पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना: लोन की रकम से बढ़ेगा रोजगार, मिलेगी सम्मान की रोटी

महापौर संयुक्ता भाटिया ने पीएम स्वनिधि योजना का नगर निगम मुख्यालय के त्रिलोकनाथ हाल में मंगलवार को सीधा प्रसारण के बाद पटरी दुकानदारों को लोन प्रमाणपत्र देने के दौरान कही। मुख्यमंत्री के संबोधन के बाद पटरी दुकानदारों से प्रधानमंत्री ने ऑन लाइन बात की।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 05:48 PM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 05:48 PM (IST)
पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना: लोन की रकम से बढ़ेगा रोजगार, मिलेगी सम्मान की रोटी
पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना से पटरी दुकानदारों को रोजगार बढ़ाने में मिली मदद।

लखनऊ, जेएनएन। पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि से मिलने वाला लोन पटरी दुकानदारों को रोजगार बढ़ाने में मदद करेगा। वहीं अपना काम शुरू करके सम्मान की रोटी मिलेगी। शहर के पटरी दुकानदारों को रोजगार बढ़ाने के लिए लोन ही नहीं सरकार ठिकाना भी दे रही है। जिससे जल्द शहर की सूरत भी बदल जाएगी। महापौर संयुक्ता भाटिया ने पीएम स्वनिधि योजना का नगर निगम मुख्यालय के त्रिलोकनाथ हाल में मंगलवार को सीधा प्रसारण के बाद पटरी दुकानदारों को लोन प्रमाणपत्र देने के दौरान कही।

मुख्यमंत्री के संबोधन के बाद पटरी दुकानदारों से प्रधानमंत्री ने ऑन लाइन बात की। त्रिलोकनाथ हाल में मौजूद पटरी दुकानदारों को संवाद खत्म होने के बाद महापौर संयुक्ता भाटिया, कैंट से भाजपा विधायक सुरेश चंद्र तिवारी, रक्षा मंत्री व लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह के प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी ने प्रशासनिक, नगर निगम व डूडा अधिकारियों के साथ चयनित पटरी दुकानदारों को लोन मिलने का प्रमाणपत्र दिया।

महिला पटरी दुकानदारों को स्टेज पर सम्मान

पीएम स्वनिधि से अपने काम को बढ़ाने की पहल करने वाली शहर की महिला पटरी दुकानदारों का कार्यक्रम के दौरान सम्मानित किया गया। सम्मान पाले वाली सुनीता कश्यप, काजल कश्यप, आसमा, रानी, निशा सोनकर, समसा खातून, अफसर जहां, रेखा सोनकर, सबीना और चंपा यह सम्मान पाकर खुश दी। उनका कहना था कि इस रकम से काम को आगे बढ़ाने में सहायता मिलेगी। वहीं समय से लोन अदा करने पर और बीस हजार रुपये लोन मिलने से भविष्य में काम को और बढ़ाया जा सकता है। इससे घर की आर्थिक स्थित को ठीक होगी।

पुलिस न करे पटरी दुकानदारों का उत्पीड़न, मिले सही ठिकाना

पीएम स्वनिधि योजना से 20142 पटरी दुकानदारों को लाभ मिलेगा। जिसमें से 15692 दुकानदारों के खातों में लोन की दस हजार रुपये की राशि उनके खाते में पहुंच भी गई। भाजपा विधायक सुरेश चंद्र तिवारी ने कहा कि शहर में पटरी दुकानदारों का पुलिस उत्पीड़न कर रही है। ऐसा न हो, इसके लिए उनके ठिकाने की व्यवस्था की जाए। महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि अमीनाबाद की तरह शहर में हर बाजार में पटरी दुकानदारों को व्यवस्थित किया जाएगा। चारबाग में पटरी दुकानदारों और रोज लगने वाले जाम को भी ध्यान में रखकर काम करना होगा। किसी भी दुकानदार का उत्पीड़न नहीं होगा।

दिव्यांग महिला ने लगाया लोन के नाम पर उगाही का आरोप

लोन दिलाने के नाम पर एक डूडा अधिकारी पर तिलकनगर की रहने वाली दिव्यांग महिला ने दो सौ रुपये लेकर लोन पास कराने का आरोप लगाया। जिसे बाद में मामला तूल पकड़ने पर वापस किया गया। महिला चप्पल बनाने का काम करती है।

chat bot
आपका साथी