Lakhimpur Kheri Violence: मंत्री के बेटे आशीष मिश्र समेत चार आरोपितों की दोबारा पुलिस रिमांड

लखीमपुर-खीरी कांड को एक पखवाड़े से ज्यादा का समय बीत चुका। जांच भी तेजी से चल रही है पर अब सच्चाई की कई परतें खुली ही नहीं हैं। अब तक अनसुलझे ऐसे ही कई सवालों के जवाब ढूंढने को एसआइटी के लिए शनिवार को दिन काफी अहम है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 07:25 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 07:07 AM (IST)
Lakhimpur Kheri Violence: मंत्री के बेटे आशीष मिश्र समेत चार आरोपितों की दोबारा पुलिस रिमांड
24 अक्टूबर शाम पांच बजे तक रहेंगे पुलिस कस्टडी में।

लखीमपुर, संवाद सूत्र। लखीमपुर खीरी हि‍ंसा के मुख्य आरोपित केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र 'टेनी' के पुत्र आशीष मिश्र, अंकित दास, शेखर भारती और लतीफ उर्फ काले की दोबारा 48 घंटे की पुलिस रिमांड मंजूर हो गई है। चारों आरोपितों को 22 की शाम पांच बजे से 24 अक्टूबर शाम पांच बजे तक पुलिस कस्टडी में रहना होगा। एसआइटी ने चारों से पूछताछ व सह आरोपितों से आमना-सामना कराने के लिए गुरुवार को दोबारा तीन दिनों की पुलिस रिमांड पर दिए जाने की सीजेएम कोर्ट में अर्जी दाखिल की थी। 

शुक्रवार को चारों आरोपितों को जेल से तलब कर सीजेएम कोर्ट लाया गया। अभियोजन पक्ष से एसपीओ एसपी यादव ने बहस करते हुए दोबारा तीन दिनों की रिमांड दिए जाने की याचना की। आरोपितों के अधिवक्ता अवधेश कुमार सि‍ंह व शैलेंद्र सि‍ंह गौड़ ने कोर्ट को बताया कि आशीष मिश्र व अन्य आरोपितों को तीन दिनों की कस्टडी में लेकर पुलिस पूछताछ व साक्ष्य संकलन कर चुकी है। उन्होंने रिमांड अर्जी का जोरदार विरोध किया। बहस सुनने के एक घंटे बाद सीजेएम ने आरोपित आशीष मिश्रा, अंकित दास, शेखर भारती व लतीफ की 48 घंटे की दोबारा पुलिस रिमांड मंजूर कर दी।

हि‍ंसा से जुड़े एक दर्जन गवाहों के बयान दर्ज : लखीमपुर हि‍ंसा कांड के मामले में शुक्रवार को न्यायिक मजिस्ट्रेट के सामने एक दर्जन गवाहों के बयान दर्ज किए गए। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद विवेचक ने घटना के गवाहों के मजिस्ट्रेट के समझ 164 सीआरपीसी के तहत बयान दर्ज कराने की कवायद शुरू कर दी है। गुरुवार को एसआइटी ने घटना के संबंध में पांच गवाहों के बयान दर्ज कराए थे इससे पूर्व चार गवाहों के बयान दर्ज कराए गए थे। अब तक 21 गवाहों के बयान मजिस्ट्रेट के सामने दर्ज कराए जा चुके हैं। सूत्रों की माने तो सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से पूर्व सभी गवाहों के बयान दर्ज कराने में एसआइटी ने कवायद शुरू कर दी है।

आशीष, अंकित और सुमित, सत्यम का आज आमना-सामना कराएगी एसआइटी : लखीमपुर-खीरी कांड को एक पखवाड़े से ज्या का समय बीत चुका। जांच भी तेजी से चल रही है, पर अब सच्चाई की कई परतें खुली ही नहीं हैं, जिससे पूरा मामला साफा नहीं हो पाया है। अब तक अनसुलझे ऐसे ही कई सवालों के जवाब ढूंढने को एसआइटी के लिए शनिवार को दिन काफी अहम है। शनिवार को एसआइटी घटना के मुख्य आरोपित मंत्री पुत्र आशीष मिश्र मोनू और लखनऊ के कांट्रेक्टर अंकित दास का आमना-सामना दूसरी महत्वपूर्ण कड़ी सुमित जायसवाल मोदी व सत्यम से कराएगी।

मामले में पहले गिरफ्तार हुए आशीष मिश्र मोनू और उसके बाद गिरफ्तार हुए अंकित दास, लतीफ उर्फ काले व शेखर भारती से एसआइटी पूर्व में लंबी पूछताछ कर चुकी है। अब शुक्रवार को आशीष मिश्र, अंकित दास, लतीफ व शेखर की दोबारा दो दिन की रिमांड एसआइटी को मिल गई है। दूसरी ओर आरोपित सुमित जायसवाल मोदी, सत्यम त्रिपाठी, शिशुपाल व नंदन सि‍ंह की रिमांड चल रही है, जो शनिवार तक है। इस कारण एसआइटी ने शनिवार को उक्त आठों आरोपितों से एक साथ पूछताछ की तैयारी की है। इससे पूर्व में इनसे अलग-अलग हुई पूछताछ में सामने आए तथ्यों का मिलान कराया जाएगा। अभी तक आशीष की घटनास्थल पर मौजूदगी को लेकर कई सवाल हैं, जिनके जवाब नहीं मिले हैं। साथ ही कुछ बातें अलग-अलग भी सामने आई हैं। सूत्रों के मुताबिक एसआइटी इन्हीं सब बातों को साफ करने और सवालों के जवाब ढूंढने के लिए आशीष और अंकित दास समेत सभी उक्त आठों आरोपितों को आमने-सामने बिठाकर पूछताछ करेगी।  

chat bot
आपका साथी