Ramadan 2021: तहजीब के शहर में अल्लाह की इबादत कर रहे रोजेदार, कोरोना मुक्ति की हो रही दुआ

कोरोना संक्रमण की दहशत और लॉकडाउन के चर्चाओं के बीच कोरोना संक्रमण से लड़ने की सामूहिक भागीदारी की दास्तां बयां कर रहा है। रमजान-ए-पाक महीने में घरों में अल्लाह की इबादत कर मुस्लिम समाज के लोग कोरोना से मुक्ति की दुआ कर रहे हैं।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 08:00 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 12:14 PM (IST)
Ramadan 2021: तहजीब के शहर में अल्लाह की इबादत कर रहे रोजेदार, कोरोना मुक्ति की हो रही दुआ
लखनऊ में घरों में इबादत में बीता माह-ए-रमजान का आठवां रोजा।

लखनऊ, जेएनएन। तहजीब के शहर-ए-लखनऊ का मिजाज बदला हुआ है। कोरोना संक्रमण की दहशत और लॉकडाउन के चर्चाओं के बीच कोरोना संक्रमण से लड़ने की सामूहिक भागीदारी की दास्तां बयां कर रहा है। रमजान-ए-पाक महीने में घरों में अल्लाह की इबादत कर मुस्लिम समाज के लोग कोरोना से मुक्ति की दुआ कर रहे हैं। रमजान के आठवें दिन आठवें दिनको सुबह सहरी से शुरू हुआ इबादत का दौर शाम को इफ्तारी तक चलता रहा।

मौलानाओं के रमजान के पाक महीने में घर में अल्लाह की इबादत करने और शारीरिक दूरी बनाए रखने के संदेश को जेहन में बैठाकर लोगों ने परिवार के साथ ही कुरआन पाक की तिलावत पढ़ी। पांच पारे की नमाज अदा करके समाज के लोगों ने अपनी धार्मिक मर्यादा के साथ ही सामाजिक मर्यादा का भी निवर्हन किया। ऐशबाग ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली रमजान पाक महीने के आठवें दिन रोजेदारों से कहाकि रमजान के पाक महीने में सभी देश व समाज से कोरोना की मुक्ति के लिए दुआ करें। इफ्तारी की रकम से गरीबों को मजलूमों को भोजन कराएं। मौलाना कल्बे जवाद ने कहा कि प्रशासन की ओर कोरोना संक्रमण के बनाए नियमों का पालन अवश्य करें। घर में इबादत के साथ सभी की सलामती की दुआ करें। शाइस्ता अंबर ने कहा कि रमजान पाक का महीना अल्लाह की इबादत के साथ नेकी का भी महीना है। संक्रमण के नियमों का पालन कर हम खुद के साथ समाज के लिए भी नेकी कर सकते हैं।

लच्छेदार सेवई का बाजार ठंडा: रमजान के महीने में सेवई और खजूर की बात न हो यह कैसे हो सकता है। रोजेदार खजूर के साथ ही सेवई से भी रोजा खोलता है। बाजार में खुली लच्छेदार सेवई न मिलने से आम रोजेदार परेशान हैं। किराने की दुकानोें पर पैकेट में सेवई तो मिल रही है, लेकिन लच्छेदार सेवई बाजार से दूर है। कोरोना संक्रमण के चलते रोजेदार घर से बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं। तेज धूप की वजह से सड़कें सूनी जरूर रहती है, लेकिन गली मुहल्लों में दुकानों पर खरीदार नजर आते हैंं।

इफ्तारी-गुरुवार की शाम

सुन्नी-6:37 बजे

शिया-6:46

सहरी 

शुक्रवार की सुबह

सुन्नी-4:07 बजे

शिया-3:59 बजे

chat bot
आपका साथी