पिस्टल भी बनाएगा वेब्ले एंड स्कॉट, हरदोई आएंगे इंग्लैंड के इंजीनियर; जान‍िए क्‍या होंगी खूब‍ियां

Make in India Pistol संडीला स्थित फैक्ट्री में ही टेस्टिंग रेंज बनने के साथ ही रिवाल्वर की लांचिंग कर बाजार में उतारे जाने की तैयारियां हो रही हैं। इसके बीच भी संडीला स्थित फैक्ट्री में ही वेब्ले ने पिस्टल भी बनाने की जा रही है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 12 Feb 2021 06:06 AM (IST) Updated:Fri, 12 Feb 2021 07:33 AM (IST)
पिस्टल भी बनाएगा वेब्ले एंड स्कॉट, हरदोई आएंगे इंग्लैंड के इंजीनियर; जान‍िए क्‍या होंगी खूब‍ियां
मई तक बाजार में आने की उम्मीद, सवा दो लाख की कीमत।

हरदोई, [पंकज मिश्रा]। Make in India Pistol: संडीला में विश्व प्रसिद्ध वेब्ले एंड स्कॉट रिवाल्वर के साथ ही पिस्टल भी बनाई जाएगी। रिवाल्वर को बाजार में उतारने की तैयारियों के बीच पिस्टल निर्माण की भी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। .32 बोर की पिस्टल 13 फायर वाली होगी, जल्द ही इंग्लैंड से इंजीनियर आने वाले हैं और मई तक इसे बाजार में उतार देने की बात कही जा रही है। इंग्लैंड की मशहूर कंपनी वेब्ले ने 35 साल बाद भारत में उत्तर प्रदेश के संडीला में रिवाल्वर बनाकर कारोबार शुरू किया। सितंबर 2020 से युद्ध स्तर पर रिवाल्वर बनाने का काम चल रहा है, जोकि अब धीरे धीरे फाइनल हो चुका है।

संडीला स्थित फैक्ट्री में ही टेस्टिंग रेंज बनने के साथ ही रिवाल्वर की लांचिंग कर बाजार में उतारे जाने की तैयारियां हो रही हैं। इसके बीच भी संडीला स्थित फैक्ट्री में ही वेब्ले ने पिस्टल भी बनाने की जा रही है। निर्माता कंपनी स्याल मैन्यूफैक्चर प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक सुरेंद्र पाल सिंह स्याल ने बताया कि पिस्टल भी भारत की पहली वेब्ले एंड स्कॉट पिस्टल होगी और भारत की मुहर मेक इन इंडिया लिखा होगा। उन्होंने बताया कि पिस्टल निर्माण को कंपनी की तरफ से हरी झंडी मिल गई है। जल्द ही इंग्लैंड से इंजीनियर आकर निर्माण की शुरुआत कराएंगे। सब कुछ ठीक रहा तो मई तक पिस्टल को बाजार में उतार भी दिया जाएगा। अभी शुरुआती अनुमान के अनुसार करीब सवा दो लाख रुपये इसकी कीमत आंकी जा रही है। बाजार में आने के पहले इसे फाइनल भी कर दिया जाएगा।

वेब्ले एंड स्कॉट पिस्टल की खूबियां

कीमत-सवा दो लाख रुपये कैलीवर- .32 ऑटो कैपिसटी-12 1 एक्शन टाइप-सेमी-ऑटो पॉलीमर वैरल की लंबाई-87 एमएम/3.4 इंच कुल लंबाई- 150 एमएम कुल चौड़ाई-27 एमएम
chat bot
आपका साथी