UP COVID Guidelines: यूपी में होम आइसोलेशन वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को भी मिलेगी ऑक्सीजन

होम आइसोलेशन वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन मिलने में आ रही दिक्कतों को दूर करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने उन्हें निर्बाध ऑक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था कर दी है। ऑक्सीजन सिलिंडर प्राप्त करने के लिए जिलाधिकारी जिले में एक या उससे अधिक स्थान चिन्हित करेंगे।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 09:45 AM (IST)
UP COVID Guidelines: यूपी में होम आइसोलेशन वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को भी मिलेगी ऑक्सीजन
यूपी में होम आइसोलेशन वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को भी ऑक्सीजन मिलेगी।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। होम आइसोलेशन वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन मिलने में आ रही दिक्कतों को दूर करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने उन्हें निर्बाध ऑक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था कर दी है। ऐसे संक्रमित मरीज जिनकी कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव है या वे जिनकी रिपोर्ट तो पॉजिटिव नहीं है लेकिन खून की जांच, एक्सरे या सीटी स्कैन के आधार पर उनमें कोविड के लक्षण पाये गए हैं, उन्हें किसी डॉक्टर के हस्ताक्षरित पर्चे पर ऑक्सीजन सिलिंडर उपलब्ध कराया जाएगा।

उत्तर प्रदेश खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की ओर से मंगलवार को इस बारे में मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को शासनादेश जारी कर दिया गया है। होम आइसोलेशन के मरीजों को ऑक्सीजन की आपूर्ति कराते समय जिलाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि ऑक्सीजन सिलिंडर किसी ऐसे मरीज को न दिया जाए जो पहले से किसी कोविड अस्पताल में भर्ती है।

होम आइसोलेशन के मरीजों के लिए उनके परिवारीजनों द्वारा ऑक्सीजन सिलिंडर प्राप्त करने के लिए जिलाधिकारी जिले में एक या उससे अधिक स्थान चिन्हित करेंगे। मरीजों के आधार कार्ड की छायाप्रति और रोगी के इस्तेमाल के लिए सिलिंडर प्राप्त करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड व मोबाइल नंबर प्राप्त करने के बाद ऑक्सीजन सिलिंडर उपलब्ध कराया जाएगा। सिलिंडर का चिन्हीकरण भी कराया जाएगा।

जिलाधिकारियों ने होम आइसोलेशन के मरीजों के लिए बीते सोमवार को ऑक्सीजन की कुल मांग 56 मीट्रिक टन बताई थी। जिलाधिकारियों को इस मांग में वृद्धि या कमी होने तथा मरीजों के लिए ऑक्सीजन की मांग व आपूर्ति की सूचना तय प्रारूप पर गृह विभाग में स्थापित कोविड कंट्रोल रूम में प्रतिदिन उपलब्ध करानी होगी।

सरकार खरीदेगी 17000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर : कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की बेतहाशा बढ़ी मांग से निपटने के लिए राज्य सरकार 17000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने जा रही है। इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर जिले में दो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) को कोविड समर्पित अस्पताल के तौर पर तैयार करने का निर्देश दिया है। उन्होंने प्रदेश के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को 20-20 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराने की व्यवस्था करने के लिए भी कहा है। सभी जिलों में 4500 से अधिक कंसंट्रेटर भेजे गए हैं। सरकार 17000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने की कार्यवाही में जुटी है।

एक दिन में 1011.79 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की रिकॉर्ड आपूर्ति : प्रदेश में बीते 24 घंटे में 1011.79 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की रिकॉर्ड आपूर्ति की गई है। प्रति दिन ऑक्सीजन  आपूर्ति का ग्राफ बढ़ रहा है, जो मरीजों के लिए राहत भरा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऑक्सीजन आपूर्ति को लेकर हर स्तर पर सतर्कता बरतने तथा अस्पतालों को समय से उनकी मांग के अनुरूप ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के कड़े निर्देश दिए गए हैं। इस कड़ी में मेडिकल कालेजों, चिकित्सा संस्थानों, निजी अस्पतालों व रीफीलर्स को सप्लाई की जा रही ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाने के प्रयास लगातार किए जा रहे हैं। बीते 24 घंटों में सेल्फ प्रोडक्शन के तहत एयर सेपरेटर्स यूनिट के जरिए भी 88.84 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आपूर्ति की गई है तथा होम आइसोलेशन के 4604 मरीजों को भी 32.475 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की अपूर्ति सिलिंडरों के जरिए की गई है।

chat bot
आपका साथी