Corona Vaccination in UP: उत्तर प्रदेश में आज 1.48 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

Corona Vaccination उत्तर प्रदेश में कुल नौ लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाने हैं। अभी तक करीब 20 लाख डोज वैक्सीन मिल चुकी है। यानी स्वास्थ्य कर्मियों को दो डोज टीका लगाने का इंतजाम पूरा कर लिया गया है।

By Umesh Kumar TiwariEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 06:30 AM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 09:02 AM (IST)
Corona Vaccination in UP: उत्तर प्रदेश में आज 1.48 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगी कोरोना वैक्सीन
उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को करीब 1.48 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को करीब 1.48 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। बीती 16 जनवरी को टीकाकरण कराने से छूट गए 9,057 स्वास्थ्य कर्मियों को भी टीके लगाए जाएंगे। टीकाकरण के 1,483 सेशन चलाए जाएंगे। 28 जनवरी (गुरुवार) व 29 जनवरी (शुक्रवार) को भी इतने ही स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाएंगे। इस तरह तीन दिन में 4.45 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। 

उत्तर प्रदेश में कुल नौ लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाने हैं। अभी तक करीब 20 लाख डोज वैक्सीन मिल चुकी है। यानी स्वास्थ्य कर्मियों को दो डोज टीका लगाने का इंतजाम पूरा कर लिया गया है। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि शुक्रवार को टीकाकरण के प्रत्येक सत्र में 100-100 स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाएंगे।

यूपी में कोरोना टीकाकरण के लिए सुरक्षा के भी पर्याप्त इंतजाम कर लिए गए हैं। सभी कोल्ड चेन प्वाइंट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। टीकाकरण से संबंधित किसी भी तरह की समस्या के लिए राज्य हेल्प लाइन नंबर -104 और राष्ट्रीय हेल्प लाइन नंबर- 1075 पर संपर्क किया जा सकता है। अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि कोविन पोर्टल पर सभी स्वास्थ्य कर्मियों का पहले ही पंजीकरण करवाया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: LIVE Corona Vaccination in Lucknow: कोल्ड चेन प्वाइंट से अस्पतालों को वैक्सीन रवाना, आज लखनऊ के 35 अस्पतालों में 8,500 का होगा टीकाकरण

अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि अगर निर्धारित सूची के अनुसार कोई स्वास्थ्य कर्मी टीकाकरण के लिए नहीं आता है, तो उसकी जगह नए स्वास्थ्य कर्मी को टीका लगाया जा सकेगा। कोविन पोर्टल पर इसके पंजीकरण की भी सुविधा दी गई है। मालूम हो कि 16 जनवरी को टीकाकरण के शुभारंभ वाले दिन प्रदेश में 31,700 स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाने थे लेकिन इसमें से 22,643 ने ही वैक्सीन लगवाई थी।

chat bot
आपका साथी