Lucknow University: पीजी प्रवेश परीक्षा परिणाम 26 को, वेबसाइट पर नहीं लॉगिन आइडी पर मिलेगी जानकारी

लखनऊ विश्वविद्यालय में पीजी प्रवेश परीक्षा परिणाम 26 अक्टूबर को जारी किया जाएगा।

लखनऊ विश्वविद्यालय में पीजी के लगभग सभी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा का परिणाम 26 अक्टूबर तक जारी कर दिए जाएंगे। ताकि नवंबर के पहले सप्ताह में परास्नातक में भी दाखिले के लिए प्रक्रिया पूरी हो सके। इस बार करीब 4200 सीटों पर दाखिले लिए जाएंगे।

Publish Date:Thu, 22 Oct 2020 01:05 PM (IST) Author: Anurag Gupta

लखनऊ, जेएनएन। स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए चल रही प्रवेश प्रक्रिया के अंतिम दौर के बाद अब लखनऊ विश्वविद्यालय का फोकस परास्नातक के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले पर है। विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा पीजी के विभिन्न कोर्स में दाखिले के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन कराया जा चुका है। जिसके बाद से अब अभ्यर्थियों की निगाहें परिणाम पर है। विश्वविद्यालय प्रशासन के अधिकारियों के मुताबिक पीजी के लगभग सभी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा का परिणाम 26 अक्टूबर तक जारी कर दिए जाएंगे। ताकि नवंबर के पहले सप्ताह में परास्नातक में भी दाखिले के लिए प्रक्रिया पूरी हो सके। बता दें कि लविवि में पीजी के विभिन्न पाठ्यक्रमों में इस बार करीब 4200 सीटों पर दाखिले लिए जाएंगे।

ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया

पंजीकरण परास्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए, प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी ऑनलाइन काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं। ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के इच्छुक अभ्यर्थियों को फार्म भरने के समय उन्हें दिए गए लॉगिन डिटेल के माध्यम से पंजीकरण करना होगा। यदि कोई अभ्यर्थी अपना पासवर्ड भूल गया है तो वह प्रवेश पोर्टल पर दिए गए लिंक के माध्यम से अपना पासवर्ड फिर से बना सकता है।

पंजीकरण के दौरान रखना होगा ध्यान

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि अभ्यर्थी पोर्टल पर दर्शाये गए बैंक खाते के विवरण की जाँच अनिवार्य रूप से कर लें और यदि इस विवरण में कोई गलती हो तो इसे सावधानी पूर्वक संशोधित कर लें। अभ्यर्थी को कोई सीट आवंटित न होने पर अभ्यर्थी द्वारा जमा किया गया अग्रिम शुल्क इसी बैंक खाते में ही वापस किया जायेगा, मगर अभ्यर्थी द्वारा पंजीकरण शुल्क का भुगतान किसी भी बैंक खाते के माध्यम से किया जा सकता है। सभी अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड (नेट-बैंकिंग, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के माध्यम) से रुपये 200/-(नॉन-रिफंडेबल है) का भुगतान करना होगा।

पंजीकृत अभ्यर्थी ही भर सकेंगे विकल्प 

डॉ दुर्गेश ने बताया कि अभ्यर्थियों को अपनी अंकतालिका एवं अन्य संबंधित अभिलेखों को लखनऊ विश्वविद्यालय के UnLoC ऑनलाइन काउंसलिंग पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

जिन अभ्यर्थियों ने पीजी के कार्यक्रमों/विषयों में प्रवेश हेतु आवेदन किया है, उन्हें भी अपनी अंकतालिका एवं अन्य संबंधित अभिलेखों को लखनऊ विश्वविद्यालय के UnLoC ऑनलाइन काउंसलिंग पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

प्रवेश परीक्षा के प्राप्त अंकों के आधार पर होंगे इन कोर्स में दाखिले

आचार्य  एमए (अरब कल्चर) एमए अरेबिक एमए (डिफेंस स्टडीज) एमए लिंग्विस्टिक्स एमए मॉडर्न अरेबिक एमए परशियन एमए फिलॉसफी एमए संस्कृत  एमए उर्दू एमए (पॉपुलेशन स्टडीज) एमएससी (बॉयोस्टैटिसटिक्स एमए पब्लिक पॉलिसी एंड गवर्नेंस) एमए, एमएससी (योग)

महत्वपूर्ण जानकारी

अगर किसी अभ्यर्थी के पास वर्तमान में मूल अंक पत्र नहीं है। तो वे इस समय स्वयं सत्यापित इंटरनेट प्रति अपलोड कर सकते हैं। मूल अंक पत्र से सत्यापन, रिपोर्टिंग के समय किया जाएगा।

यदि जांच में अभ्यर्थी द्वारा प्रस्तुत किये गये अभिलेख गलत पाए जाते हैं तो ऐसे अभ्यर्थियों को प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेने से रोक दिया जाएगा। निर्धारित समय सीमा के अंदर अपने सभी वांछित अभिलेख बेवसाइट पर अपलोड करना अभ्यर्थी का स्वयं का दायित्व होगा।

काउन्सलिंग के लिए पंजीकृत अभ्यर्थियों को अपनी पसंद के अनुसार विषय/महाविद्यालय के विकल्पों को अपने द्वारा चयनित किया जाना होगा।अभ्यर्थी जितने चाहे उतने विकल्प दे सकते हैं।

लोअर-रैंक के अभ्यर्थियों को अधिक विकल्प भरने का परामर्श दिया जाता है ताकि वह आवंटन से वंचित न रह जाए। अभ्यर्थी द्वारा भरे गये विकल्पों को अन्तिम तिथि तक किसी भी समय पुनर्व्यवस्थित किया जा सकता है, यदि उन्हें लॉक न किया गया हो। अगर किसी अभ्यर्थी ने विकल्प प्रस्तुत किये हैं, मगर विकल्प भरने की अंतिम तिथि तक उसे लॉक नहीं किया है, तो यह विकल्प सीट आवंटन से पहले ऑटोमेटिक लॉक हो जाएंगे। अगर अभ्यर्थी ने काउंसिलिंग के लिए पंजीकरण किया है, लेकिन विकल्प नहीं नहीं किया है, तो उसे सीट आवंटन के लिए पात्र नहीं माना जाएगा।

सीट आवंटन का परिणाम अभ्यर्थी के लॉगिन पर ही उपलब्ध होगा, और कहीं नहीं। जिन अभ्यर्थियों के अभिलेख सही नहीं पाए जायेंगे उनका प्रवेश निरस्त कर दिया जायेगा।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.