Polytechnic Semester Exam : पहले दिन शांति से निपटी सेमेस्टर परीक्षाएं, स्‍टूडेंट्स की गतिविधियों पर रखी गई पैनी नजर

कोरोना संक्रमण के चलते इस बार शुरू हुईं पालीटेक्निक की सेमेस्टर आनलाइन परीक्षाएं चार सितंबर तक चलेंगी। पहली बार आनलाइन परीक्षाओं के साथ ही कंप्यूटर न होने के चलते मोबाइल फोन और लैपटाप पर विद्यार्थी घर बैठे परीक्षा में शामिल हुए।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Sat, 28 Aug 2021 12:10 PM (IST) Updated:Sat, 28 Aug 2021 12:10 PM (IST)
Polytechnic Semester Exam : पहले दिन शांति से निपटी सेमेस्टर परीक्षाएं, स्‍टूडेंट्स की गतिविधियों पर रखी गई पैनी नजर
लखनऊ में पालीटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाएंचार सितंबर तक चलेगी।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। प्राविधिक शिक्षा परिषद की ओर से शनिवार पालीटेक्निक के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं शुरू हुईं। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार शुरू हुईं आनलाइन परीक्षाएं चार सितंबर तक चलेंगी। पहली बार आनलाइन परीक्षाओं के साथ ही कंप्यूटर न होने के चलते मोबाइल फोन और लैपटाप पर विद्यार्थी घर बैठे परीक्षा में शामिल हुए। प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव एसके सोनकर ने बताया कि पहले दिन की परीक्षा शांति से निपट गई।

तीन शिफ्टों में डेढ़ घंटे तक वाली परीक्षाएं सुबह नौ, 11:30 और दोपहर दो बजे से शुरू होगी। 50 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए। पहली बार आनलाइन परीक्षा के साथ ही मोबाइल फोन और लैपटाप से परीक्षा के दौरान नकल रोकने की चुनौती के बीच प्राक्टर को अधिक अधिकार दिए गए।  सचिव ने बताया कि साफ्टवेयर के माध्यम से विद्यार्थियों पर नजर रखी जाएगी। 30 बच्चों पर एक प्राक्टर  होगा जो उनकी गतिविधियों पर नजर रखेगा। निजी संस्थानों के विद्यार्थियों पर नजर होगी। सूबे की 150 सरकारी, 19 अनुदानित और 1202 निजी पालीटेक्निक में संचालित पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं एक साथ होंगी। अंतिम वर्ष की सेमेस्टर परीक्षाओं के इतर 24 सितंबर तक प्रथम व द्वितीय वर्ष की वार्षिक परीक्षाएं होंगी। परीक्षाएं मोबाइल फोन और लैपटाप से होंगी लेकिन बहु विकल्पीय प्रश्नों की संख्या 25 होगी और समय एक घंटे का होगा। हीवेट पालीटेक्निक के प्रधानाचार्य डा.यूसी वाजपेयी ने बताया कि कंप्यूटर लैब को तैयार कर लिया गया है। 15 बच्चों को बैठने की व्यवस्था की गई है। ऐसे विद्यार्थी जिनके पास मोबाइल फोन व लैपटाप नहीं है वे यहां परीक्षा दे सकते हैं। लखनऊ पालीटेक्निक के प्रधानाचार्य राजेंद्र सिंह, गोविंद बल्लभ पंत राजकीय पालीटेक्निक के प्रधानाचार्य केके श्रीवास्तव की ओर से भी वैकल्पिक व्यवस्था की गई है।

पालीटेक्निक की प्रवेश परीक्षा 31 से: संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से होने वाली पालीटेक्निक प्रवेश परीक्षा 31 अगस्त से शुरू होगी। चार सितंबर तक होने वाली परीक्षा के लिए सूबे में 132 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परिषद के प्रभारी सचिव राम रतन ने बताया कि चार  सितंबर तक होने वाले परीक्षा के पहले तीन दिनों तक ए ग्रुप की परीक्षा होगी। दो दिनों तक बी से आइ ग्रुपों की परीक्षाएं होंगी। सुबह आठ से 10:30, मध्याह्न 12 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक और शाम को चार से 6:30 बजे तक तीन पालियों में आनलाइन परीक्षाएं होंगी। सूबे की सभी 150 सरकारी, 19 अनुदानित और 1202 निजी पालिटेक्निक संस्थानों में प्रवेश होगा। 3,02000 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

chat bot
आपका साथी