International Yoga Day: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कल, लखनऊ में आनलाइन लगेंगे शिविर

योग न केवल आपको शारीरिक रूप फिट रखता है बल्कि आपकी इम्युनिटी को भी बढ़ाता है। कोरोना संक्रमण काल में योग के माध्यम से जंग जीतने वाले ऐेसे कई उदाहरण सामने आने के बाद इसे लेकर लोगों में खासी दिलचस्पी बढ़ी है। कोरोना के चलते आनलाइन योग शिविर लगाए जाएंगे।

Vikas MishraSun, 20 Jun 2021 08:20 PM (IST)
कोरोना के चलते इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आनलाइन शिविर लगाए जाएंगे।

लखनऊ, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस सोमवार को है। योग न केवल आपको शारीरिक रूप फिट रखता है बल्कि आपकी इम्युनिटी को भी बढ़ाता है। कोरोना संक्रमण काल में योग के माध्यम से जंग जीतने वाले ऐेसे कई उदाहरण सामने आने के बाद इसे लेकर लोगों में खासी दिलचस्पी बढ़ी है। कोरोना के चलते इस बार आनलाइन योग शिविर लगाए जाएंगे। संगठनों की ओर से शहर के कई हिस्सों में रविवार से ही आयोजन शुरू हो गए।

बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर केंद्रीय विवि में चल रहे तीन दिवसीय दूरस्थ योगाभ्यास कार्यक्रम के दूसरे दिन रविवार को योग के साथ रहें, घर पर रहें विषय पर योग प्रशिक्षिका मानसी जोशी ताड़ासन, अर्ध चक्रासन, त्रिकोण आसन और हलासन जैसे कई आसन करवाएं और मांसपेशियों में दर्द, चक्कर आना जैसी कई आम समस्याओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। सोमवार को इंडियन योग एसोसिएशन के अध्यक्ष डा. एचआर नागेंद्र व आंबेडकर विवि के कुलपति प्रो.संजय सिंह के की मौजूदगी में सुबह आठ से नौ बजे के बीच आयोजन होगा।

वहीं गोमती नगर के ब्रह्माकुमारीज केंद्र की ओर से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तहत आनलाइन योग शिविर शुरू हुआ। प्रवक्ता इंदु रस्तोगी ने बताया कि शोभित नारायण व भगवत पटेल ने योगाभ्यास किया। पर्वतीय महापरिषद के अध्यक्ष गणेश चंद्र जोशी व उत्तराखंड महापरिषद के अध्यक्ष हरिश्चंद्र पंत के सानिध्य में योग शिविर लगाया गया। वहीं सिंधी काउंसिल ऑफ इंडिया के महासचिव मुरलीधर आहूजा व शिव शांति आश्रम में आनलाइन योग शिविर लगाया जाएगा। उप्र सिंधी अकादमी के उपाध्यक्ष नानक चंद लखमानी, उप्र जैन विद्या शोध संस्थान के उपाध्यक्ष प्रो. अभय कुमार जैन ने बताया कि सुबह आनलाइन आयोजन होगा। अंतरराष्ट्रीय बौद्ध संस्थान के अध्यक्ष भदंत शांति मित्र के संयोजन में सुबह आठ बजे शिविर लगेगा।

हर जिले में शुरू होगी योग की पाठशालाः उप्र संस्कृत संस्थानम् की ओर से 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस लखनऊ समेत पूरे प्रदेश में वर्चुअली योग की पाठशाला की शुरुआत होगी। उप्र संस्कृत संस्थानम् की अध्यक्ष डा. वाचस्पति मिश्रा ने बताया कि सुबह 10 बजे आनलाइन शुरुआत होगी। संक्रमण के चलते वर्चुअल योग पाठशाला चलेगी। पाठशाला में भाग लेने वालों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। जिले के हर शिक्षक को वहां के लोगों को जोड़कर योग का वॉट्सएप ग्रुप बनाकर पाठशाला चलाएंगे। कोरोना संक्रमण के बाद होने वााली दिक्कत को दूर करने में योग काफी कारगर हो सकता है। मानसिक व शारीरिक शक्ति के साथ इम्युनिटी पावर बढ़ाने में भी योग की सार्थक भूमिका रही है। उप्र संस्कृत संस्थानम् आम लोगों को योग से जोड़ने के लिए ऐसी पाठशाला की शुरुआत करने जा रहा है।

बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमताः रानी लक्ष्मी बाई संयुक्त चिकित्सालय की चिकित्साधिकारी डा.शशि वर्मा ने बताया कि संक्रमण काल में दवाओं के साथ योग करने से सार्थक परिणाम आए हैं। रोग प्रतिरोधक क्षममा बढऩे के साथ ही आक्सीजन लेवल दुरुस्त करने में योग काम करता है। चिकित्सक व योग्य योग शिक्षक की सलाह पर ही योग अपनाना चाहिए। वहीं लोकबंधु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय के चीफ फार्मेसिस्ट आनंद सिंह ने बताया कि मैं स्वयं योग करता हूं। हर दिन 30 से 45 मिनट योग करने से हमारे शरीर में हैप्पी हार्मोन बनता है और हम प्रसन्न रहते हैं। मानसिक तनाव खत्म हो जाता है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.