PM Garib Kalyan Anna Yojana: PM मोदी से वाराणसी की बादामी देवी बोलीं- हमको मिल रहा है सरकार की हर योजना का लाभ

PM Garib Kalyan Anna Yojana-PM Garib Kalyan Yojana प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लाभार्थियों से संवाद किया। पीएम मोदी ने सबसे पहले अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी की बदामी देवी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से संवाद किया।

Dharmendra PandeyThu, 05 Aug 2021 01:48 PM (IST)
प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम से सीएम योगी आदित्यनाथ भी अयोध्या में जुड़े

लखनऊ, जेएनएन। PM Garib Kalyan Anna Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को देश तथा उत्तर प्रदेश के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से संवाद किया। इस दौरान उन्होंने पांच जिलों के एक-एक लाभार्थी से योजना के बारे में पूछा और उनके घर से सभी लोगों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की। प्रधानमंत्री ने वाराणसी की बदामी देवी, कुशीनगर की अमलावती देवी, झांसी के पंकज सहगल तथा सुल्तानपुर की बबीता यादव के साथ ही सहारनपुर की कमलेश देवी से भी संवाद किया।

पीएम नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी की बदामी देवी का हालचाल लिया और फिर उनके परिवार के बारे में जाना। बदामी देवी ने कहा कि उनको सरकार की हर योजना का लाभ मिल रहा है। हर महीने 35 किलो राशन भी मिलता है, जिससे कि घर के सभी सदस्य आसानी से पेट भर लेते हैं। मनरेगा में उनके पति को काम मिला है, जबकि घर में बिजली का कनेकशन है और उज्जवला योजना से गैस सिलेंडर मिलने से खाना बनाने में भी काफी आसानी हो गई है।

बदामी देवी ने कहा कि परिवार में दो परानी हई। हमके सब सुविधा मिलत हव। आप के कृपा से मड़ई से पक्का घर हो गइल। हर महीने राशन मिलत हव। शौचालय, बिजली, गैस सब मिलल बा। गैस पर दाल, रोटी, बुझिया सब बनाई ला। प्रधानमंत्री मोदी ने जब पूछा कि आने पर खाना खिलाओगी तो बोली कि हम सब वोट देके जियावत रहब। प्रधानमंत्री ने उनसे कहा कि बच्चो को जरूर पढ़ाएं। प्रणाम कर बात समाप्त हुई।

नीति आयोग की ओर से देश के पहले प्रस्तावित वाराणसी के माडल ब्लाक सेवापुरी के भीषमपुर गांव में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत नि:शुल्क राशन वितरण कार्यक्रम के दौरान गुरुवार को वर्चुअल संवाद के दौरान बदामी देवी हाथ में माइक लेकर एलइडी स्क्रीन पर प्रधानमंत्री से बात कर रही थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संवाद के दौरान बदामी देवी के परिवार में भी काफी उत्साह का माहौल था और गांव में भी रौनक थी। बदामी देवी और उनके पति खुलचन मजदूरी करते हैं। उनके परिवार में चार लड़की व तीन लड़के हैं। लड़कियों की शादी हो चुकी है। इनके परिवार में आमदनी का जरिया मजदूरी ही है। सरकारी सुविधा के तहत सीएम आवास के तहत आवास बना हुआ है। उनके घर में शौचालय है।

सहारनपुर की कमलेश से पूछा- मकान अपने तरीके से बनवाया या किसी अफसर ने जबरन बनाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सहारनपुर के गांव पहासू की रहने वाली कमलेश से बात की। उन्होंने कमलेश से सबसे पहले पूछा कि राशन समय पर मिल रहा है या नहीं। कमलेश ने जवाब दिया कि राशन समय पर मिल रहा है। पीएम ने पूछा कि क्या आप को सरकार की तरफ से मकान भी बनवाया गया है या नहीं। कमलेश ने कहा कि मकान बन गया है।

पीएम ने पूछा आपका मकान आपकी मर्जी के अनुसार बनाया गया है या किसी सरकारी अफसर ने जबरदस्ती अपने तरीके से बना दिया है। कमलेश ने कहा की उसी की मर्जी से मकान बना है। प्रधानमंत्री की तरफ से चलाई जा रही योजनाओं का लाभ मिल रहा है या नही। कमलेश ने कहा हां मिल रहा है। कमलेश से करीब दो मिनट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बात की।

सुल्तानपुर की बबिता से पीएम मोदी ने मंगाई राखी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत आयोजित अन्न महोत्सव में सुल्तानपुर की बबिता यादव से संवाद किया। यहां के कादीपुर के लक्ष्मणपुर गांव बबिता यादव के साथ संवाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमस्ते के साथ संबोधन शुरू किया। उन्होंने बबिता यादव से सबसे पहले उनके कार्य की जानकारी ली। इस पर लाभार्थी ने कृषि करने की बात कही। पीएम मोदी ने पूछा की आपके पास कितनी जमीन है और इस समय खेत में कौन सी फसल तैयार हो रही है। बबिता ने बताया कि धान की फसल तैयार हो रही है। पीएम मोदी ने सम्मान निधि योजना के धनराशि के बारे में जानकारी ली। इस पर बबिता ने बताया कि सीधे बैंक खाते से किसान सम्मान निधि का पूरा धन आ रहा है। इसके बाद प्रधानमंत्री ने बबिता से कोरोना महामारी के दौरान राशन मिलने की जानकारी ली। बबिता ने बताया कि महीने में दो बार राशन मिल रहा है। पीएम मोदी ने बबिता के खेती व पशुपालन करने के साथ ही घर भी संभालने की सराहना की। पीएम ने कहा कि यह बहुत अच्छी बात है कि सब काम आप स्वयं कर रहीं है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेकर अपनी खेती को आगे बढ़ा सकती है। इस पर कोई ब्याज नहीं लगता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आगे राखी का त्योहार आ रहा है। मैं मानता हूं कि आप भी इसे मनाएंगी। मुझे भी राखी भेजियेगा।

बबिता ने बताया कि पांच दिन पहले अधिकारी घर आए थे और प्रधानमंत्री से बात करने की जानकारी दी थी। पहले काफी डर लग रहा था। बाद में कुछ अधिकारियों ने उसे दूर किया। आज प्रधानमंत्री से बात करके बहुत अच्छा लगा। उन्होंने तो मेरी हिम्मत को बढ़ा दिया है। लाभार्थी बबिता ने बताया कि माह में दो बार मुफ्त में 15 किलो राशन मिल रहा है। इससे परिवार चलाने में बहुत मदद मिल रही। लाकडाउन के कारण रोजगार नहीं मिल रहा था, मुफ्त राशन मिलने से परिवार का भरण पोषण हो सका है। उन्होंने बताया कि परिवार में बच्चों को छोड़कर सभी को कोरोना रोधी टीका भी लगाया जा चुका है।

कुशीनगर की अमलावती बोलीं घर-घर बिजली और गैस बा

कुशीनगर में पडरौना के कसया विकास खंड के गांव मैनपुर की महिला मजदूर अमलावती देवी से पीएम मोदी ने दो मिनट 50 सेकेंड तक संवाद किया। उन्होंने संबोधन की शुरुआत भोजपुरिया माटी के अंदाज में की और कहा कि कोरोना लाकडाउन के दौरान सरकार ने उज्जवला योजना के तहत मुफ्त गैस बांटा है, घर-घर बिजली, गैस बा। सरकार पाइप से प्रत्येक घर तक पानी पहुंचाने के लिए कार्य कर रही है। आपके आर्शीवाद बनल रहे कि ताकि आगे सब कार्य मैं कर सकूं। अमलावती ने जवाब में कहा कि आपके आर्शीवाद से हमनी के ठीक बानी के। पीएम ने पूछा कि मुफ्त राशन मिलने में कहीं कोई तकलीफ हुई क्या, ऐसा हुआ क्या कि कहीं जाने पर राशन नहीं मिला। अमलावती ने कहा पिछली बार नौ महीना राशन मिलल। अबकी दु महीना से राशन मिलत बाटे कहीं कौने दिक्कत नाहीं बा। इस पर प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी तो दिवाली तक मुफ्त राशन देने वाला हूं। पीएम ने अगला सवाल किया कि घर में सब खुश हैं तो जवाब मिला कि सभे खुश बा, बाल बच्चा ठीक बाने। पीएम मोदी ने पूछा कि बाल-बच्चे पढ़ते हैं तो अमलावती ने कहा कि हां पढ़ते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी तो स्कूल बंद हैं, बच्चे अभी क्या करते हैं बच्चे। इस पर अमलावती भटक गईं और बताने लगीं कि हमके आवास मिल गइल बा, जाब कार्ड मिल गइल बा, बाथरूम मिल गइल बा।

प्रधानमंत्री ने बीच में ही टोका कि मैं बच्चों की पढ़ाई का पूछ रहा हूं तो आप मुझे गैस, चूल्हा, बिजली मिल गया, यही कह रही हो आप। इसके बाद कोरोनाकाल में खड़े रोजगार की समस्या को दूर करने के सरकार के प्रयास पर सवाल करते हुए पीएम ने पूछा कि अमलावती जी कोरोना संक्रमण है, जिससे पूरी दुनिया परेशान है, हर कोई परेशान है। आपको काम मिलना शुरू हुआ है कि नहीं, जवाब मिला काम मिलल बा, साबुन मिलल बा हमके कौनो परेशानी नाहीं बा। प्रधानमंत्री ने पूछा कि आपने टीक लगवा लिया तो अमलावती ने कहा कि परिवार के 18 वर्ष के बच्चा के भी टीका लग गइल बा, हमनी दुनु प्रानी (पति -पत्नी) के भी टीका ला गइल बा। इस पर फिर प्रधानमंत्री ने सवाल किया कि आपको टीका लगवाने में डर तो नहीं लगा। कुछ लोग समझाते होंगे कि टीका लगवाने से ये हो जाएगा, वो हो जाएगा ऐसा तो नहीं हुआ। इस पर बीच में ही अमलावती ने रोका और कहा कि नाहीं, नाहीं अइसन कौनो बात नाहीं बा, टीका लाग गइल बा कौनो परेशानी नइखे। पीएम मोदी ने कहा कि कि अमलावती जी आप जैसी जागरूक महिला की वजह से ही पूरा देश कोरोना से लड़ रहा है। आप अपने आसपास की महिलाओं को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें।

प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम से सीएम योगी आदित्यनाथ भी अयोध्या में जुड़े। अयोध्या में उनके मुख्यमंत्री के साथ में जनप्रतिनिधि तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के कई लाभार्थी भी थे। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत आज प्रदेश में अन्न महोत्सव मनाया गया। इस मौके पर प्रदेश की 79612 राशन दुकानों में से प्रत्येक में कम से कम 100 लोगों को मुफ्त में अनाज वितरित किया जा रहा है। इस योजना के तहत प्रदेश में कुल 80 लाख लोगों को मुफ्त खाद्यान्न दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत आज प्रदेश में अन्न महोत्सव मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रदेश की 79612 राशन दुकानों में से प्रत्येक में कम से कम 100 लोगों को मुफ्त में अनाज वितरित किया जा रहा है। इस योजना के तहत प्रदेश में कुल 80 लाख लोगों को मुफ्त खाद्यान्न दिया जा रहा है।  

यह भी पढ़ें:पीएम नरेंद्र मोदी ने राजनीतिक विरोधियों को लिया आड़े हाथ, इन सभी ने किया UP के साथ अन्याय

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.