Fire in Lucknow: केमिकल गोदाम में भीषण आग-ताबड़तोड़ धमाकों से दहशत, दमकल कर्मियों की हालत बिगड़ी

एफएसओ (फायर स्टेशन अफसर) हजरतगंज रामकुमार रावत ने बताया कि सूर्या मार्केट में व्यवसायी किशन लाल चड्ढा का गोदाम है। उसके ठीक सामने ही उनकी दुकान है। तड़के शार्ट सर्किट से आग लगी थी। लपटें निकल रही थीं।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 06:03 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 07:08 AM (IST)
Fire in Lucknow: केमिकल गोदाम में भीषण आग-ताबड़तोड़ धमाकों से दहशत, दमकल कर्मियों की हालत बिगड़ी
लखनऊ में गणेशगंज सूर्या मार्केट के बेसमेंट की दुकान में हुआ हादसा। गोदाम हटाने को लेकर हंगामा।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। गणेशगंज सूर्या मार्केट स्थित केमिकल गोदाम में गुरुवार तड़के शार्ट सर्किट से आग लग गई। देखते-देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। गोदाम में भारी मात्रा में केमिकल के ड्रम और ब्लीचिंग पाउडर रखा था। आग के संपर्क में आने से धमाके के साथ केमिकल के ड्रम फटने लगे। जिससे अफरा-तफरी मच गई। आग और पानी के संपर्क में आने से ब्लीचिंग पाउडर से दमघोंटू धुंआ निकलने लगा। जिससे आग पर काबू पा रहे पांच दमकल कर्मियों की हालत बिगड़ गई। उन्हें अस्पताल ले जाया गया। दो घंटे की मशक्कत के बाद दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पा लिया। उधर, सुरक्षा के दृष्टिगत मार्केट के अन्य व्यापारियों ने बेसमेंट से केमिकल का गोदाम खाली करवाने को लेकर शुक्रवार दोपहर हंगामा किया।

शार्ट सर्किट से लगी आग, दमकल कर्मियों का रुंध गया गला, बिगड़ी हालत : एफएसओ (फायर स्टेशन अफसर) हजरतगंज रामकुमार रावत ने बताया कि सूर्या मार्केट में व्यवसायी किशन लाल चड्ढा का गोदाम है। उसके ठीक सामने ही उनकी दुकान है। तड़के शार्ट सर्किट से आग लगी थी। लपटें निकल रही थीं। आस पड़ोस की दुकानों के बोर्ड और वायरिंग के तार भी जल रहे थे। सूचना पर जब दमकल कर्मी आनन-फानन बिजली की सप्लाई बंद कराई गई। दमकल कर्मी फायर फाइटिंग के लिए बेसमेंट में पहुंचे। पानी फेंकना जैसे ही शुरू किया। ब्लीचिंग पाउडर और केमिकल जैसे ही पानी के साथ आग के संपर्क में आया तो दमघोंट धुंआ फैल गया। चारों तरफ धुंध छा गया। दमकल कर्मियों को घुटन होने लगे। सांस नहीं ले पा रहे थे। गला सूख गया। एकाएक फायर मैन रवि पटेल, चालक ओमकार नाथ राव, झब्बू राम, रवि यादव और रोहित यादव की हालत बिगड़ गई। उन्हें आनन फानन बलरामपुर अस्पताल ले जाया गया।

इसके बाद फायर फाइटिंग के लिए दूसरे दस्ते को बीए (ब्रीदिंग आपरेटस सेट) पहनाकर उतारा गया। इस दस्ते ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। उधर, दमकल कर्मियों को दो से तीन घंटे के लिए बलरामपुर अस्पताल में आक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया। हालत सामान्य होने पर उन्हें सुबह अस्पताल से छुट्टी दी गई। रवि पटेल और ओमकार नाथ राव ने बताया कि धुंए के कारण उनकी आंखों में जलन होने लगी पूरे शरीर में खुजली हो रही थी और गला पूरा रुंध गया था।

गोदाम खाली कराने की मांग : मार्केट के बेमसेंट में ही रोहित ट्रेडर्स की रस्सी, डा. जीएन यादव का फिजियोथेरपी सेंटर, अबरार खान की जूते की दुकान का काम है। व्यवसाइयों ने बताया कि अग्निकांड के कारण शुक्रवार को भी उनका काम बाधित रहा। व्यापार मंडल अध्यक्ष राजीव वोरा, महामंत्री मो. अरशद व अन्य व्यापारियों ने सुरक्षा के दृष्टिगत मार्केट से केमिकल का गोदाम हटाने की मांग की। इसको लेकर उन्होंने हंगामा भी किया। इंस्पेक्टर नाका मनोज कुमार मिश्रा ने बताया कि अभी व्यापरियों ने इस संबंध में कोई तहरीर नहीं दी है। तहरीर मिलते ही मामले की जांच कर कार्यवाही की जाएगी।

chat bot
आपका साथी