लखनऊ में बनेगा पुलिस व विधि विज्ञान विश्वविद्यालय, एक अगस्त को गृह मंत्री अमित शाह करेंगे शिलान्यास

उत्तर प्रदेश में पुलिस व विधि विज्ञान विश्वविद्यालय का निर्माण अगले माह शुरू हो जाएगा। विश्वविद्यालय का शिलान्यास एक अगस्त को गृह मंत्री अमित शाह के हाथों से कराए जाने की तैयारी है। लखनऊ के पिपरसंड क्षेत्र में करीब 35 एकड़ भूमि में विश्वविद्यालय बनेगा।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 01:27 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 01:27 PM (IST)
लखनऊ में बनेगा पुलिस व विधि विज्ञान विश्वविद्यालय, एक अगस्त को गृह मंत्री अमित शाह करेंगे शिलान्यास
विश्वविद्यालय की स्थापना का अध्यादेश जारी होने के बाद कुलपति समेत अन्य पदों का सृजन भी किया जा चुका है।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। उत्तर प्रदेश में पुलिस व विधि विज्ञान विश्वविद्यालय का निर्माण अगले माह शुरू हो जाएगा। विश्वविद्यालय का शिलान्यास एक अगस्त को गृह मंत्री अमित शाह के हाथों से कराए जाने की तैयारी है। लखनऊ के पिपरसंड क्षेत्र में करीब 35 एकड़ भूमि में विश्वविद्यालय बनेगा। अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी व डीजीपी मुकुल गोयल ने मंगलवार को विश्वविद्यालय के लिए आवंटित स्थल का निरीक्षण किया और अब तक की गई व्यवस्थाओंं का जायजा लिया। अधीनस्थों को शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर कड़े निर्देश भी दिए। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस के आधुनिकीकरण व साइबर अपराध की चुनौती से निपटने के लिए प्रदेश में पहले पुलिस व विधि विज्ञान विश्वविद्यालय की स्थापना लखनऊ में किए जाने का निर्णय किया था। हालांकि, योगी सरकार ने जल्द इसे पूरा करने के लिए कदम भी बढ़ा दिए हैं। विश्वविद्यालय की स्थापना का अध्यादेश जारी होने के बाद विश्वविद्यालय के कुलपति व रजिस्ट्रार समेत अन्य पदों का सृजन भी किया जा चुका है। अत्याधुनिक तकनीक से विश्वविद्यालय का निर्माण चरणबद्ध ढंग से किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने निर्माण में आधुनिक डिजाइन के साथ सुविधाओं का भी समावेश किए जाने का निर्देश दिया था। विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य लोक निर्माण विभाग करेगा। विश्वविद्यालय के पास ही पुलिस ट्रेनिंग स्कूल और पीएसी की महिला बटालियन की स्थापना भी प्रस्तावित है। सूत्रों के विश्वविद्यालय की स्थापना के बाद जल्द ही ट्रेनिंग स्कूल और पीएसी महिला बटालियन की स्थापना पर भी काम शुरू कर दिया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी