PM Kisan Samman Nidhi: PM नरेंद्र मोदी के किसान निधि सम्मान कार्यक्रम में CM योगी आदित्यनाथ की वर्चुअल भागीदारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली में पीएम आवास

PM Kisan Samman Nidhiपीएम नरेंद्र मोदी कोरोना संक्रमण काल में किसान सम्मान निधि की आठवीं किश्त जारी की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली में पीएम आवास से देश के किसानों को किसान सम्मान निधि की अगली किश्त की सौगात दी।

Dharmendra PandeyFri, 14 May 2021 10:16 AM (IST)

लखनऊ, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर से परेशान राज्यों के साथ ही किसान, गरीब व मजदूरों की मदद करने के लिए आगे आने वाले पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को किसानों को किसान सम्मान निधि की किश्त जारी की। परशुराम जयंती, ईद तथा अक्षय तृतीय के पर्व के दिन आज किसान सम्मान निधि प्राप्त करने वालों में सर्वाधिक संख्या उत्तर प्रदेश के किसानों की है। 

पीएम नरेंद्र मोदी कोरोना संक्रमण काल में किसान सम्मान निधि की आठवीं किश्त जारी की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली में पीएम आवास से देश के किसानों को किसान सम्मान निधि की अगली किश्त की सौगात दी। पीएम किसान सम्मान निधि 2018-19 से चल रही है। इस कार्यक्रम के दौरान लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी अपने सरकारी आवास पर वर्चुअल मायध्म से पीएम मोदी के साथ जुड़े। किसान सम्मान निधि प्राप्त करने वाले सर्वाधिक लाभार्थी उत्तर प्रदेश से हैं। प्रदेश के 2.67 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किश्त जारी। किसानों के खाते में कुल 5230 करोड़ की धनराशि ट्रांसफर हो गए। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही भी रहेंगे। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत उत्तर प्रदेश के किसानों को वर्ष 2018-19 में 2,195 करोड़, 2019-20 में 10,833 करोड़ और 2020-21 वित्तीय वर्ष के पहले चार महीने में 232 लाख किसानों को लाख दिया गया। इनके साथ ही छूटे हुए 29.5 लाख किसानों को भी बाद में इसका लाभ मिला। मई में 261.5 लाख किसानों को 5230 लाख रुपए की धनराशि बांटी जा रही है।

कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर का असर ग्रामीण क्षेत्रों में दिखने के कारण सरकार ने सभी किसानों को हरसंभव राहत देना प्राथमिकता में शामिल किया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत लाभ के लिए केंद्र सरकार को जरूरी डाटा व सूचनाएं उपलब्ध करा दी गई हंै। कृषि मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में प्रदेश के 2 करोड़ 34 लाख  किसानों व पिछली बार अवशेष 32 लाख किसानों को मिलाकर 2.67 करोड़ किसानों को अगली किश्त 2000 रुपये निर्गत कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि देश के किसानों को आवंटित धनराशि का लगभग 30 प्रतिशत हिस्सा प्रदेश के हिस्से में आएगा।

ढैंचा बीज पर 90 फीसद तक अनुदान : कृषि विभाग ने कोराना संकट के बावजूद खरीफ सीजन की तैयारी शुरू कर दी है। खेतों में हरी खाद का उपयोग बढ़ाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसी क्रम किसानों को ढैंचा बीज 50 से 90 प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध कराया जा रहा है। कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने बताया कि खरीफ सीजन के लिए जिन किसानों को फसल प्रदर्शन के लिए चुना गया है, उनको 90 फीसद तथा सामान्य किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान प्रदान किया जाएगा। वहीं भूमि सुधार कार्यक्रम के तहत किसानों को जिप्सम उपलब्ध कराया जा रहा है। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.