लखनऊ के नेशनल PG कॉलेज में लेना है दाखिला तो जेब रखें गर्म, 9 अप्रैल से करें आनलाइन आवेदन

National PG College Update लखनऊ के नेशनल पीजी कालेज में 9 अप्रैल से होंगे आनलाइन आवेदन इस साल आवेदन शुल्क में बढ़ोत्तरी करने की तैयारी। जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। मंगलवार को होगी कालेजों के लिए बैठक।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Sat, 03 Apr 2021 08:59 AM (IST) Updated:Sat, 03 Apr 2021 08:59 AM (IST)
लखनऊ के नेशनल PG कॉलेज में लेना है दाखिला तो जेब रखें गर्म, 9 अप्रैल से करें आनलाइन आवेदन
लखनऊ: इस साल नेशनल पीजी कालेज में आवेदन शुल्क में बढ़ोत्तरी करने की तैयारी।

लखनऊ, जेएनएन। नेशनल पीजी कालेज में शैक्षिक सत्र 2021-22 में स्नातक और परास्नातक कोर्सों में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया नौ अप्रैल से शुरू होगी। छात्र-छात्राएं कालेज की वेबसाइट www.npgc.in के माध्यम से आनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

नेशनल पीजी कालेज ए ग्रेड प्राप्त संस्थान है। दाखिले से लेकर परीक्षाओं के लिए भी कालेज स्वतंत्र है। कालेज के प्रवेश समन्वयक डा. राकेश जैन ने बताया कि स्नातक और परास्नातक कोर्सों में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 9 अप्रैल से शुरू होगी। बीए, बीएससी, बीकाम की 1600 सीटों पर दाखिले प्रवेश परीक्षा से होंगे। इसके अलावा एमए अंग्रेजी 60, जाग्रफी 60, एंथ्रोपोलिजी 40, साइकोलाजी 40, एमवाक बैंकिग एंड स्टाक 50, एमवॉक साफ्टवेयर डेवलपमेंट की 50 सीटों पर प्रवेश लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि बीबीए 60, बीबीएएमएस 60, बीसीए 60, बीवाक सापॅटवेयर डेवलपमेंट 100, बीवाक बैंकिंग फाइनेंस 100 सीटों पर आवेदन किए जा सकेंगे।  इसके अलावा एमए, एमकाम के लिए पंजीकरण शुरू हो जाएंगे।

मंगलवार को होगी कालेजों  के लिए बैठक: नेशनल कालेज दूसरे कालेजों में संचालित बीबीए, बीसीए, बीकाम आनर्स, बीजेएमसी, बीबीए टूरिजम की 2200 सीटों पर दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा से दाखिले लेता है।  प्रवेश समन्वयक के मुताबिक लखनऊ यूनिवर्सिटी एसोसिएट कालेज मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (लुआक्टमैट) के माध्यम से 14 कालेजों में संचालित बीबीए, बीसीए, बीकाम आनर्स, बीजेएमसी, बीबीए टूरिजम कोर्स में संयुक्त प्रवेश परीक्षा से दाखिले लिए जाएंगे। मंगलवार को बैठक कर इस पर फैसला लिया जाएगा।

ये होगा आवेदन शुल्क: प्रोफेशनल कोर्सों के लिए 1000 और नान प्रोफेशनल कोर्सों में आवेदन शुल्क 800 रुपये है। अभ्यर्थी 9 अप्रैल से आवेदन कर सकेंगे। शनल कालेज में पीजी स्तर पर प्रवेश मेरिट से होंगे। 10 फीसद सीटें ईडब्ल्यूएस की तय होंगी। 

chat bot
आपका साथी