यूपी की ग्राम पंचायतों के लिए रोल माडल बना गोंडा का पंचायत भवन, जानिए क्‍या है इसकी खासियत

गोंडा अब नए कीर्तिमान स्थापित करने लगा है। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के बाद अब यहां का पंचायत भवन चर्चा में है। आधुनिक सुविधाओं से लैस पंचायत भवन को आनलाइन प्रस्तुतिकरण के लिए चयनित किया गया है।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 12:11 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 02:41 PM (IST)
यूपी की ग्राम पंचायतों के लिए रोल माडल बना गोंडा का पंचायत भवन, जानिए क्‍या है इसकी खासियत
यूपी में अपर मुख्य सचिव ग्राम प्रधानों के साथ करेंगे वर्चुअल संवाद, दिखाएंगे गोंडा के पंचायत भवन का माडल।

गोंडा, संवाद सूत्र। विकास की रेस में पिछड़ा गोंडा अब नए कीर्तिमान स्थापित करने लगा है। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के बाद अब यहां का पंचायत भवन चर्चा में है। आधुनिक सुविधाओं से लैस पंचायत भवन को आनलाइन प्रस्तुतिकरण के लिए चयनित किया गया है। अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ग्राम प्रधानों के साथ वर्चुअल संवाद में गोंडा का मॉडल दिखाएंगे।

सीसी कैमरे से निगरानी, बेहतर सुविधा के इंतजाम:  कटराबाजार ब्लाक की ग्राम पंचायत भगहरिया पूरे मितई की ग्राम प्रधान रेखा सिंह व सचिव रमेश कुमार ने मनरेगा व राज्य वित्त आयोग की धनराशि से पंचायत भवन का निर्माण कराया है। इसकी लागत करीब 22 लाख रुपये बताई जा रही है। प्रधान, सचिव, पंचायत सहायक व जनसेवा केंद्र के अलग-अलग कक्ष हैं। मीटिंग हाल, गेट, परिसर में इंटरलाकिंग, बाउंड्रीवाल भी है। महिला व पुरुष के लिए अलग-अलग प्रसाधन के साथ ही सोलर लाइट व बिजली के कनेक्शन भी हैं। सीसी कैमरे से निगरानी के साथ ही प्रत्येक कक्ष में पंखा व एयर कंडीनशर की भी व्यस्था की गई है। पंचायत भवन का आकर्षण रात में सोलर लाइट की दूधिया रोशनी में और बढ़ जाता है।

इंटरनेट मीडिया पर वायरल वीडियो: पंचायत भवन में सुविधाओं को लेकर कर्मा फिल्म के गीत की धुन पर वीडियो शूट किया गया है। 2.20 मिनट के इस वीडियो में पंचायत भवन की सभी सुविधाएं कैद हैं। अफसरों ने ये वीडियो पीएमओ, सीएम ऑफिस व ग्रामीण विकास मंत्रालय के ट्विटर अकाउंट पर भी शेयर किया है। सीडीओ शशांक त्रिपाठी, उप निदेशक पंचायत देवीपाटन मंडल आरएस चौधरी व डीपीआरओ सभाजीत पांडेय ने ग्राम प्रधान व सचिव को बधाई दी है।

गोंडा के डीएम मार्कण्डेय शाही ने बताया कि गोंडा नए क्षितिज की ओर बढ़ रहा है। कटरा बाजार ब्लाक की ग्राम पंचायत भगहरिया पूरेमितई में मॉडल पंचायत भवन का निर्माण हुआ है। इसकी सराहना शासन स्तर पर भी हुई है। ग्राम प्रधान व सचिव को बेहतर कार्य के लिए बधाई।

chat bot
आपका साथी