लखनऊ में हेरिटेज जोन से अतिक्रमण हटाने पर भड़के लोग, नगर निगम ने पुलिस बल बुलाकर हटवाया अवैध कब्जा

पुराने शहर के हेरिटेज जोन की खूबसूरती में दाग साबित हो रहे अवैध कब्जों को हटाने के दौरान बुधवार सुबह हंगामा हो गया। कार्रवाई का विरोध करते हुए लोग सड़क पर आ गए। दुकानदारों के साथ स्थानीय निवासी भी कार्रवाई का विरोध करने लगे लेकिन पुलिस ने अतिक्रमण हटवा दिया।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 12:00 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 12:00 PM (IST)
लखनऊ में हेरिटेज जोन से अतिक्रमण हटाने पर भड़के लोग, नगर निगम ने पुलिस बल बुलाकर हटवाया अवैध कब्जा
लखनऊ पुराने शहर के हेरिटेज जोन में अतिक्रमण को हटा दिया गया।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। पुराने शहर के हेरिटेज जोन की खूबसूरती में दाग साबित हो रहे अवैध कब्जों को हटाने के दौरान बुधवार सुबह हंगामा हो गया। कार्रवाई का विरोध करते हुए लोग सड़क पर आ गए। दुकानदारों के साथ ही स्थानीय निवासी भी कार्रवाई का विरोध करने लगे लेकिन पुलिस बल और प्रवर्तन दल के सहयोग से नगर निगम की जोनल अधिकारी-छह डा. बिन्नो अब्बास रिजवी ने अवैध कब्जा हटवा दिया। यहां पर लगे हेरिटज लाइट वाले खंभों के आगे तक अवैध कब्जे हो गए थे। यहां दुकानदार आगे तक सामन रख रहे थे और अवैध पार्किंग हो रही थी। इतना ही नहीं खंभों में सामान बांधकर रखा जा रहा था।

लखनऊ में होने वाले कल से होने वाले जीएसटी काउंसिल में देशभर से प्रमुख लोगों के जुटने की संभावना है, जो पुराने शहर भी घूमने जा सकते हैं। इसी तरह 26 सितंबर से तीन दिन वाले आयोजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा देश भर से शहरी विकास से जुड़े विशेषज्ञ भाग लेंगे। उस समय भी अतिथि लोग इमामबाड़ा और अन्य हेरिटेज स्थल को देखने जा सकते हैं। पुराने शहर में साफ सफाई का अभियान चल रहा है। बुधवार सुबह जोनल अधिकारी-छह अवैध कब्जों और विज्ञापन पटों को हटाने गईं थीं। अभी नगर निगम के प्रवर्तन दल ने अवैध कब्जों को हटाना चालू ही किया था कि विरोध में लोग उतर आए।

यह अभियान घंटाघर के सामने से छोटा इमामबाड़ा रोड पर चल रहा था। अभियान के दौरान दीवार पर चिपकाए गए पोस्टर भी हटाए जा रहे थे। कार्रवाई का विरोध कर रहे लोगों का कहना था कि बिना नोटिस ही उन्हें जबरन हटाया जा रहा है, जबकि वे खुद ही अवैध कब्जा किए थे। विरोध करने वालों का मजमा एकत्र होने के बाद नगर निगम अधिकारियों ने पुलिस बल बुला लिया और हेरिटेज क्षेत्र के सभी अवैध कब्जों को हटाया गया। हालांकि, पुलिस को देखते ही भीड़ तितर-बितर होने लगी। 

chat bot
आपका साथी