पीएम नरेन्द्र मोदी कल झांसी में सेना को सौपेंगे भारतीय स्टार्टअप से विकसित ड्रोन

PM Modi In Jhansi प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्षो से पानी की एक-एक बूंद को तरसने वाले बुंदेलखंड क्षेत्र के किसानों के जीवन में खुशहाली लाने की योजना का शुभारंभ करेंगे। वह अर्जुन सहायक परियोजना की शुरुआत करेंगे जिससे भाजपा सरकार के हर किसान को जल का वादा भी पूरा होगा।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 03:59 PM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 04:11 PM (IST)
पीएम नरेन्द्र मोदी कल झांसी में सेना को सौपेंगे भारतीय स्टार्टअप से विकसित ड्रोन
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अर्से से सूखे रहे बुंदेलखंड को शुक्रवार को कई उपहारों से सींचेंगे।

लखनऊ, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सुलतानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस के रूप में उत्तर प्रदेश को बड़ा तोहफा देने के तीन दिन बाद झांसी से भारतीय सेना को स्वदेशी ड्रोन तथा सिंचाई के संसाधन देंगे। देश की आजादी में बड़ा योगदान देने वाली झांसी की रानी की जयंती पर पीएम मोदी शुक्रवार को झांसी में उनको नमन करने के साथ सेना को तोहफा देंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्षो से पानी की एक-एक बूंद को तरसने वाले बुंदेलखंड क्षेत्र के किसानों के जीवन में खुशहाली लाने की योजना का शुभारंभ करेंगे। वह अर्जुन सहायक परियोजना की शुरुआत करेंगे, जिससे भाजपा सरकार के हर किसान को जल का वादा भी पूरा होगा। झांसी में ही पीएम मोदी भारतीय सेना को भारतीय स्टार्टअप के डिजाइन और विकसित ड्रोन को सौपेंगे। झांसी के बाद वह महोबा को करोड़ों का तोहफा देंगे।

प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को बुंदेलखंड के दौरे पर होंगे। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत वह झांसी में रानी लक्ष्मीबाई की जयंती के उपलक्ष्य में रक्षा मंत्रालय और राज्य सरकार के संयुक्त अभियान के तहत तीन दिन से चल रहे राष्ट्र रक्षा पर्व का समापन करेंगे। वह इस दौरान खुली जिप्सी में किले के प्रमुख स्थलों को भी करीब से देखेंगे।

प्रधानमंत्री झांसी मे यूपी डिफेंस कारिडोर के झांसी नोड में पहले प्रोजेक्ट की नींव रखते हुए भारत डायनामिक्स लिमिटेड की इकाई का शिलान्यास करेंगे। इसके बाद दिल्ली के नेशनल वार मेमोरियल में बना नया कियोस्क और एक मोबाइल एप देश को समर्पित करेंगे। वह 600 मेगावाट के अल्ट्रा मेगा सोलर पावर प्लांट के शिलान्यास, अटल एकता पार्क के लोकार्पण और एनसीसी की सिमुलेटर ट्रेनिंग फैसिलिटी के शुभारंभ सहित अरबों रुपये के उपहार देंगे। उनकी झांसी में जनसभा भी होगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अर्से से सूखे रहे बुंदेलखंड को शुक्रवार को कई उपहारों से सींचेंगे। उत्तर प्रदेश को मिनश 2022 के लिए मथने निकले पीएम मोदी अब रानी लक्ष्मीबाई के शौर्य और देशभक्ति की गवाह झांसी में आयोजित राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व से बुंदेलों के राष्ट्रभाव को जगाएंगे तो महोबा से अर्जुन सहायक नहर परियोजना सहित कई परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास कर 2014 व 2019 के लोकसभा और 2017 के विधानसभा चुनाव में बुंदेलखंड से मिले प्यार का 'रिर्टन गिफ्ट देंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी महोबा में अर्जुन बांध परियोजना के लोकार्पण समेत कई योजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। इसके साथ महोबा वह जनसभा भी करेंगे। जनसभाओं से वह बुंदेलों को संदेश देंगे कि पिछले तीन चुनावों में इस धरती ने भाजपा की जिस तरह सीटों से झोली भरी है, उसी तरह भाजपा सरकार भी अपने वादे पूरे कर रही है। बुंदेलखंड में भाजपा की स्थिति 2014 के बाद से तो लगातार मजबूत हुई है। यहां से थोक के भाव में मिली सीटों का सिलसिला पार्टी बरकरार रखना चाहती है।  

बुंदेली धरती पर फसलों को अब मिलेगा भरपूर पानी

बुंदेलखंड को शौर्य और संस्कार की धरती माना जाता है। यहां नदियां और बड़े जलाशय होने के बाद भी पानी नहीं था। इसके साथ ही वर्षा के जल का भी अच्छा प्रबंधन नहीं थी। इसी कारण यहां पर लोगों के साथ खेत भी प्यासे रहे। आजादी के बाद पहली बार योगी आदित्यनाथ सरकार ने इस विडंबना को दूर करने का गंभीरता से प्रयास किया। इसमें अन्य परियोजनाओं के साथ अर्जुन सहायक नहर परियोजना की महत्वपूर्ण भूमिका है। करीब एक दशक पहले (2009-10) शुरू इस परियोजना का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ही करेंगे। परियोजना से न केवल बुंदेलखंड हरा-भरा होगा बल्कि महोबा, हमीरपुर और बांदा जिले की करीब 44381 हेक्टेयर भूमि भी सिंचित होगी। साथ ही 15104 हेक्टेयर सिंचन क्षमता की पुनर्स्थापना होगी। इसके अलावा कबरई बांध से महोबा को 20 मिलियन घन मीटर पेयजल भी उपलब्ध होगा। अर्जुन सहायक परियोजना चार लाख लोगों की प्यास बुझाएगी।

लाभान्वित होंगे 168 ग्रामों के 149755 किसान

850 करोड़ की लागत से 2009 -10 में शुरू की गई अर्जुन सहायक परियोजना को वर्ष 2015 में पूरा होना था। इस क्षेत्र की ओर पहले की सरकारों के समय से ध्यान ना देने के साथ धन देने में हीलाहवाली करने से ना न केवल परियोजना के पूरी होने में देरी हुई, बल्कि इसकी लागत बढकऱ 2655.36 करोड़ रुपए हो गई। इस परियमोजना से महोबा, हमीरपुर और बांदा के 168 ग्रामों के 149755 किसान लाभान्वित होंगे।

इन परियोजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे पीएम

- 54.28 करोड़ रुपये की लागत तथा महोबा जिले में 1050 हेक्टेयर सिंचन क्षमता सृजित करने वाली रतौली बांध परियोजना।

- 512.74 करोड़ रुपये की लागत तथा ललितपुर जिले में 3800 हेक्टेयर सिंचन क्षमता सृजित करने वाली भावनी बांध परियोजना।

- 18.24 करोड़ रुपये की लागत से हमीरपुर में 600 हेक्टेयर सिंचन क्षमता सृजित करने वाली मझगांव एवं चिल्ली स्प्रिंकलर सिंचाई परियोजना।

-सिंचाई के अतिरिक्त लोक निर्माण विभाग, खनिज विभाग, पर्यटन विभाग व माध्यमिक शिक्षा विभाग महोबा की 24.13 करोड़ रुपये की लागत वाली पांच अन्य परियोजनाएं।

chat bot
आपका साथी