वाहन चेकिंग के दौरान नहीं होगी परेशानी, अब यहां रखें जरूरी कागजात

जारी हुए आदेश, वाहन संबंधित इलेक्ट्रॉनिक डाटा हुआ मान्य, चेकिंग के दौरान इसे माना जाएगा वैध। चालक चेकिंग दल को अपने मोबाइल से दिखा पाएगा सुरक्षित डाटा।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 16 Feb 2019 09:41 AM (IST) Updated:Sat, 16 Feb 2019 05:52 PM (IST)
वाहन चेकिंग के दौरान नहीं होगी परेशानी, अब यहां रखें जरूरी कागजात
वाहन चेकिंग के दौरान नहीं होगी परेशानी, अब यहां रखें जरूरी कागजात

लखनऊ, जेएनएन। अब वाहन के साथ आरसी, ड्राइविंग लाइसेंस, बीमा समेत वाहन संबंधित अन्य जरूरी कागजात साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं। गाड़ी के सारे ‘प्रपत्र इलेक्ट्रानिक’ रूप में ‘डिजिटल लॉकर’ या ‘एम परिवहन’ में रख सकते हैं। जांच के दौरान गाड़ी रोके जाने पर चालक चेकिंग दल को अपने मोबाइल में सुरक्षित सारा डाटा दिखा सकते हैं। इसे मान्य कर दिया गया है। शासन ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। इन पर अमल कराने के लिए प्रदेश के परिवहन आयुक्त और पुलिस महानिदेशक को भी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

अक्सर जांच के दौरान पुलिस, यातायात और परिवहन अधिकारी इलेक्ट्रानिक डाटा को मानते नहीं थे। किसी न किसी बहाने वाहन चालक को रोककर परेशान किया जाता था। इस पर रोक लगाने के लिए परिवहन विभाग की ओर से प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला ने 31 जनवरी, 2019 को आदेश जारी कर दिया है। अब चालकों के पास मौजूद इलेक्ट्रानिक डाटा मान्य होगा।

चालान हुआ तो भी इलेक्ट्रॉनिक तरीके से जब्त होंगे कागजात

अगर जांच के दौरान चालान की आवश्यकता है तो भी प्रवर्तन अधिकारी वाहन के डाक्यूमेंट्स को ई-चालान के जरिए ही इलेक्ट्रानिक तरीके से जब्त अथवा इंपाउंड करेंगे। जब्त डाक्यूमेंट्स की पूरी स्थिति सारथी अथवा वाहन के डाटाबेस में प्रदर्शित हो जाएगी। भौतिक रूप से कागजात जब्त कराना जरूरी नहीं होगा। परिवहन आयुक्त पी. गुरुप्रसाद ने बताया कि इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए। प्रमुख सचिव की ओर से पुलिस के महानिदेशक को भी निर्देशों की प्रति भेज दी गई है। अब वाहन का इलेक्ट्रानिक डाटा मान्य होगा। चालक को अपने कागजात लेकर चलना जरूरी नहीं रह जाएगा।

‘डिजी लॉकर’ का ऐसे करें प्रयोग प्ले स्टोर से करें डाउनलोड करें उसके बाद वेबसाइट या एप पर साइनअप क्लिक करें। उसके बाद मोबाइल नंबर दर्ज कर उसे कंटिन्यू करें। ओटीपी (वन टाइम पॉसवर्ड) नंबर मिलेगा। दिए गए स्थान पर ओटीपी दर्ज करने पर एक नया पेज आएगा। इसमें अपने डिजी लॉकर का नया यूजर नेम, पासवर्ड दर्ज करना होगा। इसके बाद आपका डिजी लॉकर में अकाउंट खुल जाएगा। इसे आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा। आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आधार लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इस ओटीपी को दर्ज कर कंटिन्यू करने पर आधार कार्ड से जुड़े सभी इश्यूड डाक्यूमेंट्स डिजी लॉकर में रख सकेंगे।

chat bot
आपका साथी