पंचायत सहायक भर्ती: पंचायत भवनों में चस्पा होने लगे सहायकों के नियुक्ति पत्र, 10 सितंबर तक पूरी करनी है प्रक्रिया

Panchayat Assistants Appointment Letters उत्तर प्रदेश की 58189 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो गई है। पंचायत भवनों पर सहायकों के नियुक्तिपत्र चस्पा किए जा रहे हैं। यह सिलसिला 10 सितंबर तक जारी रहेगा।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 07:01 AM (IST)
पंचायत सहायक भर्ती: पंचायत भवनों में चस्पा होने लगे सहायकों के नियुक्ति पत्र, 10 सितंबर तक पूरी करनी है प्रक्रिया
उत्तर प्रदेश की 58,189 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो गई है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश की 58,189 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो गई है। पंचायत भवनों पर सहायकों के नियुक्तिपत्र चस्पा किए जा रहे हैं। यह सिलसिला 10 सितंबर तक जारी रहेगा। पहली बार सभी गांवों को पंचायत सहायक मिलने जा रहे हैं। चयनित पंचायत सहायकों के नाम घोषित हो रहे। वे ही ग्राम सचिवालय से गांवों में विकास के सहभागी बनेंगे।

पंचायत सहायकों की भर्ती में त्रिस्तरीय पंचायत व्यवस्था का ही आरक्षण लागू किया गया था। यानी जिस गांव में जिस जाति का प्रधान है, वहां उसी जाति का पंचायत सहायक चयनित किया गया है। नियमानुसार भर्ती में महिलाओं को 33 फीसद आरक्षण दिया गया है। गांवों के अनारक्षित पदों पर भी मेरिट में आने वाली महिलाओं का चयन हुआ है। इससे ग्राम सचिवालयों में महिलाओं का दबदबा दिखेगा।

चयन के बाद इन पंचायत सहायकों को दो महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिला स्तर पर आयोजित होने वाले इस प्रशिक्षण में पंचायत सहायकों को ग्राम पंचायत के क्रियाकलाप, उनके अधिकार व जिम्मेदारियों के बारे में जानकारी दी जाएगी। पंचायत सहायक के पदों में नियुक्त किये जाने वाले उम्मीदवारों के पास कंप्यूटर चालन का ज्ञान होना आवश्यक है। ऐसे में इन्हें इसकी ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

पंचायतीराज विभाग ने निदेशालय की वेबसाइट पर चयनित पंचायत सहायकों का नाम, पता, संबंधित ग्राम पंचायत, ई-मेल आइडी, मोबाइल व फोन नंबर आदि का ब्योरा दिए जाने का निर्देश दिया है। जिला मुख्यालयों को विकासखंडों से यह ब्योरा लेकर भेजना था, लेकिन जिलों से मुख्यालय की वेबसाइट पर नाम अब तक अपलोड नहीं हो सके हैं। निर्देश दिए गए हैं कि हर पंचायत भवन पर चयनित पंचायत सहायक का चयन पत्र भी चस्पा किया जाए, ताकि पारदर्शिता बनी रहे।

chat bot
आपका साथी