जिला अस्पताल और CHC पर कई विभागों की OPD आज से, सर्जरी के लिए फोन पर मिलेगी डेट

लखनऊ केजीएमयू पीजीआइ लोहिया संस्थान में सामान्य ओपीडी सेवा में वक्त आकस्मिक सेवाएं रहेंगी जारी।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Mon, 25 May 2020 10:18 AM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 10:18 AM (IST)
जिला अस्पताल और CHC पर कई विभागों की OPD आज से, सर्जरी के लिए फोन पर मिलेगी डेट
जिला अस्पताल और CHC पर कई विभागों की OPD आज से, सर्जरी के लिए फोन पर मिलेगी डेट

लखनऊ, जेएनएन। लॉकडाउन में बंद अस्पतालों की ओपीडी चरणवार खुलेंगी। शासन के आदेश के बाद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अस्पताल कई विभागों की ओपीडी सोमवार से शुरू हो रहीं हैं। वहीं, चिकित्सा शिक्षा विभाग के संस्थान में अभी सिर्फ आकस्मिक ओपीडी की रन करेंगी।

 शहर में पीजीआइ, लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, केजीएमयू में अभी आकस्मिक ओपीडी सेवा ही रन करेंगी। लोहिया संस्थान के निदेशक डॉ. एके त्रिपाठी व केजीएमयू के सीएमएस डॉ. एसएन शंखवार के मुताबिक, अभी सामान्य विभागों की ओपीडी रन करने का फैसला नहीं लिया गया। वहीं, बलरामपुर अस्पताल के निदेशक डॉ. राजीव लोचन, सिविल अस्पताल के निदेशक डॉ. डीएस नेगी के मुताबिक शासन से सर्जरी विभागों की ओपीडी खोलने का आदेश मिला है। सोमवार से सेवाएं शुरू हो रही हैं। राजधानी में नौ जिला अस्पताल, 19 अर्बन-रूरल सीएचसी व शहर से लेकर ग्रामीण तक 80 पीएचसी हैं। इसके आलावा शेष आयुष के अस्पताल हैं।

इन विभागों की शुरू हो रही सर्जरी

निदेशक डॉ. राजीव लोचन के मुताबिक अस्पताल में जनरल सर्जरी, ईएनटी, यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, नेत्र रोग विभाग, लैप्रोस्कोपिक, आर्थोपेडिक समेत सभी सर्जरी की ओपीडी सेवा शुरू कर दी जाएगी। वहीं महिला अस्पताल में गाइनी, बच्चों की ओपीडी, टीकाकरण व सभी जांचों के साथ-साथ टीबी, एचआइवी के इलाज के सेंटर रन होंगे।

पर्चा काउंटर पर एक मीटर की दूरी, हॉफ डे ओपीडी

सिविल अस्पताल के निदेशक डॉ. डीएस नेगी के मुताबिक सभी सर्जरी वाले विभाग शुरू किए जाएंगे। सोमवार को ईद के चलते आठ से 12 बजे तक ही ओपीडी होगी। सामान्य दिनों में दो बजे तक ओपीडी सेवा रहेगी। पर्चा काउंटर पर लाइन में एक-दूसरे से एक मीटर दूरी पर खड़ा होना होगा। वहीं डॉक्टर के कक्ष में भी एक-एक कर जाएंगे।

सीएचसी पर इलाज, पीएचसी पर इंतजार

सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल के मुताबिक शहर व ग्रामीण 19 सीएचसी पर सेवाएं जारी होंगी। वहीं अर्बन पीएचसी व रूरल पीएचसी पर ओपीडी अभी शुरू नहीं हो रही है।

सर्जरी के लिए फोन पर मिलेगी डेट

लोहिया संस्थान के निदेशक डॉ. एके त्रिपाठी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने सेवाएं बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में सर्जरी की सेवाओं को रन किया जाएगा। जल्द ही एक नंबर जारी किया जाएगा। हर विभाग में फोन पर सर्जरी के लिए समय मिलेगा।

chat bot
आपका साथी