चुनौती भी कम नहीं है। गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग के साथ ही तलाशी ली जाएगी। 

chat bot
आपका साथी