पीएम नरेंद्र मोदी आज जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की किस्त, यूपी के 2.67 करोड़ किसानों को मिलेगा लाभ

PM Kisan Samman Nidhi Yojana कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में प्रदेश के 2 करोड़ 34 लाख किसानों व पिछली बार अवशेष 32 लाख किसानों को मिलाकर 2.67 करोड़ किसानों को अगली किस्त 2000 रुपये निर्गत कर दी जाएगी।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 02:56 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 07:01 AM (IST)
पीएम नरेंद्र मोदी आज जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की किस्त, यूपी के 2.67 करोड़ किसानों को मिलेगा लाभ
उत्तर प्रदेश के 2.67 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किस्त जारी की जाएगी।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। कोरोना महामारी के प्रकोप से जूझ रहे किसानों के लिए राहत भरी खबर है। शुक्रवार काे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों की सम्मान निधि की किस्त जारी करेंगे। इस दौरान उत्तर प्रदेश के 2.67 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किस्त जारी की जाएगी। उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर का असर ग्रामीण क्षेत्रों में दिखने के कारण सरकार ने किसानों को हरसंभव राहत देना प्राथमिकता में शामिल किया है।

कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत करीब 2.34 करोड़ लाभार्थी किसानों को अगली किस्त जारी की जाएगी। केंद्र सरकार को जरूरी डाटा व सूचनाएं उपलब्ध करा दी गयी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को एक क्लिक पर किसानों के बैंक खातों में निधि की अगली किस्त जारी करेंगे। सुबह 11 बजे आयोजित होने वाले वर्चुअल कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे।

कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में प्रदेश के 2 करोड़ 34 लाख किसानों व पिछली बार अवशेष 32 लाख किसानों को मिलाकर 2.67 करोड़ किसानों को अगली किस्त 2000 रुपये निर्गत कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि देश के किसानों को आवंटित धनराशि का लगभग 30 प्रतिशत हिस्सा प्रदेश के हिस्से में आएगा।

ढैंचा बीज पर 90 फीसद तक अनुदान : कृषि विभाग ने कोराना संकट के बावजूद खरीफ सीजन की तैयारी शुरू कर दी है। खेतों में हरी खाद का उपयोग बढ़ाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसी क्रम किसानों को ढैंचा बीज 50 से 90 प्रतिशत अनुदार पर उपलब्ध कराया जा रहा है। कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने बताया कि खरीफ सीजन के लिए जिन किसानों को फसल प्रदर्यान हेतु चुना गया है। उनको 90 फीसद तथा सामान्य किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान प्रदान किया जाएगा। वहीं भूमि सुधार कार्यक्रम के तहत किसानों को जिप्सम उपलब्ध कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी