Polytechnic Entrance Exam: पालीटेक्निक प्रवेश परीक्षा नौ सितंबर से, तीन पालियों में आनलाइन होगी परीक्षा

कोराना संक्रमण के चलते पहली बार पॉलीटेक्निक की आनलाइन सेमेस्टर परीक्षाएं कराने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। संस्थानों में कंप्यूटर की कमी के चलते प्राविधिक शिक्षा परिषद घर पर ही मोबाइल फोन व लैपटॉप से परीक्षा कराने पर मंथन कर रहा है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 07:44 PM (IST) Updated:Sat, 07 Aug 2021 12:06 AM (IST)
Polytechnic Entrance Exam: पालीटेक्निक प्रवेश परीक्षा नौ सितंबर से, तीन पालियों में आनलाइन होगी परीक्षा
पहले तीन दिन ए ग्रुप और दो दिनों तक बी से आइ ग्रुप की होगी परीक्षा।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से होने वाली पालीटेक्निक प्रवेश परीक्षा का शिड्यूल शुक्रवार को जारी कर दिया गया। परिषद के प्रभारी सचिव राम रतन ने बताया कि नौ सितंबर से तीन पालियों में आनलाइन परीक्षा होगी। 14 सितंबर तक होन वाले परीक्षा के पहले तीन दिनों तक ए ग्रुप की परीक्षा होगी। दो दिनों तक बी से आइ ग्रुपों की परीक्षाएं होंगी। सुबह आठ से 10:30, मध्याह्न 12 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक और शाम को चार से 6:30 बजे तक तीन पालियों में आनलाइन परीक्षाएं होंगी। सात अगस्त तक आवेदन पत्रों में संशोधन किया जा सकता है। करीब पौने चार लाख विद्यार्थियों ने आनलाइन आवेदन किया है।

मोबाइल फोन से होंगी सेमेस्टर परीक्षाएं : कोराना संक्रमण के चलते पहली बार पॉलीटेक्निक की आनलाइन सेमेस्टर परीक्षाएं कराने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। संस्थानों में कंप्यूटर की कमी के चलते प्राविधिक शिक्षा परिषद घर पर ही मोबाइल फोन व लैपटॉप से परीक्षा कराने पर मंथन कर रहा है। इस महीने के अंतिम सप्ताह तक परीक्षा शुरू होने की संभावना है। कोरोना काल में पहली बार बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। सूबे की सभी 150 सरकारी, 19 अनुदानित और 1202 निजी पालिटेक्निक में संचालित पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू होंगी। परीक्षाएं आनलाइन के साथ बहुविकल्पीय होंगी।

30 बच्चों पर एक पर्यवेक्षक : मोबाइल फोन पर परीक्षा कराने के निर्णय के साथ ही नकल रोकने की चुनौती भी परिषद के सामने होगी। नकल रोकने या उसके पास कोई बैठकर पेपर हल कराने वाले को कैसे रोका जाएगा, इसे लेकर भी मंथन चल रहा है। 30 बच्चों पर एक पर्यवेक्षक की तैनाती होती है। सूबे में 150 सरकारी और 19 सहायता प्राप्त संस्थान हैं। निजी संंस्थान-1202 निजी में सवा दो लाख विद्यार्थी परीक्षा देंगे। प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव सुनील कुमार सोनकर ने बताया कि परीक्षा की तैयारियां चल रही हैं।

chat bot
आपका साथी